HomeCricketभारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू चौथा टेस्ट

भारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू चौथा टेस्ट

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही सीरीज का चौथा टेस्ट मैच 2 सितंबर से शुरू होगा। लॉर्ड्स में जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट में करारी हार झेली और इंग्लैंड ने जबरदस्त वापसी की। 1-1 से बराबर सीरीज में अब इस मुकाबले को जीतकर टीमें बढ़त हासिल करना चाहेंगी। 

मैच का स्थान – केनिंग्टन ओवल, लंदन

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

भारत और इंग्लैंड की टीमें चौथे टेस्ट के लिए ओवल पहुंच चुकी है। लीड्स में भारत को इंग्लैंड ने हराया था और अब सीरीज बराबरी पर है। चौथे टेस्ट से पहले भारतीय टीम को अपनी बैटिंग में सुधार करना ही होगा। भारत पहली पारी में बल्लेबाजी ट्रैक पर सिर्फ 78 रन पर आउट हो गया था और यहां एक और खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन से वे सीरीज गवां सकते हैं। भारत ने कड़ा संघर्ष किया जब वे दूसरी पारी में 215 रनों पर दो विकेट बनाकर खेल रहे थे तब केवल 54 मिनट में टीम इंडिया ने आत्मसमर्पण कर दिया। भारत को सर्वश्रेष्ठ संयोजन खोजने की जरूरत है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के बाद से ही उनका मध्यक्रम संघर्ष कर रहा है।

कोहली ने आखिरी गेम में अर्धशतक लगाया लेकिन वह इसे बड़ा बनाने में नाकाम रहे। अंतरराष्ट्रीय शतक का उनका इंतजार जारी है। पुजारा ने दूसरी पारी में 91 रनों के साथ कुछ अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव रहा है। रहाणे अब तक निराशाजनक रहे हैं और दिसंबर 2020 में अपने एमसीजी शतक के बाद से उनका सिर्फ एक अर्धशतक आया है। पंत भी प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं और उनकी आखिरी अच्छी पारी चेन्नई में आई थी। बल्लेबाजी की तुलना में गेंदबाजी उत्कृष्ट रही है। अश्विन अंतिम दो टेस्ट के लिए टीम में वापस आएंगे और वह इशांत की जगह लेंगे। उनके पास शार्दुल का भी एक विकल्प है जो खेलने के लिए फिट है। भारत रहाणे को बाहर कर सकता है लेकिन प्रबंधन उन पर कुछ विश्वास दिखाएगा। रहाणे के लिए मध्यक्रम में अपनी अहमियत साबित करने वाला यह आखिरी टेस्ट हो सकता है। कोहली ओवल में अपने शतक के सूखे को भी खत्म करना चाहेंगे।

इस बीच, इंग्लैंड पहले दो टेस्ट के बाद पटरी पर नहीं था लेकिन अब उसने आत्मविश्वास हासिल कर लिया है। उनकी गेंदबाजी की प्रतिभा ने उन्हें वापसी कराई और उनका सकारात्मक दृष्टिकोण उन्हें फायदा पहुंचा सकता है। इंग्लैंड ने नई सलामी जोड़ी आजमाई और इस प्रयोग ने काम कर दिया। बर्न्स और हसीब दोनों पारी की शुरुआत करेंगे। डेविड मलान भी मध्यक्रम में शानदार दिखे। इस सीरीज में तीन शतक लगाने के बाद रूट पहले से ही शानदार फॉर्म में हैं। मोईन अली ने पिछले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया था और अगर हम इस खेल में थोड़ा सा स्पिन देखते हैं तो वह महत्वपूर्ण होगा। क्रिस वोक्स फिट हैं और वह ओवल में खेलने के लिए तैयार हैं। इससे इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण को बल मिलेगा। बटलर के शामिल होने पर संदेह है लेकिन वह यह खेल खेल सकते हैं। उन्हें सितंबर में फैमिली ब्रेक लेना था।

हम सीरीज के चौथे टेस्ट में हैं और सभी चीजें टीम के दृष्टिकोण पर निर्भर करती हैं। इंग्लैंड श्रृंखला में पीछे था और उन्होंने शानदार वापसी की। भारत चौथे टेस्ट में वापसी भी कर सकता है और पहले भी कर चुका है। भारतीय पक्ष संकट की स्थिति में बेहतर करता है।  अगर वे हारते हैं तो उन पर सीरीज बचाने का दबाव होगा। जीत उन्हें अच्छा मौका दे सकती है और कम से कम, वे 14 साल बाद इंग्लैंड में श्रृंखला हार से बचेंगे।

मौसम रिपोर्ट-

ओवल में भी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है। हालांकि  अच्छी बात यह है  कि पहले दो दिन बारिश की  आशंका  ना के बराबर है। ओवल टेस्ट के तीसरे दिन यानि  4 सितंबर से मौसम  का मिजाज बिगड़ सकता है । इस दिन बारिश की   50 फीसदी आशंका जताई गई है । इसके अगले दिन यानी टेस्ट मैच के चौथे दिन गरज  के साथ बारिश हो सकती है। मैच के पांचवें दिन और आखिरी दिन भी बारिश खेल में खलल डाल सकती है। ऐसे में इस मुकाबले में टॉस काफी अहम भूमिका निभा सकता है।

पिच रिपोर्ट-

ओवल की पिच आम तौर पर बल्लेबाजों को सहायता प्रदान करती है क्योंकि हमने यहां कुछ उच्च स्कोरिंग मैच देखे हैं। हालाँकि, शुरुआती सत्रों में तेज गेंदबाजों को भी परिस्थितियों की बदौलत कुछ सहायता मिल सकती है और मैच के आगे बढ़ने पर पिच धीमी हो जाती है। टेस्ट मैच के बाद के चरणों में स्पिनर खेल में प्रभाव जमा सकते हैं।

संभावित एकादश-

इंग्लैंड

रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मालन, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, ओली रॉबिन्सन, ओवरटन, जेम्स एंडरसन

भारत-

रोहित शर्मा, केएल राहुल, सी पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह

प्रमुख खिलाड़ी

इंग्लैंड– जो रूट, जेम्स एंडरसन

भारत – केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular