HomeCricketभारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू चौथा टेस्ट

भारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू चौथा टेस्ट

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा और अंतिम टेस्ट मैच में गुरूवार 4 मार्च से खेला जाएगा। टीम इंडिया के लिए टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए आखिरी मौका होगा। यदि टीम इंडिया यह मैच हार जाती है तो वह फाइनल में जगह नहीं बना पाएगी। इसलिए टीम इंडिया को यह टेस्ट जीतना होगा या ड्रॉ करवाना होगा।

कहां खेला जाएगा मैच – नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

समय – 9:30 AM (भारतीय समयानुसार)

टीम इंडिया प्रीव्यू-

चेन्नई में टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज की शुरूआत पहला टेस्ट हारकर की थी। इस मैच में इंग्लैंड ने भारत को 227 रन से हरा दिया था। लेकिन इसके बाद चेन्नई में ही खेले गए टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने पलटवार करते हुए इंग्लैंड को 317 रन से मात दी। पहले टेस्ट मैच को छोड़ दिया जाए तो टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ असाधारण प्रदर्शन किया। विशेषतौर से भारतीय गेंदबाजों ने दोनों टेस्ट मैचों में इंग्लैंड पर दोनों टेस्ट मैचों में लगाम लगा दी। दोनों टेस्ट मैचों की चारों पारियों में इंग्लैंड की टीम ने 200 का स्कोर भी बनाया। 

तीसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया था। अहमदाबाद में खेला गया तीसरा टेस्ट पिंक बॉल टेस्ट मैच था। यह मैच केवल दो ही दिन में समाप्त हो गया था। भारतीय स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल के आगे इंग्लिश बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए। अश्विन इस सीरीज में 3 टेस्ट मैचों में 24 विकेट चटका चुके हैं। वहीं इस सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच से अपने टेस्ट करियर की शुरूआत करने वाले अक्षर पटेल ने 2 मैचों में 18 विकेट हासिल कर लिए हैं। तेज गेंदबाजों में ईशांत शर्मा ने 6 विकेट झटके हैं। चौथे टेस्ट मैच में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे। उन्होंने निजी कारणों से चौथे टेस्ट से नाम वापस ले लिया है। उनकी जगह उमेश यादव को मौका दिया जा सकता है।

वहीं बल्लेबाजी टीम के पास रोहित शर्मा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी है। रोहित शर्मा बल्ले से प्रभावी रहे हैं लेकिन गिल ने अभी तक प्रभावित नहीं किया हैं। चौथे मैच में टीम अपने मध्यक्रम के बल्लेबाजों विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे से भी रनों की उम्मीद करेगी। लेकिन इस सीरीज में अश्विन ने गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी प्रभावित किया है और सीरीज में एक शतक भी जड़ चुके हैं। 

इंग्लैंड टीम प्रीव्यू-

इंग्लैंड टीम ने पहले टेस्ट मैच के अलावा बाकी दोनों मैचों में प्रभावित नहीं किया है। पहले टेस्ट को छोड़कर इंग्लैंड के बल्लेबाज पूरी तरह विफल रहे हैं। इंग्लैंड की बल्लेबाजी उनके कप्तान जो रूट पर अधिक निर्भर हैं। जो रूट इस सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। रूट सीरीज के 3 मैचों में 55.5 की औसत से 333 रन बना चुके हैं, जिसमें एक दोहरा शतक शामिल है जो उन्होंने पहले टेस्ट मैच में जड़ा था। उसके बाद उनके बल्ले से भी रन नहीं निकले। बाकी दो टेस्ट मैचों की सभी पारियों में इंग्लैंड ने 200 का आंकड़ा भी नहीं छुआ है। टीम के पास जैक क्रॉली, डॉम सिबली, बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स जैसे बल्लेबाज हैं लेकिन बल्लेबाजों का प्रदर्शन सुसंगत नहीं रहा है। टीम इंडिया के स्पिन अटैक का सामना करने में इंग्लैंड के बल्लेबाज नाकाम रहे हैं। यदि चौथे टेस्ट में टीम को जीत दर्ज करनी है तो उनके बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना ही होगा।

गेंदबाजों में टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं जैक लीच। उन्होंने तीन मैचों में 16 विकेट लिए हैं। तेज गेंदबाज इस सीरीज में ज्यादा सफल नहीं हो पाए हैं, इसलिए टीम चौथे टेस्ट में भी अपने स्पिन गेंदबाजों से उम्मीद करेगी।


पिच रिपोर्ट-

यह मैच भी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। पिछले मैच में दोनों टीमों के बल्लेबाजों का यहां स्पिन गेंदबाजों का सामना करने में परेशानी हुई थी। हालांकि शुरूआती तीन दिन बल्लेबाज पिच से फायदा उठा सकते हैं लेकिन चौथे पांचवें दिन पिच से स्पिनर्स पूरा फायदा उठा सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें यहां पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी।

संभावित एकादश-

भारत– रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर/कुलदीप यादव, एक्सर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव

इंग्लैंड- डोमिनिक सिबली, ज़क क्रॉली, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फॉक्स (विकेटकीपर), जोफ्रा आर्चर, डॉम बेस, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड/जेम्स एंडरसन

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत- रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन

इंग्लैंड- जो रूट, जैक लीच

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular