HomeCricketभारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच में कौन सी टीम...

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच में कौन सी टीम होगी जीत की दावेदार?

टी-20 सीरीज़ 5-0 से गंवाकर कीवियों ने वनडे सीरीज़ 3-0 से जीतकर बेहतरीन वापसी की थी। अब दोनों टीमें टेस्ट श्रृंखला में आमने-सामने होंगी। दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ 21 फरवरी से वेलिंग्टन के बेसिन रिर्जव स्टेडियम से शुरू होने जा रही है, ये टेस्ट मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत खेले जाएंगे।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की बात की जाए तो टीम इंडिया इसमें पहले स्थान पर काबिज है। चैंपियनशिप के अंर्तगत भारतीय टीम ने 7 टेस्ट खेले हैं और सभी में उसे जीत हासिल हुई है। भारतीय टीम 360 अंको के साथ शीर्ष पर बनी हुई है। लेकिन भारतीय टीम का असली 'टेस्ट' अब होगा जब टीम न्यूजीलैंड की सरजमीं पर टेस्ट मैच खेलेगी। 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच हेड-टू-हेड

दोनों टीमें 1955 से एक-दूसरे के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट खेल रही हैं। भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 57 टेस्ट मैच खेले गए हैं। 

भारत बनाम न्यूजीलैंड कुल टेस्ट मैच: 57

भारत ने जीते: 21

न्यूजीलैंड ने जीते: 10 

ड्राॅ मुकाबले: 26 

आंकड़ों की बात की जाए तो टेस्ट मैचों में भारत का पलड़ा भारी रहा है। दोनों देशों के बीच अब तक 20 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं। इनमें से भारतीय टीम ने 11 सीरीज जीती हैं, वहीं कीवियों ने पाँच सीरीज अपने नाम की है। 

इन खिलाड़ियों पर होगा टीम इंडिया को मजबूती देने का दारोमदार-

मयंक अग्रवाल – 9 टेस्ट मैच खेलकर मयंक ने 67 की औसत से 872 रन बनाए हैं। जिसमें 3 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं। हालांकि वनडे मैचों में वे खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। लेकिन रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में उनके पास स्वयं को साबित करने का मौका होगा।

विराट कोहली – भारतीय कप्तान मौजूदा दौर में विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज माने जाते हैं। इसलिए इस सीनियर खिलाड़ी से वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी जिसके लिए वे जाने जाते हैं।

जसप्रीत बुमरा – विश्व के नंबर एक गेंदबाज बुमराह ने 12 टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने 2.64 की इकाॅनमी रेट से 62 विकेट चटकाए हैं। लेकिन कीवियों के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्हें कोई भी विकेट हासिल नहीं हुआ था, इसलिए टेस्ट मैचों में उनसे बढ़िया प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। 

मोहम्मद शमी – दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में शमी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में उन्होंने 13 विकेट हासिल किए थे। इसलिए शमी से न्यूजीलैंड में भी वैसा ही प्रदर्शन करने की उम्मीद होगी। 

मौसम 

वेलिंग्टन का मौसम बल्लेबाजों के लिए कड़ी चुनौतियां पेश करेगा, वेलिंग्टन में हमेशा बादल छाए रहेंगे। यहां लगातार चलने वाली ठंडी हवा के कारण स्विंग होती गेंदे हमेशा बल्लेबाजों को परेशान करती हैं। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज इन हालातों के आदी हैं लेकिन भारतीय बल्लेबाजों को यहां ज्यादा परेशानी हो सकती है। हालांकि भारतीय तेज गेंदबाज भी कीवी बल्लेबाजों को परेशान करेंगे।

ये हो सकती है भारत की संभावित अंतिम एकादश-

मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), आजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋधिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा 

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular