HomeCricketभारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू तीसरा टेस्ट

भारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू तीसरा टेस्ट

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज तीसरा टेस्ट मैच बुधवार 24 फरवरी से खेला जाएगा। चेन्नई में खेले गए दोनों मैचों में दोनों टीमों ने एक-एक जीत दर्ज की। तीसरा टेस्ट पिंक बॉल टेस्ट होगा। 

कहां खेला जाएगा मैच – सरदार पटेल स्टेडियम, अहमदाबाद

समय – 2:30 PM (भारतीय समयानुसार)

भारतीय टीम प्रीव्यू-

पहले टेस्ट मैच में मिली 227 रन की करारी हार के बाद टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 317 रन से हराकर जबरदस्त वापसी की और सीरीज को 1-1 से बराबर करवाया। दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने अश्विन के ऑलराउंडर प्रदर्शन के आधार पर इंग्लैंड पर विजय प्राप्त की। दूसरे टेस्ट की पहली पारी में रोहित शर्मा ने शानदार शतक जड़ा, वहीं अश्विन ने अपनी फिरकी के जाल में अग्रेंज बल्लेबाजों को फंसाया, इसके अलावा उन्होंने दूसरी पारी में शानदार शतक भी जड़ा। तीसरे मैच के लिए टीम इंडिया में उमेश यादव टीम से जुडेंगे वे शार्दुल ठाकुर का स्थान लेंगे। 

अपने डेब्यू टेस्ट में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले अक्षर पटेल तीसरे टेस्ट में भी नजर आने वाले हैं। वहीं दूसरे टेस्ट में आराम के चलते नहीं खेलने वाले जसप्रीत बुमराह की वापसी हो सकती है, ऐसे में मोहम्मद सिराज को बाहर बैठना पड़ सकता है। भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा भी इस मैच में नजर आएंगे। यह ईशांत शर्मा का 100वां टेस्ट मैच होगा। टीम इस मुकाबले में हार्दिक पांड्या को खिलाने पर भी विचार कर सकती है। यदि हार्दिक पांड्या की भी टीम में वापसी होती है तो टीम इंडिया के पास इस मैच में अश्विन और अक्षर पटेल के साथ तीन ऑलराउंडर हो जाएंगे। 

डे-नाइट टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजी का दारोमदार ओपनर रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा पर रहेगा। ओपनिंग में रोहित का साथ शुभमन गिल देंगे। ऐसे में उनसे भी अच्छी शुरुआत की उम्मीद रहेगी। मिडिल ऑर्डर में कोहली, पुजारा और पंत अभी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। 

इंग्लैंड टीम प्रीव्यू-

इस सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारत को हराने के बाद दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत के हाथों मैच गवां दिया और टीम इंडिया की जबरदस्त वापसी हुई। पहले टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली इंग्लैंड की बैटिंग लाइन-अप दूसरे मैच में धराशायी हो गई। इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों में 200 के स्कोर तक भी नहीं पहुंची। इसलिए दूसरे टेस्ट में करारी शिकस्त झेलने के बाद इंग्लिश टीम में कुछ बदलाव होना तय है। इंग्लैंड की बल्लेबाजी काफी हद तक जो रूट की पारियों पर निर्भर है, इसलिए इस मैच में उनसे फिर से एक बार बड़ी पारी की उम्मीद होगी। तीसरे टेस्ट में होने वाले बड़े बदलावो में पिंक बॉल टेस्ट में जेम्स एंडरसन नजर आ सकते हैं, जिन्हें दूसरे टेस्ट में आराम दिया गया था। वहीं जोफ्रा आर्चर भी तीसरे टेस्ट में इंग्लिश टीम में वापसी कर सकते हैं। इनके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो का खेलना भी तय है।

मोटेरा के आंकड़े-

भारत ने मोटेरा में 12 टेस्ट खेले हैं और चार जीते हैं जबकि छह ड्रॉ रहे हैं। इंग्लैंड ने यहां दो टेस्ट खेले हैं जिसमें से एक उन्होंने गंवाया है और एक ड्रॉ रहा है।

पिच रिपोर्ट-

इस मैदान पर दोनों टीमों के लिए टॉस जीतना काफी अहम होगा, जो भी टीम टॉस जीतेगी वह बल्लेबाजी करने के लिए जाना चाहेगी, क्योंकि इस मैदान पर चौथी पारी में बल्लेबाजी करना इतना आसान नहीं होने वाला है। मैच के दौरान पहले और दूसरे दिन तेज गेंदबाजों के लिए मदद मिल सकती है। वहीं खेल के तीसरे दिन के बाद से स्पिन गेंदबाजों के लिए मैदान पर काफी मदद मिलने के आसार हैं। इससे पहले भी इस मैदान पर स्पिन गेंदबाजों से बेहतर प्रदर्शन देखने को मिल चुका है।

संभावित एकादश-

भारत- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड- रोरी बर्न्स, डॉम सिबली, डेन लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फोक्स (विकेटकीपर), ओली स्टोन, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत- चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन

इंग्लैंड- जो रूट, जैक लीच

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular