HomeCricketभारत बनाम इंग्लैंड पांचवां टी20 मैच रिपोर्ट

भारत बनाम इंग्लैंड पांचवां टी20 मैच रिपोर्ट

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई पांच टी20 मैचों की सीरीज के निर्णायक मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 36 रन से मात देकर सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली।

रोहित-विराट की जोड़ी का कमाल

मैच में भारत की ओर से फिर ओपनिंग जोड़ी में  बदलाव किया गया और इस बार रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने आए खुद कप्तान विराट कोहली। पांच मैचों में फ्लॉप रहे केएल राहुल को इस मैच में एकादश में शामिल नहीं किया गया उनकी जगह टी नटराजन को टीम में जगह दी गई।

एक बार फिर से विराट कोहली ने टॉस हारा और इंग्लैंड ने गेंदबाजी चुनीं। इस बार ओपनिंग का जिम्मा संभाला रोहित और विराट कोहली ने। इस सीरीज में भारत की ओर से पहले विकेट के लिए बीच सबसे बेहतरीन साझेदारी हुई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 9 ओवर में 94 रन जोड़े। रोहित शर्मा अपने पूरे रंगे में दिखे उन्होंने 34 गेंदो में 4 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 64 रन बनाए। 9वें ओवर की अंतिम गेंद पर बेन स्टोक्स की गेंद पर रोहित बोल्ड होकर पवैलियन लौटे।

फिर से चमका "सूर्य"

अपने पहले ही मैच में अर्धशतक जड़ने वाले सूर्यकुमार यादव ने रोहित शर्मा के जाने के बाद जिम्मेदारी संभाली और दूसरी और तीसरी गेंद पर छक्का जड़कर अपने इरादे स्पष्ट कर दिए। विराट और सूर्यकुमार के बीच 49 रन की साझेदारी हुई इसमें से 32 रनों का योगदान दिया सूर्यकुमार यादव ने। उन्होंने 17 गेंदो की पारी में 3 चौके व 2 छक्के जड़े। उनके एक लाजवाब शॉट को क्रिस जॉर्डन ने बाउंड्री के पास पकड़ा और आदिल राशिद के हाथों कैच करवा दिया। 

कोहली-पांड्या ने किया पारी को फिनिश

दो विकेट गिरने के बाद पांड्या और कोहली ने अपनी बल्लेबाजी के जलवे दिखाए। विराट कोहली अब तक संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे। उन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में अपना 28वां अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक पूरा होने के बाद उन्होंने भी गियर बदला और इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर खबर ली। दूसरी ओर से पांड्या भी अंग्रेज गेंदबाजों पर बरस पड़े। दोनों बल्लेबाजों ने नाबाद 81 रन जोड़े। पांड्या ने लगभग 230 की स्ट्राइक रेट से 39 रन की पारी खेली। विराट कोहली 52 गेंदो में 80 रन बनाकर नाबाद लौटे। बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर भारत ने इंग्लैंड के आगे 224 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।

शुरूआती झटके के बाद संभली इंग्लैंड की पारी-

225 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को पहला झटका पारी की दूसरी ही गेंद पर लगा। जेसन रॉय को भुवनेश्वर कुमार ने बोल्ड कर पवैलियन रवाना कर दिया। लेकिन इसके बाद डेविड मलान और जोस बटलर भारतीय गेंदबाजों पर टूट पड़े। शुरूआती झटके के दबाव से निकल कर दोनों ने पावर प्ले का पूरा लाभ उठाया और खूब रन बटोरे। दोनों बल्लेबाजों के बीच 130 रन की साझेदारी हुई। जब दोनों बल्लेबाजी कर रहे थे तब लग रहा था कि भारत के हाथों से यह मैच निकल सकता है। लेकिन 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर भुवनेश्वर ने जोस बटलर को आउट कर टीम इंडिया की मैच में वापसी करवाई। बटलर ने 34 गेंदो में 52 रन बनाए। 

बटलर के जाने के बाद वापसी नहीं कर पाए अंग्रेज

बटलर के आउट होने के बाद अंग्रेज टीम वापसी नहीं कर पाई। उनके जाने के बाद शार्दुल ठाकुर ने एक बार फिर से एक ओवर में दो विकेट झटके और बेयरस्टो तथा सेट बल्लेबाज डेविड मलान को पवैलियन भेज दिया। ये ओवर मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ और यहां से इंग्लैंड वापसी नहीं कर पाया। डेविड मलान ने 46 गेंदो पर 68 रन की पारी खेली। लेकिन इसके बाद कोई भी इंग्लिश बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक पाया और इंग्लैंड 20 ओवर में 8 विकेट पर 188 रन ही बना पाई।

इसी के साथ भारत ने यह मैच 36 रन और सीरीज 3-2 से अपने नाम की।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular