HomeCricketभारत बनाम इंग्लैंडः महिला क्रिकेट- पहला वनडे, मैच प्रीव्यू,

भारत बनाम इंग्लैंडः महिला क्रिकेट- पहला वनडे, मैच प्रीव्यू,

इंग्लैंड से एकमात्र टेस्ट में ड्रॉ खेलने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम अब इंग्लैंड के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी जिसका पहला मुकाबला रविवार 27 जून को खेला जाएगा। 

कहां खेला जाएगा मैच – काउंटी ग्राउंड ब्रिस्टल

समय – 3:30 PM  (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

ब्रिस्टल में रोमांचक टेस्ट मुकाबले के बाद सीरीज के पहले वनडे में भारत और इंग्लैंड की महिलाएं आमने-सामने होंगी। दोनों ही टीमें इस सीरीज की शुरूआत जीत के साथ करने के लिए बहुत उत्सुक होंगी। विश्व चैंम्पियन इंग्लैंड आगामी एकदिवसीय विश्व कप के लिए भी अपनी तैयारी शुरू कर देगा जो अगले साल न्यूजीलैंड में खेला जाना है। दोनों टीमें 2017 में पिछले एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में आमने-सामने हुई थीं।

भारत और इंग्लैंड ने एकमात्र टेस्ट में दो प्वाइंट शेयर किए और अब प्रत्येक मैच प्वाइंट्स तय करेगा। जिसका समापन टी20 सीरीज के साथ होगा। इस दौरे के पहले मैच में भारत ने शानदार क्रिकेट खेला। इंग्लैंड से फॉलो-ऑन लेने के बाद, भारत ने बहुत अच्छी बल्लेबाजी की और हमने स्नेह राणा और तानिया भाटिया का बेहतरीन खेल देखा। शैफाली वर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और दोनों पारियों में अर्धशतक बनाए। वह प्लेयर ऑफ द मैच रहीं। उम्मीद की जा रही है कि मिताली आज उन्हें डेब्यू वनडे कैप सौंप देंगी।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम एकदिवसीय प्रारूप में टॉप फॉर्म में थी लेकिन कोविड ब्रेक ने उनके खेल को नुकसान पहुंचाया। विश्व कप खिताब की तलाश में, भारत अब 2022 एकदिवसीय विश्व कप के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम तैयार करना चाहेगा। मिताली की टीम को हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से 4-1 से हार का सामना करना पड़ा और एक साल बाद यह भारत की पहली सीरीज थी। ब्रिस्टल में टेस्ट में किया गया प्रदर्शन निश्चित रूप से भारतीय टीम को मजबूती देगा और शैफाली का खेल पावरप्ले में देखने लायक होगा।

इस बीच टेस्ट मैच में ड्रा हासिल करने के बाद इंग्लैंड पर बड़ा दबाव होगा। मौजूदा वनडे चैंपियन 7 महीने बाद फिर से विश्व कप खेलने उतरेंगी, इस सीरीज के दौरान वे बेहतरीन टीम तैयार करने की भी कोशिश करेंगे। सोफिया डंकले आज अपना वनडे डेब्यू कर सकती हैं। हैरानी की बात यह है कि डेनियल व्याट अंतिम टीम में जगह नहीं बना पाई। जॉर्जिया एल्विस भी टेस्ट मैच के बाद टीम में जगह बनाने में नाकाम रही। फ्रेया डेविस और सारा ग्लेन टीम में वापस आ गई हैं।

इंग्लैंड ने हाल ही में न्यूजीलैंड का दौरा किया और एकदिवसीय श्रृंखला 2-1 से जीती। ब्यूमोंट एकदिवसीय मैचों में 5 पारियों में 92 की औसत से 276 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर थीं। साइवर ने भी 171 रन बनाए और कप्तान नाइट ने 165 रन का योगदान दिया। उन्होंने आखिरी घरेलू सीरीज सितंबर 2020 में खेली थी जब उन्होंने टी20 श्रृंखला में वेस्टइंडीज को 5-0 से हरा दिया था। इंग्लैंड ने भारत को तब भी हराया था जब वे आखिरी बार द्विपक्षीय श्रृंखला में भिड़े थे। यह एक रोमांचक मैच हो सकता है क्योंकि भारतीय टीम भी काफी मजबूत है।

पिच रिपोर्ट

ब्रिस्टल की सतह आदर्श रूप से एक शुद्ध बल्लेबाजी ट्रैक है और यहां का पिच तेज गेंदबाजों को अच्छी सहायता प्रदान करता है। स्पिनर मध्य ओवरों में प्रभावशाली हो सकते हैं इसलिए भारत दो स्पिनरों को आजमा सकता है। यदि स्कोर 260 से ऊपर है तो लक्ष्य पीछा करना थोड़ा मुश्किल होगा।

संभावित एकादश-

इंग्लैंड – लॉरेन विनफील्ड हिल, टैमी ब्यूमोंट, हीथर नाइट (कप्तान), नताली साइवर, एमी एलेन जोन्स (विकेटकीपर), सोफिया डंकले, फ्रेया डेविस, कैथरीन ब्रंट, सारा ग्लेन, सोफी एक्लेस्टोन, केट क्रॉस

भारत – स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, प्रिया पुनिया / पूनम राउत / जेमिमा रोड्रिग्स, मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्राकर, शिखा पांडे, पूनम यादव / राधा यादव / स्नेह राणा

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

इंग्लैंड– टैमी ब्यूमोंट, हीथर नाइट

भारत– शैफाली वर्मा, पूनम राउत

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular