HomeCricketभारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू, महिला क्रिकेट पहला टेस्ट

भारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू, महिला क्रिकेट पहला टेस्ट

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ब्रिस्टल में एकमात्र टेस्ट में इंग्लैंड से भिड़ेगी। यह 7 साल बाद भारत की महिलाओं के लिए पहला टेस्ट होगा।

कहां खेला जाएगा मैच– काउंटी ग्राउंड ब्रिस्टल

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

भारतीय महिला क्रिकेट टीम अपने इंग्लैंड दौरे की शुरुआत ब्रिस्टल में ऐतिहासिक टेस्ट से करेगी। यह 4 दिवसीय टेस्ट मैच होगा और दोनों टीमें 7 साल बाद क्रिकेट के लंबे प्रारूप में खेलने के लिए आमने-सामने होंगी। भारत और इंग्लैंड के बीच 2014 में एक टेस्ट आमना-सामना हुआ था और भारतीय टीम विजेता बनकर उभरी थी। भारत का टेस्ट प्रारूप में इंग्लैंड के खिलाफ एक शानदार रिकॉर्ड है और भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ एक टेस्ट हारा है और दो मैच जीते हैं। दोनों टीमों के बीच 10 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए। पिछले 7 वर्षों में चीजें बदल गई हैं और भारत ने केवल सीमित ओवर क्रिकेट खेली है, जबकि इंग्लैंड इस अवधि के दौरान टेस्ट प्रारूप का हिस्सा रहा है क्योंकि उन्होंने एशेज में ऑस्ट्रेलिया का सामना किया था।

भारतीय टीम का नेतृत्व मिताली राज करेंगी और कई भारतीय खिलाड़ी ब्रिस्टल में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगी। मिताली राज के पास टेस्ट का शानदार अनुभव है और वह इंग्लैंड के खिलाफ पिछली टेस्ट जीत में विजेता टीम का हिस्सा थीं। शैफाली वर्मा को उनके आक्रामक रवैये के कारण प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। उन्होंने केवल टी20 प्रारूप खेला है लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें सभी प्रारूपों में चुना है। भारत के लिए हरमनप्रीत और मंधाना की भूमिका अहम होगी। झूलन गोस्वामी और शिखा पांडे दोनों ही तेज गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करेंगी वे 2014 में भी भारत की टेस्ट टीम का हिस्सा थीं।

भारत अपने पिछले तीन टेस्ट मैचों से नाबाद है और अगर टीम यह टेस्ट जीत जाती है तो वह रिकॉर्ड बना सकती है। अगर ब्रिस्टल में भारतीय महिलाएं जीत जाती हैं, तो भारत महिला टेस्ट में लगातार सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड तोड़ देगा। उन्होंने अपने पिछले तीन टेस्ट मैचों में, इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक घरेलू टेस्ट जीता है।

इस खेल में इंग्लैंड को फायदा हो सकता है क्योंकि उन्होंने महिला क्रिकेट में अपना दबदबा कायम रखा है. उन्होंने इस चरण के दौरान टेस्ट मैच भी खेले हैं जबकि भारत ने लंबे समय से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला। हीथर नाइट टीम की अगुवाई करेंगी और वह इंग्लैंड में भारत के रिकॉर्ड को बदलने की कोशिश करेंगी। भारत दूसरी सर्वश्रेष्ठ टीम है जिसने यहां एक भी टेस्ट नहीं हारा है। इंग्लैंड को भी ऑस्ट्रेलिया ने हराया था जब उन्होंने आखिरी बार घरेलू टेस्ट खेला था। एशेज में उनका पिछला रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है।

सेंट्रल स्पार्क्स की तेज गेंदबाज एमिली अर्लोट को पहली बार इंटरलेशनल टीम में जगह दी गई है। उन्होंने इस साल घरेलू सीजन में हैट्रिक बनाई थी। उन्हें ब्रिस्टल में टेस्ट कैप मिल सकती है। पिछले 7 सालों में इंग्लैंड ने तीन टेस्ट खेले हैं और उनकी मौजूदा टीम में 11 खिलाड़ियों ने टेस्ट फॉर्मेट खेला है जो भारत से बेहतर है। यह खेल रोमांचकारी होना चाहिए और भारत वह टीम है जो इंग्लैंड को आश्चर्यचकित कर सकती है। 2017 के एकदिवसीय विश्व कप में दोनों पक्षों का आमना-सामना हुआ था। अगर भारत अपना स्वाभाविक खेल खेलता है तो वह इंग्लैंड को मात दे सकता है।

पिच रिपोर्ट

ब्रिस्टल का पिच टेस्ट के लिए बहुत अच्छी है। यह बल्ले और गेंद के बीच अच्छी सहायता प्रदान करेगी। अंतिम पारी में लक्ष्य का पीछा करना मुश्किल होगा। मौसम ठीक होना चाहिए लेकिन हम हल्की बारिश देख सकते हैं क्योंकि इंग्लैंड का मौसम अप्रत्याशित है। शुष्क सतह पर स्पिन गेंदबाजों को सहायता मिल सकती है, जो भारत के लिए सकारात्मक बात है।

संभावित टीमें-

भारतीय महिला टीम

मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर, पूनम राउत/शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, तानिया भाटिया/इंद्राणी रॉय (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर/अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव/राधा यादव

इंग्लैंड महिलाएं (मुख्य टीम)

हीथर नाइट (सी) एमिली अरलॉट, टैमी ब्यूमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रॉस, फ्रेया डेविस, सोफिया डंकले, सोफी एक्लेस्टोन, जॉर्जिया एल्विस, टैश फरेंट, सारा ग्लेन, एमी जोन्स, नट साइवर, अन्या श्रुबसोल, मैडी विलियर्स, फ्रैन विल्सन, लॉरेन विनफील्ड-हिल


इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत– मिताली राज, झूलन गोस्वामी

इंग्लैंड– हीथर नाइट, नट साइवर

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular