HomeCricketभारत के पूर्व एवं महान स्पिनर हॉल ऑफ फेम में शामिल

भारत के पूर्व एवं महान स्पिनर हॉल ऑफ फेम में शामिल

वर्ल्ड टेस्ट चौंपियनशिप फाइनल से पहले, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने हॉल ऑफ फेम में नए नामों की घोषणा की। इस साल, आईसीसी ने 50 से 80 के दशक के कुछ महानतम खिलाड़ियों को शामिल करके एक बेहतरीन विचार पेश किया। भारत के अब तक के सबसे बेहतरीन बाएं हाथ के स्पिनर वीनू मांकड़ को इस प्रतिष्ठित क्लब में शामिल किया गया है। वीनू मांकड़ 1956 में पंकज रॉय के साथ अपनी 413 रन की साझेदारी के लिए जाने जाते हैं। उनका यह रिकॉर्ड अगले 52 वर्षों तक कायम रहा था। उन्होंने 1946 में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय क्रिकेट में पदार्पण किया और अगले 13 वर्षों तक खेले। उनके नाम पर भारत में एक घरेलू ट्रॉफी भी है जिसे वीनू मांकड़ ट्रॉफी कहा जाता है। क्रिकेट में भी मांकडिंग इस भारतीय खिलाड़ी के नाम पर होने लगी।

वीनू मांकड़ हॉल ऑफ फेम में शामिल सातवें भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे पहले, सचिन तेंदुलकर सबसे हाल के भारतीय खिलाड़ी थे जिन्हें आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। अन्य भारतीय खिलाड़ी बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, अनिल कुंबले, सुनील गावस्कर और राहुल द्रविड़ हैं।

श्रीलंका के कुमार संगकारा को भी आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के कुछ बड़े नामों को शामिल किया। जिम्बाब्वे के एंडी फ्लावर भी इस एलीट क्लब में नवीनतम शामिल हैं जिन्हें जिम्बाब्वे के ब्रैडमैन के रूप में जाना जाता था।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular