HomeCricketभारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू पहला टेस्ट

भारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू पहला टेस्ट

भारत और इंग्लैंड दूसरे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत करेंगे। टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार 4 अगस्त से शुरू होगा। दोनों टीमों ने इसी साल जनवरी-फरवरी में भी टेस्ट सीरीज खेली थी जिसमें भारत 3-1 से विजयी रहा।

मैच का स्थान– ट्रेंट ब्रिज नॉटिंघम

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

भारत और इंग्लैंड इस साल की सबसे प्रतिक्षित टेस्ट सीरीज़ में एक-दूसरे का मुकाबला करेंगे। यह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की शुरुआत भी होगी। भारत पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में उपविजेता रहा और इंग्लैंड कुछ अंक से फाइनल से चूक गया। इस बार इंग्लैंड की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भी खेलना चाहेगी। इसके साथ ही एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड की तैयारी भी शुरू हो जाएगी। दोनों टीमें चोट के कारण कुछ खिलाड़ियों को भी मिस करेंगी।

भारतीय टीम जून से इंग्लैंड में है और वे इस टेस्ट सीरीज के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। वे न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल हार गए थे और अब, कुछ खिलाड़ी इस बार रडार पर होंगे। उन्हें अपनी काबिलियत साबित करनी होगी। मयंक अग्रवाल चोट के कारण पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं और भारत रोहित के साथ केएल राहुल को सलामी बल्लेबाज के रूप में चुन सकता है। वे पुजारा को भी शीर्ष पर भेज सकते हैं और राहुल को मध्यक्रम में आजमा सकते हैं। हनुमा विहारी भी शीर्ष क्रम का विकल्प हैं।

भारत इस बार सिराज को शामिल कर सकता है और इशांत को शायद बाहर बैठना पड़ सकता है हालांकि टीम इशांत को ही प्राथमिकता देना चाहेगी। इंग्लैंड में भारत का पिछला रिकॉर्ड अच्छा नहीं है क्योंकि वह 2018 में पिछली सीरीज़ 4-1 से हार गए थे, उसके बाद 2011 और 2014 में बैक-टू-बैक सीरीज़ में हार मिली थी। इस अवधि के दौरान भारत ने केवल दो टेस्ट जीते। भारत इस बार इंग्लैंड में सीरीज जीत के सूखे को खत्म करना चाहेगा। भारत दो स्पिनर अश्विन और जडेजा के साथ उतऱ सकता है लेकिन वे एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को शामिल करने के लिए एक खिलाड़ी को आराम दे सकते हैं। शार्दुल को उनकी बल्लेबाजी क्षमता के कारण टीम में शामिल किया जा सकता है।

इस बीच, इंग्लैंड अपने ही घरेलू मैदान में प्रबल दावेदार होगा लेकिन उसे अपने बड़े खिलाड़ियों जोफ्रा आर्चर, क्रिस वोक्स और स्टोक्स की कमी खलेगी। इंग्लैंड हाल ही में दो मैचों की टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड से हार गया था। दूसरी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में यह उनका पहली सीरीज होगी और वे आगामी एशेज सीरीज के लिए एक टीम बनाने पर भी विचार करेंगे। जोस बटलर, सैम करेन और जॉनी बेयरस्टो ऐसे खिलाड़ी हैं जो वापस एक्शन में आएंगे। इंग्लैंड ने भी हसीब हमीद पर विश्वास दिखाया है जिन्होंने अभ्यास मैच में भारत के खिलाफ शतक बनाया था। इंग्लैंड उन्हें टॉप ऑर्डर में शामिल कर सकता है। न्यूजीलैंड के खिलाफ रोरी बर्न्स शानदार फॉर्म में थे। पिछले एक साल में सिबली और क्रॉली का दौर अच्छा रहा। ब्रॉड और एंडरसन पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। पिच पर हरी घास का इस्तेमाल किया जाएगा और इंग्लैंड भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए अच्छा उछाल वाला ट्रैक बनाएगा। यह एक रोमांचक टेस्ट होना चाहिए।

पिच रिपोर्ट-

नॉटिंघम की पिच एक अच्छी टेस्ट सतह है और यह बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करती है। पिच से तेज गेंदबाजों को अतिरिक्त फायदा मिल सकता है। सुबह के सत्र तेज गेंदबाजों के लिए फायदेमंद होंगे। तीसरे और चौथे दिन बल्लेबाजी मुश्किल हो सकती है। 


संभावित एकादश-

भारत– रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन/शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज/इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंड– जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, जोस बटलर, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक क्रॉली, डोम सिबली, जॉनी बेयरस्टो(विकेटकीपर), मार्क वुड, डोम बेस, ओली पोप

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत–  विराट कोहली , मोहम्मद शमी

इंग्लैंड– जो रूट, स्टुअर्ट ब्रॉड

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular