HomeCricketभारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू पहला टी20

भारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू पहला टी20

टेस्ट सीरीज में 3-1 से फतेह करने के बाद टीम इंडिया अब टी20 सीरीज में इंग्लैंड को चुनौती देने को तैयार है। पांच मैचों की सीरीज का पहला टी20 मैच खेला जाएगा शुक्रवार 12 मार्च को।

कहां खेला जाएगा मैच – नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम, अहमदाबाद

समय – 7:00 PM

भारतीय टीम प्रीव्यू-

टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई। टीम इंडिया अब पांच टी20 मैचों में इंग्लैंड को चुनौती देगी। लेकिन इंग्लैंड टीम टी20 फॉर्मेट में विश्व की नंबर-1 टीम है इसलिए भारतीय टीम को भी कड़ी चुनौती मिलेगी। आगामी टी20 विश्व कप को देखते हुए यह सीरीज दोनों ही टीमों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। यदि टीम इंडिया इस सीरीज को 5-0 या 4-1 से जीत जाती है तो वह टी20 रैकिंग में नंबर-1 स्थान हासिल कर लेगी। टीम इंडिया ने इस बार उन खिलाड़ियों को भी टीम में चुना है जिन्होंने पिछले साल इंडियन टी20 लीग में बेहतरीन प्रदर्शन किया। ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, वरूण चक्रवर्ती, राहुल तेवतिया ऐसे ही कुछ नाम हैं जिन्हें टीम में स्थान दिया गया है। अब देखना यह होगा कि इनमें से कितने खिलाड़ियों को अंतिम एकादश में जगह मिलेगी।

टीम इंडिया की ओर से केएल राहुल और रोहित शर्मा ओपनिंग करेंगे धवन को शायद ही अंतिम एकादश में शामिल किया जाए। पिछली दो टेस्ट सीरीजों में भारत की ओर से शानदार प्रदर्शन करने वाले ऋषभ पंत का भी खेलना तय माना जा रहा है। लेकिन विराट कोहली विकेटकीपर के रूप में केएल राहुल के साथ जाना चाहेंगे। मध्यक्रम में विराट कोहली, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या टीम को मजबूती देंगे। वॉशिंगटन सुंदर भी टीम में ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं। टीम इंडिया इस मैच में तीन स्पिनर्स के साथ उतर सकती है। युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल को टीम एकादश में रखना जरूर पसंद करेगी। तेज गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार टीम का हिस्सा होंगे वहीं जसप्रीत बुमराह के इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है। टीम इंडिया काफी संतुलित नजर आ रही है और इंग्लैंड के लिए भारत को भारत में हराना आसान काम नहीं होगा। 

इंग्लैंड टीम प्रीव्यू-

टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद इंग्लैंड टीम टी20 सीरीज को जीतकर हिसाब बराबर करना चाहेगी। इंग्लैंड इस समय टी20 प्रारूप में नंबर एक टीम है ऐसे में उनके पास टीम इंडिया को चुनौती देने के लिए एक मजबूत टीम है। हम इंग्लैंड की ओर से जेसन रॉय और बेयरस्टो को बतौर सलामी बल्लेबाज देख सकते हैं। वहीं मध्यक्रम में उनके पास दो ऐसे शानदार बल्लेबाज हैं जो इस समय जबरदस्त फॉर्म में है और वे बल्लेबाज हैं डेविड मालन और इयोन मॉर्गन। डेविड मालन इस समय दुनिया के नंबर-1 टी20 बल्लेबाज हैं, वहीं इयोन मॉर्गन पिछले एक साल से शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। 

मोईन अली और आदिल राशीद स्पिन की जिम्मेदारी संभालेंगे। जोफ्रा आर्चर इस मैच में टीम का हिस्सा नहीं होंगे उनके स्थान पर मार्क वुड को टीम में शामिल किया गया है। इंग्लैंड के पास बेहतरीन बैटिंग लाइन अप है लेकिन गेंदबाजी विभाग में टीम इंडिया अधिक मजबूत नजर आ रही है। लेकिन इंग्लैंड ने भी पिछले 9 मैचों में से केवल 2 मैच हारे हैं, लेकिन भारतीय सरजमीं पर काम उनके लिए आसान नहीं होगा। 

पिच रिपोर्ट-

अहमदाबाद का पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छा है। लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा स्पिनर्स हावी हो सकते हैं। इस मैच में टीमें टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगी। 160-170 का स्कोर चुनौतीपूर्ण होगा।

संभावित एकादश-

भारत– विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल(विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर/सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर

इंग्लैंड- इयोन मॉर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जोस बटलर, सैम करेन, क्रिस जॉर्डन, डेविड मालन, आदिल राशिद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले/मार्क वुड

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

भारत- रोहित शर्मा, अक्षर पटेल

इंग्लैंड– इयोन मॉर्गन, मोइन अली

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular