HomeCricketभारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू दूसरा टेस्ट

भारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू दूसरा टेस्ट

पहला टेस्ट मैच आखिरी दिन बारिश होने के कारण ड्रॉ पर समाप्त हुआ और अब भारत और इंग्लैंड की टीमें दूसरे टेस्ट में आमने-सामने होंगी। पहले टेस्ट में भारतीय गेंदबाजों का दबदबा रहा और बारिश होने के कारण अंतिम दिन टीम इंडिया को लक्ष्य हासिल करने के लिए बैटिंग का मौका नहीं मिला।

मैच का स्थान – लॉर्ड्स, लंदन

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

5 टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड का सामना करने के लिए टीम इंडिया लॉर्ड्स में अच्छा प्रदर्शन जारी रखना चाहेगी। भारत ने सीरीज की अच्छी शुरुआत की लेकिन बारिश ने अंतिम दिन खेल खराब कर दिया। भारत ने इंग्लैंड को 183 रनों पर आउट कर दिया और फिर 95 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त ले ली थी। केएल राहुल ने अपनी टेस्ट वापसी पर शानदार 84 रन की पारी खेली और जडेजा ने शानदार अर्धशतक बनाया।

इंग्लैंड के लिए टेस्ट बचाने के लिए जो रूट ने शतकीय पारी खेली। भारत को चौथी पारी में जीत के 209 रनों का लक्ष्य मिला और भारत ने चौथे दिन की खेल समाप्ति तक 1 विकेट के नुकसान पर 52 रन बना लिए थे, लेकिन पांचवें दिन का खेल नहीं हो पाया। भारत नॉटिंघम में अपने दबदबे से खुश होगा। भारत ने 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट जीता था जब रहाणे ने शतक बनाया था और इशांत ने 7 विकेट लिए।

भारत की गेंदबाजी बेहतरीन रही और बुमराह ने पिछले मैच में 9 विकेट झटके थे जो भारत के लिए खुशी का संकेत है। मयंक अग्रवाल अभी फिट हैं लेकिन टीम इंडिया अब उसी एकादश के साथ खेलना चाहेगी। पुजारा के लिए भी यह एक महत्वपूर्ण मैच होगा क्योंकि राहुल का प्रदर्शन पुजारा की संभावनाओं को पछाड़ सकता है। शार्दुल ठाकुर चोटिल हैं इसलिए भारत अश्विन को एकादश में वापस बुला सकता है। भारत ने इशांत की जगह सिराज को आखिरी मैच में शामिल किया था और वह अच्छी लय में थे। इंग्लैंड में भारत का पिछला रिकॉर्ड अच्छा नहीं है क्योंकि वह 2018 में पिछली सीरीज़ 4-1 से हार गया था, उसके बाद 2011 और 2014 में बैक-टू-बैक सीरीज़ हार गए थे। इस बार, भारत इतिहास बदल सकता है।

इस बीच, इंग्लैंड अपने ही घरेलू मैदान पर प्रबल दावेदार हो सकता है, लेकिन उनका खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन उन्हें लॉर्ड्स में भी परेशान कर सकता है। इंग्लैंड हाल ही में दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में न्यूजीलैंड से हार गया था और श्रृंखला के पहले टेस्ट में भी बारिश के कारण इंग्लैंड ड्रॉ कराने में सफल रहा। जोस बटलर, सैम करन और जॉनी बेयरस्टो ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वापसी की है। मोईन अली को भी वापस बुलया गया है ताकि वह इस मैच में खेल सके और मार्क वुड चोटिल ब्रॉड की जगह लेंगे। जेम्स एंडरसन की उपलब्धता पर संदेह है इसलिए वह भी इस टेस्ट से चूक सकते हैं।

इंग्लैंड अभ्यास मैच में भारत के खिलाफ शतक लगाने वाले हसीब हमीद में भी अपनी दिलचस्पी दिखा सकता है। बल्लेबाजी एक बड़ी चिंता है और केवल जो रूट ही रन बनाने में सफल रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ रोरी बर्न्स शानदार फॉर्म में थे। पिछले एक साल में सिबली और क्रॉली का दौर अच्छा रहा। पिच पर हरी घास का इस्तेमाल किया जा सकता है और इंग्लैंड भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए एक अच्छा उछाल वाला ट्रैक बनाएगा।

पिच रिपोर्ट

लॉर्ड्स का विकेट टेस्ट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और यह बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करता है। सुबह के सत्रों में तेज गेंदबाजों को भरपूर मदद मिलेगी। बल्लेबाजों को सेट होने के लिए यहां थोड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है।

लॉर्ड्स टेस्ट मैच में मौसम का पूर्वानुमान जानने और अपडेट पाने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिए-

संभावित एकादश-

इंग्लैंड

जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, जोस बटलर, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन/ओवरटन, जैक क्रॉली, डोम सिबली, जॉनी बेयरस्टो, मार्क वुड, मोइन अली, ओली रॉबिन्सन

भारत

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह

प्रमुख खिलाड़ी

इंग्लैंड– जो रूट, जेम्स एंडरसन

भारत– केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular