HomeCricketभारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू, दूसरा वनडे, महिला क्रिकेट

भारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू, दूसरा वनडे, महिला क्रिकेट

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही हैं। सीरीज के पहले वनडे मैच में इंग्लैंड की महिलाओं ने भारतीय महिलाओं को 8 विकेट से हराया। सीरीज का दूसरा वनडे मैच बुधवार 30 जून को खेला जाएगा। 

कहां खेला जाएगा मैच – द कूपर एसोसिएट्स काउंटी ग्राउंड, टॉन्टन

समय – 6:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

इंग्लैंड दूसरे वनडे मैच में भारत की मेजबानी करेगा। पहले वनडे में भारतीय महिलाओं को करारी हार झेलनी पड़ी। इस वनडे मुकाबले में भारतीय महिलाओं के पास वापसी कर सीरीज को बराबर करने का मौका होगा। वहीं इंग्लैंड की महिलाएं चाहेंगी कि वे सीरीज को यह मैच जीतकर अपने नाम कर ले। 

विश्व चैंपियन इंग्लैंड की टीम ने वनडे सीरीज की जबरदस्त शुरूआत की है। पहले वनडे मैच में इंग्लैंड ने भारतीय महिलाओं को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। इंग्लैंड का फैसला सही साबित हुआ और भारत ने अपने दो विकेट 10 ओवर से भी पहले और मात्र 27 रन पर गवां दिए। इसके बाद पूनम राउत और मिताली राज ने भारतीय पारी को संभाला। मिताली ने अपना 56वां अर्धशतक भी बनाया। लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों के आगे भारतीय महिलाएं बड़े शॉट खेल पाने में असमर्थ रही। भारत की रनरेट काफी खराब रही लेकिन फिर भी किसी भी तरह भारतीय टीम 200 के पार जाने में सफल रही। 

इंग्लैंड को 202 रन के लक्ष्य का पीछा करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई। हालांकि उन्होंने पहला विकेट जल्दी गवां दिया था। लेकिन हीथर नाइट और ब्यूमोंट के बीच तीसरे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद ब्यूमोंट और साइवर ने 119 रन जोड़े और बिना किसी परेशानी के टीम को 8 विकेट से जीत दिला दी। ब्यूमोंट 87 और साइवर 74 रन बनाकर नाबाद लौटीं। उन्होंने 34.5 ओवर में ही 91 गेंदे शेष रहते हुए ही यह बड़ी जीत हासिल की। इंग्लैंड हर विभाग में भारतीय टीम से आगे रही और दूसरे मुकाबले में भी इसी तरह का प्रदर्शन करना चाहेगी। 

वहीं दूसरी तरफ भारतीय महिलाओं को जीत की तलाश होगी। पिछले मुकाबले में भारत की युवा सनसनी शैफाली वर्मा ने अपना वनडे डेब्यू किया। टेस्ट में उन्होंने दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ा था। लेकिन अपने पहले वनडे में कुछ खास नहीं कर पाई। इस मुकाबले में उनसे काफी उम्मीदें होंगी। वहीं हरमनप्रीत कौर की फॉर्म भी चिंता का विषय होगी क्योंकि पिछले दो साल से वे खराब फॉर्म से जूझ रही है। वे एक सीनियर खिलाड़ी हैं और उनकी खराब फॉर्म से टीम का मध्यक्रम सुस्त हो गया है। एकदिवसीय मैचों में भारत का औसत स्कोर भी अन्य टीमों के मुकाबले काफी कम है। भारत को बल्लेबाजी में अपनी मंशा बदलनी ही होगी क्योंकि इस स्कोर के साथ वे मैच नहीं जीत सकते। 

इससे पहले भारतीय महिलाओं को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4-1 से हार का सामना करना पड़ा था। यह 2021 में 6 मैचों में उनकी पांचवीं हार थी। वहीं इंग्लैंड की महिला टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज 2-1 से जीती थी। भारत को अपनी गेंदबाजी मजबूत करने पर भी ध्यान देना होगा। यदि भारतीय टीम का शीर्ष क्रम इस मैच में अच्छा प्रदर्शन करता है तो भारतीय महिलाएं इस मैच में पलटवार कर सकती हैं और यह एक रोमांचक मुकाबला हो सकता है। 

पिच रिपोर्ट- 

टाउंटन के मैदान की पिच बल्लेबाजी और गेंदबाजी के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करती है। यहां शुरूआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। 260 से ज्यादा का लक्ष्य प्राप्त करना इस पिच पर काफी मुश्किल साबित हो सकता है।

संभावित एकादश-

इंग्लैंड– लॉरेन विनफील्ड हिल, टैमी ब्यूमोंट, हीथर नाइट (कप्तान), नताली साइवर, एमी एलेन जोन्स (विकेटकीपर), सोफिया डंकले, फ्रेया डेविस, कैथरीन ब्रंट, सारा ग्लेन, सोफी एक्लेस्टोन, केट क्रॉस

भारत – स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, पूनम राउत, मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्राकर, शिखा पांडे, पूनम यादव

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

इंग्लैंड– टैमी ब्यूमोंट, हीथर नाइट

भारत– , शैफाली वर्मा, पूनम राउत

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular