HomeCricketभारत बनाम इंग्लैंड: मैच प्रीव्यू तीसरा टेस्ट

भारत बनाम इंग्लैंड: मैच प्रीव्यू तीसरा टेस्ट

लॉर्ड्स में शानदार जीत दर्ज करने के बाद भारत अब तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड से भिड़ेगा। तीसरा टेस्ट बुधवार 25 अगस्त से शुरू होगा। पहला मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त होने के बाद भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। 

मैच का स्थान- हेडिंग्ले लीड्स

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

सीरीज के तीसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया और इंग्लैंड की टीमें लीड्स पहुंच चुकी हैं। इंग्लैंड सीरीज भारत के लिए अच्छी रही है क्योंकि दोनों टेस्ट में उनका दबदबा था। बारिश ने पहले टेस्ट ने भारत का खेल खराब कर दिया था और वे जीत से दूर हो गए लेकिन उन्होंने दूसरे टेस्ट में शानदार वापसी करते हुए लॉर्ड्स में एक शानदार जीत दर्ज की। लॉर्ड्स में भारत का रिकॉर्ड इंग्लैंड के किसी भी मैदान से बेहतर है क्योंकि उन्होंने 1967 के बाद से यहां कोई टेस्ट नहीं हारा है।

भारत ने अच्छी क्रिकेट खेली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे खिलाड़ियों ने सामूहिक प्रदर्शन किया। हालांकि चौथा दिन भारत के लिए काफी मुश्किल रहा था लेकिन पांचवें दिन भारत ने अभूतपूर्व प्रदर्शन किया। शमी और बुमराह की साझेदारी ने पहले सत्र में भारत को मजबूत स्थिति में ला दिया उसके बाद भारतीय तेज गेंदबाजों ने दमखम दिखाया और मैदान जीत लिया। यह जीत गाबा की जीत से कम नहीं है और भारतीय टीम का हौसला बढ़ा है।

2007 के बाद पहली सीरीज जीत की तलाश इस साल पूरी हो सकती है और भारत इस फॉर्म को तीसरे टेस्ट में भी बरकरार रखना चाहेगा। केएल राहुल भारत के लिए एक शतक और अर्धशतक के साथ श्रृंखला में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वह रोहित के साथ ओपनिंग करेंगे। लॉर्ड्स में रहाणे और पुजारा की पारियां भी बहुत अच्छी थी दोनों इस मैच में बेहतर करने की कोशिश करेंगें। कोहली एक बड़ी पारी की तलाश करेंगे जो 2019 से उनके बल्ले से नहीं आई है। शार्दुल ठाकुर अब फिट हैं लेकिन भारत इंग्लैंड की बल्लेबाजी यूनिट में 3-4 बाएं हाथ के बल्लेबाजों को देखते हुए अश्विन को आजमा सकता है। इसका मतलब है कि इशांत शर्मा को बाहर बैठना पड़ सकता है।

इस बीच इंग्लैंड को, अगर वे हार जाते हैं, तो उन्हें घर में श्रृंखला हार से बचने के लिए शेष दोनों मैच जीतने होंगे। एशेज में जाने से पहले उनके मन में ढेर सारे सवाल हैं। इंग्लैंड बर्न्स और हसीब के साथ नए सलामी बल्लेबाजों को उतार सकता है, लिमिटेड ओवर विशेषज्ञ डेविड मालन के मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने की उम्मीद है। तेज गेंदबाजों में ओवरटन मार्क वुड की जगह लेंगे। मोईन अली ने पिछले गेम में अच्छा प्रदर्शन किया था और अगर हम इस पिच में थोड़ा सा स्पिन देखते हैं तो वह महत्वपूर्ण होंगे। बल्लेबाजी उनकी बड़ी चिंता है और केवल रूट ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने दो टेस्ट में दो शतक बनाए। हालांकि मध्यक्रम के पास अनुभव है और उन्हें उम्मीद होगी की उनके बल्लेबाज अच्छा करेंगे। सिबली और क्रॉली दोनों ही खराब फॉर्म के कारण इस टेस्ट से बाहर हो गए हैं। पिच पर हरी घास का इस्तेमाल किया जा सकता है और इंग्लैंड भारतीय बल्लेबाजों को परखने के लिए अच्छा उछाल वाला ट्रैक बनाएगा। लॉर्ड्स में चौथे दिन के बाद दबदबे वाले प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड ने अंतिम दिन खेल गंवा दिया। भारत इस खेल का प्रबल दावेदार है और हमें लीड्स में एक क्रैकिंग टेस्ट देखने को मिल सकता है।

मौसम रिपोर्ट-

मुकाबला लीड्स में खेला जाएगा, इस शहर में तापमान 18 से 22 डिग्री तक रहने की संभावना है। मैच के दौरान बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं है हालांकि बादल छाए रहेंगे और पांचवें दिन बारिश की संभावना जताई गई है। लेकिन इंग्लैंड का मौसम कभी भी बदल सकता है। इसलिए कोई भी सटीक पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता।

मैच के दिनों में ऐसा रहेगा मौसम का हाल-

पहला दिन: तापमान 13-23 डिग्री, आर्द्रता 93-85% , हवा 10-15 किलोमीटर प्रति घंटा

दूसरा दिन: तापमान 11-18 डिग्री, आर्द्रता 72-82 % , हवा 15-25 किलोमीटर प्रति घंटा

तीसरा दिन: तापमान 11-18 डिग्री, आर्द्रता 74-86 % , हवा 10-15 किलोमीटर प्रति घंटा

चौथा दिन: तापमान 11-20 डिग्री, आर्द्रता 74-86 % , हवा 10-15 किलोमीटर प्रति घंटा

पांचवां दिन: तापमान 11-20 डिग्री, आर्द्रता 74-86 % , हवा 10-15 किलोमीटर प्रति घंटा

पिच रिपोर्ट-

इंग्लैंड के मैदानों पर घास मौजूद होती है। इंग्लैंड की पिच तेज गेंदबाजों को बहुत सहायता प्रदान करती है। शुरूआती सत्रों में तेज गेंदबाज हावी रहेंगे इसलिए बल्लेबाजों को संभल कर खेलना होगा। क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि चौथे व पांचवें दिन भी इस पिच पर तेज गेंदबाजों का ही बोलबाला रहेगा। इसलिए दोनों ही टीमों के पेसर्स के कंधों पर अधिक जिम्मेदारी होगी।

संभावित एकादश-

इंग्लैंड

रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मालन, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, सैम कुरेन, ओली रॉबिन्सन, ओवरटन, जेम्स एंडरसन

भारत

रोहित शर्मा, केएल राहुल, सी पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर जडेजा, शार्दुल ठाकुर/आर अश्विन, मोहम्मद शमी, एम सिराज, जसप्रीत बुमराह

प्रमुख खिलाड़ी

इंग्लैंड– जो रूट, जेम्स एंडरसन

भारत– केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular