Thursday, February 29, 2024
HomeSportsCricketबड़े टूर्नामेंटों में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के रिकॉर्ड

बड़े टूर्नामेंटों में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के रिकॉर्ड

पहली बार टेस्ट मैचों का विश्व कप यानि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप आयोजित की जा रही है। जिसका फाइनल मुकाबला 18 जून से इंग्लैंड के साउथम्पटन के रोज बाउल क्रिकेट स्टेडियम पर खेला जाएगा। न्यूजीलैंड और भारत की टीमें इस खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होंगी।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। इस आर्टिकल में हम भारत और न्यूजीलैंड के बीच बड़े टूर्नामेंटों में खेले गए मुकाबलों के बारे में जानकारी देंगे।

बड़े टूर्नामेंटों में कीवी टीम का पलड़ा भारी रहा है

इंटरनेशल क्रिकेट काउंसिल द्वारा आयोजित किए गए सभी बड़े टूर्नामेंटों में भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए मैचों में न्यूजीलैंड टीम का ही पलड़ा भारी रहा है। इन मेगा इवेंट्स में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें 9 बार आमने-सामने हुई हैं। इन 9 मुकाबलों में से 5 बार न्यूजीलैंड ने बाजी बारी है और केवल 3 बार भारत को जीत नसीब हुई है। 1975 के क्रिकेट विश्व कप में पहली बार भारत और न्यूजीलैंड की भिडंत हुई थी। इस मुकाबले में कीवियों ने 4 विकेट से भारत को मात दी थी। इसके बाद हुए 1979 के क्रिकेट विश्व कप में भी भारत को ही हार का सामना करना पड़ा था।

बड़े टूर्नामेंटों में साल 1987 में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली जीत मिली थी। लेकिन इस जीत के बाद फिर से न्यूजीलैंड ने भारत को मौका नहीं दिया। इसके बाद न्यूजीलैंड ने भारत को 1992 विश्वकप, 1996 विश्व कप और 2000 में खेली गई नॉक आउट ट्रॉफी में भारत को हराया। इसके बार 2003 विश्व कप में भारत ने सौरव गांगुली की कप्तानी में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर बाजी मारी। यही भारत की आईसीसी टूर्नामेंट्स में आखिरी जीत थी। वहीं विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार को टीम इंडिया और उनके चाहने वाले अभी तक नहीं भूले हैं।

हालांकि टेस्ट मैचों की बात की जाए तो भारत और न्यूजीलैंड ने 59 बार एक-दूसरे का आमना-सामना किया है। इनमें से 21 टेस्ट मैचों में भारत ने बाजी मारी है और 12 में न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की है जबकि 26 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। लेकिन भारत ने अधिकांश मुकाबले अपने घर में जीते हैं। वहीं न्यूजीलैंड ने 10 मुकाबले अपने घर में जीते हैं।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में आगे हैं कीवी

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में दोनों टीमों के बीच दो मुकाबले हुए और दोनों ही बार न्यूजीलैंड ने बाजी मारी। पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया और दूसरे मैच में 7 विकेट से हराया। इसलिए न्यूजीलैंड के पास मनोवैज्ञानिक बढ़त होगी।

वहीं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल टेस्ट मैच इंग्लैंड की सरजमीं पर खेला जाएगा। इंग्लैंड में भारत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। भारत ने रोज बाउल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ 2 टेस्ट खेले हैं और दोनों ही मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन न्यूजीलैंड ने इस मैदान पर कोई टेस्ट नहीं खेला है लेकिन उन्होंने इस मैदान पर तीन वनडे खेले हैं और दो मुकाबले जीते हैं जबकि एक मैच का परिणाम नहीं निकल पाया था। यानि न्यूजीलैंड ने इस मैदान पर कोई मुकाबला नहीं हारा है। वहीं भारत ने यहां 5 वनडे खेले हैं जिसमें से उसे 3 में जीत मिली है।

तटस्थ स्थान पर होने वाले इस मुकाबले में दोनों टीमों के बीच टक्कर देखने लायक होगी।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular