Wednesday, October 4, 2023
HomeSportsCricketभारत बनाम इंग्लैंडः पहला टेस्ट मैच रिपोर्ट

भारत बनाम इंग्लैंडः पहला टेस्ट मैच रिपोर्ट

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट चेन्नई में खेला गया। पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को 227 रनों से हराया। इसी के साथ इंग्लैंड 1-0 से इस टेस्ट श्रृखंला में आगे हो गई है और भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की राह थोड़ी मुश्किल हो गई है। 

पढ़िए पहले टेस्ट मैच की विस्तृत मैच रिपोर्ट-

पहला दिन (इंग्लैंड: 263-3)

मैच के पहले दिन मेहमान टीम इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। इंग्लैंड को सलामी बल्लेबाजों रोरी बर्न्स और डॉम सिब्ले ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 63 रन जोड़े, लेकिन 33 रन के निजी स्कोर पर बर्न्स आर अश्विन की गेंद पर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हो गए। इंग्लैंड की टीम को दूसरा झटका बहुत जल्दी लगा, जब जसप्रीत बुमराह ने डैनियल लॉरेंस को बिना खाता खोले ही पवैलियन रवाना कर दिया। लेकिन इसके बाद जो रूट और सिब्ले ने पारी को संभाल लिया दोनों के बीच 200 रन की साझेदारी हुई। 

सिब्ली ने अर्धशतक जड़ा और वे 87 रन बनाकर आउट हुए। वहीं अपना 100वां टेस्ट खेल रहे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने शतक लगाया। सिब्ली के आउट होने के बाद स्टपंस की घोषणा हो गई और रूट नाबाद लौटे।

दूसरा दिन- (इंग्लैंड: 555-8)

दूसरे दिन 263 के स्कोर से आगे खेलते हुए इंग्लैंड ने जल्दी ही 300 रन पूरे किए। रूट का साथ देने के लिए पिच पर थे इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स। उन्होंने एक छोर से तेजी से रन बटोरे और अर्धशतक जड़ा। वहीं दूसरी ओर जो रूट ने भी 150 रन पूरे कर लिए थे। यह लगातार तीसरे टेस्ट में उनका 150 से ज्यादा का स्कोर था। इंग्लैंड को चौथा झटका बेन स्टोक्स के रूप में लगा उन्हें नदीम ने पुजारा के हाथों कैच करवाया। इसके बाद रूट का साथ देने आए ओली पोप। इस मैच में जो रूट ने 341 गेंदो पर अपने करियर का पांचवां दोहरा शतक जड़ा। इंग्लैंड को पांचवां झटका ओली पोप के रूप में लगा जो 34 रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। इसके बाद दिन का सबसे बड़ा विकेट नदीम ने हासिल किया। 218 रन पर खेल रहे रूट को उन्होंने एलबीडब्ल्यू कर वापस भेजा। 

इशांत शर्मा ने इंग्लैंड को लगातार दो गेंद पर दो झटके दिए। पहले जोस बटलर को और फिर उन्होंने जोफ्रा आर्चर को बोल्ड कर वापस भेजा। दूसरे दिन इसके बाद कोई विकेट नहीं गिरा डॉम बेस और जैक लीच ने टीम के स्कोर को 8 विकेट पर 555 रन तक पहुंचाया। 

तीसरा दिन- (इंग्लैंड: 578-10, भारत: 257-6)

तीसरे दिन के खेल की शुरुआत इंग्लैंड ने 8 विकेट पर 555 रन से आगे शुरू की, लेकिन टीम पहले सत्र में 578 रन पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद भारतीय पारी की शुरूआत करने क्रीज पर आए भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और रोहित शर्मा। लेकिन पारी के चौथे ही ओवर में जोफ्रा आर्चर की गेंद पर रोहित शर्मा अपना विकेट गवां बैठे उन्होंने मात्र 6 रन बनाए। इसके बाद पारी के 10वें ओवर में आर्चर ने फिर से कमाल दिखाते हुए दूसरे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को भी पवैलियन रवाना कर दिया। शुभमन गिल ने 29 रन की पारी खेली। अब क्रीज पर थे कप्तान कोहली और चेतेश्वर पुजारा, कप्तान कोहली भी साझेदारी बनाने में नाकाम रहे और डोम बेस की फिरकी में फंसकर विकेट दे बैठे। रहाणे भी क्रीज पर नहीं टिक सके और कोहली के पीछे-पीछे वे भी डोम बेस की फिरकी में फंसकर पवैलियन लौट आए। इस समय भारत का स्कोर 73 रन पर चार विकेट था। 

इसके बाद पुजारा का साथ देने आए ऋषभ पंत ने अपने अंदाज में बल्लेबाजी की और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 40 गेंदो पर ही अर्धशतक ठोक दिया। पुजारा और पंत के बीच 119 रन की साझेदारी हुई, पुजारा को भी डोम बेस ने आउट किया वे 73 रन की पारी खेलकर आउट हुए। इसके बाद पंत भी बेस का शिकार बने और एक बार फिर से वे अपना शतक नहीं पूरा कर पाए। पंत ने 9 चौके और 5 छक्कों की मदद से 91 रन बनाए। दिन का खेल समाप्त होने तक टीम इंडिया के दोनों स्पिनर क्रीज पर थे।

चौथा दिन-  (भारत: 337-10, इंग्लैंड: 178-10, भारत: 39-1 )

257 रन से आगे खेलते हुए टीम इंडिया की ओर से क्रीज पर थे वॉशिंगटन सुंदर और आर अश्विन। दोनों के बीच 80 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को जैक लीच ने अश्विन को आउट कर तोड़ा। इसके बाद एक के बाद एक विकेट गिरे और टीम इंडिया 337 रन पर ऑलआउट हो गई। वॉशिंगटन सुंदर 85 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड को 241 रन की बढ़त मिली। इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को पहली ही गेंद पर पहला झटका लगा रॉय बर्न्स के रूप में जब उन्हें अश्विन ने रहाणे के हाथों कैच करवाया।दूसरी सफलता भी अश्विन ने दिलाई। उन्होंने डॉम सिब्ले को 16 रन पर पुजारा के हाथों कैच आउट किया। तीसरी सफलता इशांत शर्मा ने भारत को दिलाई। उन्होंने डैनियल लॉरेंस को 18 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। 

इंग्लैंड को चौथा झटका बेन स्टोक्स के रूप में लगा, जो 7 रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। पांचवीं सफलता भारत को जो रूट के रूप में मिली जो 32 गेंदों में 40 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच आउट हुए। छठा झटका इंग्लैंड को ओली पोप के रूप लगा शाहबाज नदीम की गेंद पर 28 रन बनाकर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हुए। इंग्लैंड की टीम को सातवां झटका जोस बटलर के रूप में लगा जो 24 रन बनाकर शाहबाज नदीम की गेंद पर पंत के हाथों स्टंप आउट हुए। 8वीं सफलता भारत को डोम बेस के तौर पर मिली जो 25 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। जोफ्रा आर्चर को अश्विन ने बोल्ड किया जबकि जेम्स एंडरसन को एलबीडब्ल्यू इंग्लैंड की पारी को समाप्त कर दिया। अश्विन को इस पारी में 6 विकेट मिले।

इस तरह भारत को सामने इंग्लैंड ने 420 रन का लक्ष्य रखा। दिन का खेल खत्म होने के समय भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 39 रन बनाए थे।

पांचवां दिन- (भारत: 192-10 )

पांचवें दिन भारत ने 39 रन से आगे खेलना शुरू किया। रोहित शर्मा चौथे ही दिन आउट हो चुके थे। अब क्रीज पर थे पुजारा और शुभमन गिल। लेकिन अंतिम दिन का पहला सत्र मेहमान टीम के नाम रहा और उन्होंने लंच ब्रेक से पहले ही टीम इंडिया को बैकफुट पर धकेल दिया। भारत को दूसरा झटका चेतेश्वर पुजारा के रूप में लगा जिन्हें जैक लीच ने 15 के निजी स्कोर पर स्टोक्स के हाथों कैच करवाया। इसके बाद शुभमन गिल और विराट कोहली अच्छे टच में लग रहे थे। लेकिन जेम्स एंडरसन ने 27वें ओवर में शुभमन गिल को क्लीन बोल्ड कर पवैलियन भेज दिया। शुभमन गिल ने 50 रन बनाए। इसके तुरंत बाद ही अजिंक्य रहाणे को भी एंडरसन ने बोल्ड कर वापस रवाना कर दिया। ऋषभ पंत भी कुछ खास नहीं कर पाए और 11 रन बनाने के बाद उन्हें भी एंडरसन ने ही रवाना किया। वॉशिंगटन सुंदर इस पारी में खाता भी नहीं खोल पाए और डॉम बेस का शिकार बने। लंच तक भारत का स्कोर था 6 विकेट पर 117 रन।

इसके बाद कोहली और अश्विन ने 54 रन की साझेदारी की। लेकिन लंच के बाद अश्विन जैक लीच का शिकार हो गए और यह साझेदारी टूट गई। इसके बाद एक के बाद एक विकेट गिरे और टीम इंडिया 192 रन पर ऑलआउट हो गई। विराट कोहली ने चौथी पारी में 72 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से जैक लीच ने 4 और जेम्स एंडरसन ने तीन विकेट झटके। 

पहली पारी में दोहरा शतक जड़ने वाले जो रूट को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

MyTeam11 Desk
MyTeam11 Desk
A creative team of writers exploring the sports world from each & every end to serve you with exciting and engaging sports feed. Stay updated with all the recent occurences with our latest updates.  
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular