HomeCricketभारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू पांचवां टी20

भारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू पांचवां टी20

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला शनिवार बीच मार्च को खेला जाएगा। पिछले मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड पर रोमांचक जीत हासिल करते हुए सीरीज को 2-2 से बराबर करवाया था।

कहां खेला जाएगा मैच – नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम, अहमदाबाद

समय – 7:00 PM

भारतीय टीम प्रीव्यू-

टीम इंडिया के बल्लेबाज इस सीरीज में संघर्ष करते हुए नजर आए हैं। विशेषतौर पर भारतीय टीम का शीर्षक्रम इस सीरीज में नाकाम रहा है। सीरीज में टीम इंडिया ने सलामी जोड़ी में कई बार बदलाव किए लेकिन यह बदलाव सफल नहीं हुए। केवल ईशान किशन ने एक मैच में बतौर सलामी बल्लेबाज अर्धशतक जड़ा था लेकिन पिछले मैच में वे भी टीम से बाहर थे। भारत ने अंतिम मुकाबले में रोहित शर्मा और केएल राहुल को ओपनिंग में भेजा लेकिन यह जोड़ी भी अच्छी शुरूआत देने में नाकाम रही। केएल राहुल पिछले पांच मैचों में केवल 15 रन बना पाए हैं। मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने इस सीरीज में प्रभावित किया है। पिछले मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने पहली बार अंतर्राष्ट्रीय मैच में बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ा। विराट कोहली इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं उन्होंने 4 मैचों में 151 रन बनाए हैं। ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने भी मध्यक्रम में अच्छी बल्लेबाजी की है। हार्दिक पांड्या से भी निर्णायक मुकाबले में धमाकेदार पारी में उम्मीद होगी।

वहीं गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर ने इस सीरीज में सबसे अधिक प्रभावित किया है। भुवनेश्वर कुमार इस सीरीज में अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। लेकिन पिछले मैच में टीम के गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया था। इस सीरीज में यह पहली बार था जब पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने मैच जीता। अन्य गेंदबाजों में भारत के पास वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर और युजवेंद्र चहल हैं। टीम इस मैच में भी दो स्पिन गेंदबाजों के साथ उतर सकती है। 

इंग्लैंड टीम प्रीव्यू-

टॉस के मामले में इंग्लैंड टीम काफी भाग्यशाली रही है। उन्होंने चार में तीन मुकाबलों टॉस जीता। लेकिन पिछले मुकाबले में इंग्लैंड टॉस जीतने के बाद भी हार गई। विश्व की नंबर एक टीम इंग्लैंड की सलामी जोड़ी काफी मजबूत है, इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय और जोस बटलर पारी की शुरूआत करते हैं। दोनों बल्लेबाज इस सीरीज में इंग्लैंड को मजबूत शुरूआत देने में कामयाब रहे हैं। लेकिन तीसरे नंबर पर आने वाले इंग्लैंड के डेविड मलान इस सीरीज में अपने बल्ले से प्रभावित करने में असफल रहे हैं। हालांकि टीम का मध्यक्रम काफी मजबूत है जिसमे जॉनी बेयरस्टो, इयोन मॉर्गन और बेन स्टोक्स जैसे बल्लेबाज हैं। अंतिम मुकाबले में जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स ने बेहतरीन साझेदारी की थी। इन दोनों की साझेदारी से लग रहा था कि इंग्लैंड इस मुकाबले में भी जीत दर्ज कर लेगी। लेकिन शार्दुल ठाकुर के एक ओवर ने खेल बदल दिया और मैच को भारत के पक्ष में कर दिया। 

इंग्लैंड के पास मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर जैसे तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने इस सीरीज में कमाल की गेंदबाजी की है। टीम के पास आदिल रशीद और मोइन अली जैसे स्पिन गेंदबाज भी हैं। लेकिन टीम के तेज गेंदबाजों में इस सीरीज में अधिक प्रभावित किया है। 

पिच रिपोर्ट-

अहमदाबाद की पिच बल्लेबाजों एवं गेंदबाजों दोनों को मदद करती है। यहां मैच की शुरूआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। चारों मैचों  में पहली पारी में तेज गेंदबाजी हावी रहे थे। दूसरी पारी में यहां बल्लेबाजी आसान है इसलिए यहां टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी।

संभावित एकादश-

भारत- विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, रोहित शर्मा, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत(विकेटकीपर), राहुल चाहर, सूर्यकुमार यादव, वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर

इंग्लैंड- जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, सैम करेन, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

भारत– विराट कोहली, शार्दुल ठाकुर

इंग्लैंड– जोस बटलर, मार्क वुड

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular