HomeCricketभारत को हराकर न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास

भारत को हराकर न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने का गौरव हासिल किया।

पढ़िए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले की विस्तृत मैच रिपोर्ट-

पहला दिन-

इस महामुकाबले का पहला ही दिन बारिश की भेंट चढ़ गया। साउथेम्प्टन में लगातार होती बारिश के कारण पहले दिन टॉस भी नहीं हो पाया और लगातार बारिश के बाद पहले दिन का खेल करने का निर्णय लिया गया।

दूसरा दिन- भारत- 146/3

पहला दिन बारिश से धुलने के बाद दूसरे दिन टॉस हुआ और न्यूजीलैंड के खाते में टॉस गया। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया के लिए पारी की शुरूआत करने आए रोहित शर्मा और शुभमन गिल दोनों ने भारत को काफी अच्छी शुरूआत दी। पहले विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों ने 20 ओवरों में 62 रन जोड़े। 21वें ओवर की पहली ही गेंद पर काइल जैमिसन ने रोहित शर्मा को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा, रोहित शर्मा 34 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद स्कोर में केवल एक रन और जुड़ पाया और वेगनर ने शुभमन गिल को आउट कर दिया। गिल ने 28 रन की पारी खेली। 

इसके बाद पुजारा और कोहली ने मिलकर 25 रन जोड़े और 88 के कुल स्कोर पर पुजारा को आउट कर ट्रेंट बोल्ट ने भारत को बड़ा झटका दिया। 

लेकिन कोहली और रहाणे ने 3 विकेट जाने के बाद पारी को संभाला। दोनों के बीच दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 58 रन की साझेदारी हो चुकी थी और भारत का स्कोर था 3 विकेट पर 146 रन। दूसरे दिन भी पूरे ओवर का खेल नहीं हो सका क्योंकि बारिश और खराब रोशनी खेल में खलल डाल रही थी। दो तिहाई खेल पूरा होने के बाद मैच रैफरी ने टीमों के साथ चर्चा कर दूसरे दिन का खेल समाप्त होने की घोषणा कर दी।

तीसरा दिन- न्यूजीलैंड- 101/3

तीसरे दिन 146 से आगे खेलना शुरू करते हुए टीम इंडिया के खाते में केवल 3 रन और जुड़े थे, कि काइली जेमिसन ने एक बार फिर अपना जादू चलाया और विराट कोहली का पगबधा आउट कर पवैलियन भेजा। कोहली ने 44 रन की पारी खेली। उनके जाने के बाद आए ऋषभ पंत खास कमाल नहीं दिखा पाए और 4 रन बनाकर वे भी जेमिसन का शिकार हो गए। रहाणे और जडेजा के बीच अच्छी साझेदारी होती दिख रही थी। लेकिन 182 के कुल स्कोर पर रहाणे को आउट कर नील वेगनर ने भारत को छठा झटका दिया, रहाणे अर्धशतक से चूके और 49 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कोई अच्छी साझेदारी नहीं हो सकी और पूरी टीम 217 पर पवैलियन लौट गई। जडेजा ने 15 तथा अश्विन ने 22 रन बनाए, इशांत शर्मा 4, बुमराह ने 0 रन बनाए। शमी 4 रन बनाकर नाबाद लौटे।

न्यूजीलैंड के लिए जेमिसन ने 5 तथा बोल्ट तथा वैगनर ने 2-2 विकेट झटके।

पहली पारी में न्यूजीलैंड की शुरूआत भी बेहतरीन रही और लाथम तथा कॉनवे ने मिलकर पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की। अश्विन ने 35वें ओवर में इस साझेदारी को लाथम को आउट कर तोड़ा। लाथम ने 30 रन की पारी खेली। कॉनवे अच्छी लय में थे उन्होंने विलियमसन के साथ मिलकर 31 रन जोड़े, लेकिन वे इशांत शर्मा की गेंद पर मोहम्मद शमी को कैच थमा बैठे। कॉनवे की शानदार फॉर्म इस मैच में दिखी उन्होंने 54 रन की पारी खेली। उनके आउट होने के बाद तीसरे दिन के खेल समाप्त कर दिया गया और न्यूजीलैंड ने 2 विकेट पर 101 रन बना लिए थे। 

चौथा दिन-

मैच के चौथे दिन फिर से बारिश ने खलल डाला। लगातार होती बारिश की वजह से मैच के चौथे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और चौथे दिन के खेल को रद्द करना पड़ा।

पांचवा दिन- न्यूजीलैंड- 249, भारत 64/2

पांचवें दिन मौसम साफ रहा और न्यूजीलैंड ने 101 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। स्कोर में 16 रन और जोड़ने के बाद न्यूजीलैंड को तीसरा झटका रॉस टेलर के रूप में लगा। शमी ने रॉस टेलर को 11 रन पर शुभमन गिल के हाथों कैच आउट करवा दिया। 

न्यूजीलैंड का चौथा विकेट हेनरी निकोल्स के रूप पर गिरा जिन्हें इशांत शर्मा ने 7 रन पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करवा दिया। अपने करियर का आखिरी टेस्ट खेल हरे बीजे वाटलिंग अपना खाता भी नहीं खोल पाए और शून्य पर शमी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। मोहम्मद शमी अपने पूरे रंगे में थे औउ उन्होंने ग्रैंडहोम को 13 रन पर आउट किया और ये पहली पारी में उनका तीसरा विकेट था। शमी ने तेजी से बैटिंग कर रहे जैमीसन को भी 21 रन पर आउट किया और पारी का चौथा विकेट हासिल किया। कप्तान केन विलियमसन ने धैर्यभरी पारी खेली, लेकिन 49 रन पर वो इशांत शर्मा की गेंद पर विराट कोहली के हाथों लपके गए। नील वैगनर को अश्विन ने बिना खाता खोले ही आउट कर दिया। जडेजा ने साउथी को 30 रन पर आउट किया जबकि बोल्ट 7 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से शमी ने चार, इशांत ने तीन जबकि अश्विन को दो तो वहीं जडेजा को एक सफलता मिली। 

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 249 रन पर पवैलियन लौट गई और उन्हें भारत पर 32 रन की बढ़त हासिल हुई।

इसके बाद भारत के ओपनिंग बल्लेबाज दूसरी पारी में भारत को अच्छी शुरूआत नहीं दे पाए। रोहित शर्मा और शुभमन गिल के बीच पहले विकेट के लिए 24 रन की साझेदारी हुई। 8 रन बनाकर गिल साउथी की गेंद पर पगबधा हो गए। पुजारा के साथ 27 रन की साझेदारी करने के बाद रोहित शर्मा भी 30 रन की पारी खेलकर साउथी की गेंद पर पगबधा आउट हुए। 

पांचवें दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 64 रन बनाए। पुजारा-12 एवं कोहली-8 रन बनाकर क्रीज पर थे।

बार-बार बारिश से प्रभावित होने के कारण इस मैच के लिए 23 जून को रिर्जव डे रखा गया था।

छठा दिन (रिजर्व डे)- भारत 170/10, न्यूजीलैंड , 140/2

छठे दिन का खेल शुरू होने पर भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही। शुरूआती ओवरों में ही जेमिसन ने फिर से अपना कमाल दिखाते हुए  विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा को पवैलियन रवाना कर दिया। 8 रन के अंतराल में ही भारत ने दोनों महत्वपूर्ण विकेट खो दिए। इसके बाद पंत और अजिंक्य रहाणे में 37 रन की साझेदारी हुई। 109 के स्कोर पर भारत ने रहाणे का विकेट गवां दिया। रहाणे 15 रन बनाकर आउट हुए। उनके जाने के बाद पंत ने जडेजा के साथ 33 रन जोड़े। लगातार बाउंसर का सामना करते हुए एक शॉर्ट पिच गेंद पर जडेजा अपना विकेट गवां बैठे। जडेजा ने 16 रन बनाए। उनके जाने के बाद केवल अश्विन और पंत की जोड़ी से उम्मीद थी। लेकिन अश्विन और पंत को बोल्ट ने एक ही ओवर में पवैलियन भेज दिया और टीम इंडिया के चुनौतीपूर्ण स्कोर की उम्मीदों को खत्म कर दिया। अंत में शमी द्वारा खेली गई 13 रन की पारी की बदौलत भारत को 138 रन की बढ़त मिली और टीम इंडिया 170 पर ऑल आउट हो गई।

139 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को सधी हुई शुरूआत दी लाथम और कॉनवे ने दोनों ने पहले विकेट के लिए 33 रन जोड़े।  अश्विन ने लाथम को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलवाई, कुछ देर बाद उन्होंने कॉनवे को भी चलता कर दिया और टीम का स्कोर हो गया 44 रन पर दो विकेट। लेकिन इसके बाद कप्तान विलियमसन और रॉस टेलर ने मोर्चा संभाला और अपनी टीम को बेहतरीन साझेदारी कर जीत दिलाई। 

दोनों के बीच 96 रन की साझेदारी हुई। विलियमसन ने बेहतरीन अर्धशतक जड़ा तथा 52 रन बनाकर नाबाद लौटे, रॉस टेलर 47 रन बनाकर नाबाद रहे।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular