Friday, December 1, 2023
HomeSportsCricketभारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जानी वाली प्रतिष्ठित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का...

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जानी वाली प्रतिष्ठित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का इतिहास

टीम इंडिया इस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है। ऑस्ट्रेलिया इस दौरे की मेजबानी कर रहा है, दौरे में वनडे व टी20 सीरीज खेली जा चुकी है और अब प्रतिष्ठित बॉर्डर—गावस्कर टेस्ट सीरीज जारी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये ट्रॉफी कब शुरू हुई, क्या है इसके पीछे का इतिहास?

वर्तमान में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही है बॉर्डर—गावस्कर टेस्ट सीरीज, इस सीरीज के तहत 4 टेस्ट खेले जाने है और पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मार ली है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का इतिहास काफी पुराना रहा है, क्योंकि ये दोनों देश लगभग 70 सालों से क्रिकेट सीरीज खेल रहे हैं। पहले इन दोनों देशों के बीच सिर्फ टेस्ट सीरीज खेली जाती थी, लेकिन धीरे—धीरे इसको रोमांचक बनाया गया और आज भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीरीज 'द एशेज' के बाद सबसे चर्चित टेस्ट सीरीज में से एक है। आइए जानते हैं कि कैसे पड़ा इस सीरीज का नाम बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी और कब हुआ इसका पहला मैच?

भारत—ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट सीरीज का इतिहास

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट सीरीज का आगाज 1947-48 में हुआ था। भारतीय टीम आजादी के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज खेलने गई थी। जहां पांच मैचों की सीरीज हुई थी और ऑस्ट्रेलिया ने 4-1 से जीत दर्ज की थी। इस सीरीज के बाद 10 साल बाद 1956-57 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत का दौरा किया लेकिन यहां भी भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद कुछ सालों के अंतराल के बाद दोनों देशों की सीरीज होती रही और ये कारवां 1991-92 तक चलता रहा।

कैसे पड़ा टेस्ट सीरीज का नाम बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी?

ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज एलन बॉर्डर और भारत के दिग्गज सुनील गावस्कर अपने जमाने में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में से एक थे। दोनों ने अपने करियर में 10 हजार रनों का आंकड़ा पार किया था और ये दोनों ही अपनी—अपनी टीम की कप्तानी कर चुके थे। इन्हीं दो दिग्गजों के नाम पर बाद में भारत—ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का नाम बदलकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी रखा गया।

1996—97 में हुई दोनों देशों के बीच हुई सीरीज को पहली बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी नाम दिया गया। इस ट्रॉफी का पहला मैच साल 1996 में 10 से 13 अक्टूबर को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेला गया। इस सीरीज में सिर्फ एक मैच खेला गया और भारतीय टीम के कप्तान थे सचिन तेंदुलकर। इस मैच में भारत ने बाजी मारी और टीम इंडिया के विकेटकीपर—बल्लेबाज नयन मोंगिया को मैन ऑफ सीरीज चुना गया, क्योंकि मोंगिया ने मैच की पहली पारी में 152 रनों की पारी खेली थी।

भारत—ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के आंकड़े—

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक कुल 26 टेस्ट सीरीज हुई है। इनमें से 14 सीरीज भारत में हुई है और इसमें टीम इंडिया ने 8 बार ट्रॉफी को अपने नाम किया है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत में चार बार सीरीज जीती है जबकि दो बार सीरीज ड्रॉ हुई है। ऑस्ट्रेलिया में ये सीरीज अभी तक कुल 12 बार हुई है जिसमें एक बार भारत ने इसे जीता है जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 8 बार इस पर कब्जा किया है और 3 सीरीज ड्रॉ रही है। कुल आंकड़ों की बात की जाए तो 26 सीरीज में सबसे ज्यादा 12 बार ऑस्ट्रेलिया ने इस पर कब्जा किया है और भारतीय टीम 9 बार इसे जीत पाई है और पांच सीरीज ड्रॉ हुई है।

बॉर्डर—गावस्कर ट्रॉफी का रिकॉर्ड कैसा है?

ये तो बात ऑस्ट्रेलिया और भारत की पूरी टेस्ट सीरीज की थी। अब बात करते हैं बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के नतीजों की, 1996-97 से अभी तक दोनों देशों के बीच 14 सीरीज हुई है जिसमें भारतीय टीम का पलड़ा भारी है क्योंकि इस 14 सीरीज में से भारत ने 8 बार ट्रॉफी को जीता है और ऑस्ट्रेलिया के नाम 5 खिताब हैं और एक सीरीज ड्रॉ रही है।

बॉर्डर—गावस्कर सीरीज में सबसे ज्यादा रन भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम हैं जिन्होंने इस सीरीज में 65 पारियों के दौरान 3262 रन बनाए जबकि अनिल कुंबले सीरीज के सबसे सफल गेंदबाज हैं उन्होंने 20 मैचों में 30.32 की औसत से 111 विकेट अपने नाम किए।

पिछली बार इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को भारतीय टीम ने मात दी थी इसलिए ट्रॉफी टीम इंडिया के पास है। वर्तमान में जारी इस सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया अपने नाम कर चुकी है और अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन इस बार खिताब को अपने नाम करता है?

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular