HomeCricketभारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू पहला वनडे

भारत बनाम इंग्लैंडः मैच प्रीव्यू पहला वनडे

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज का पहला एकदिवसीय मुकाबला मंगलवार 23 मार्च को खेला जाएगा। यह एकदिवसीय सीरीज क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा होगी। 

कहां खेला जाएगा मैच – महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे

समय – 1:30 PM

भारत और इंग्लैंड टेस्ट और टी20 सीरीज खेलने के बाद अब एकदिवसीय मुकाबलों में एक-दूसरे को टक्कर देने के लिए पूरी तरह से तैयार है। टीम इंडिया ने अपनी अंतिम एकदिवसीय सीरीज साल 2019 में जीती थी, जहां उन्होंने वेस्टइंडीज को घरेलू सीरीज में हराया था। टीम इंडिया ने लंबे समय से वनडे मैच नहीं खेला है। लेकिन टेस्ट और टी20 सीरीज में जीतने के बाद टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। लेकिन इंग्लैंड के पास भी एक मजबूत टीम है जो दो सीरीजों में मिली हार का बदला लेना चाहेगी।

टीम इंडिया के लिए शिखर धवन और रोहित शर्मा ओपन कर सकते हैं। टी20 मैचों में टीम इंडिया ने कई सलामी जोड़ियों को अपनाया। लेकिन एकदिवसीय मैचों में टीम नियमित सलामी बल्लेबाजों के साथ ही जाना चाहेगी। कोहली नंबर तीन पर बल्लेबाजी करेंगे। श्रेयस अय्यर नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए नजर आएंगे। वहीं नंबर पांच पर केएल राहुल के स्थान पर सूर्यकुमार यादव नजर आ सकते हैं। टी20 मैचों में खराब फॉर्म से जूझ रहे केएल राहुल को अंतिम टी20 में बाहर बैठना पड़ा था। हालांकि केएल राहुल सीमित ओवर क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ी हैं। लेकिन उनकी हालिया फॉर्म को देखते हुए टीम उन्हें ड्रॉप कर सकती है। चोटिल रविंद्र जडेजा की जगह क्रुणाल पांड्या को डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। चयनकर्ताओं ने उनके घरेलू प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें टीम में जगह दी है। उनके अलावा टीम दो तेज गेंदबाजों शार्दुल ठाकुर और भुवनेश्वर कुमार के साथ मैदान में उतरेगी, कुलदीप यादव या युजवेंद्र चहल में से किसी एक को मौका मिल सकता है। टीम इंडिया टी नटराजन को भी तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में टीम में शामिल कर सकती है। 

वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड ने 2019 विश्व कप जीतने के बाद से वनडे मैचों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन उनके प्रमुख खिलाड़ियों ने लंबे समय से एकदिवसीय क्रिकेट नहीं खेला है। क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के पहले मुकाबले में उन्होंने पहले आयरलैंड के खिलाफ सीरीज जीती। लेकिन उसके बाद वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज हार गए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली इंग्लैंड की वनडे सीरीज कोरोना के चलते टाल दी गई थी। मॉर्गन की टीम इस समय एकदिवसीय में विश्व की नंबर एक टीम है वहीं नंबर दो पर टीम इंडिया है। हालांकि इस सीरीज में हार जीत उनकी रैंकिंग्स को प्रभावित नहीं करेगी। 

लेकिन एकदिवसीय सीरीज शुरू होने से पहले इंग्लैंड को बड़ा झटका लगा है। उनके मुख्य तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर चोट के चलते सीरीज से बाहर हो गए हैं इसलिए अब मार्क वुड पर अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी। लियाम लिविंग्स्टोन पहले मैच में एकदिवसीय मैचों में पदार्पण कर सकते हैं। सैम बिलिंग्स के रूप में इंग्लैंड को मध्यक्रम में बहुत शानदार बल्लेबाज मिला है। इंग्लैंड के पास काफी मजबूत बैटिंग लाइन अप है जिसमें जेसन रॉय, जॉस बटलर, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मॉर्गन, बेन स्टोक्स जैसे बल्लेबाज हैं। लेकिन गेंदबाजी में आर्चर के चले जाने से टीम को बड़ा झटका लगा है। दोनों टीमों के बीच पिछली दो एकदिवसीय सीरीज में से टीम इंडिया ने एक और इंग्लैंड ने एक सीरीज जीती है। 

पिच रिपोर्ट-

पुणे की पिच बल्लेबाजों को मदद करती है। लेकिन शुरू में तेज गेंदबाजों को यहां पिच से मदद मिल सकती है। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता जाएगा स्पिनर्स को मदद मिलने लगेगी। टीमें यहां टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी कर सकती है। 


संभावित एकादश-

भारत

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव / केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव / क्रुणाल पांड्या, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर

इंग्लैंड

इयोन मॉर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोनाथन बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम करेन, टॉम करेन, लियाम लिविंगस्टोन, मैट पार्किंसन, आदिल राशिद, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले, मार्क वुड

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत– विराट कोहली, श्रेयस अय्यर

इंग्लैंड– जोनाथन बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular