Monday, February 26, 2024
HomeSportsCricketबैंगलोर टीम में एबी डिविलियर्स का स्थान ले सकते हैं ये विदेशी...

बैंगलोर टीम में एबी डिविलियर्स का स्थान ले सकते हैं ये विदेशी खिलाड़ी

क्रिकेट की दुनिया में "मिस्टर 360" के नाम से पहचाने जाने वाले दिग्गज एबी डिविलियर्स ने कुछ दिन पहले क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास की घोषणा कर दी है। हालांकि वे इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले ही सन्यास ले चुके थे लेकिन फिर भी इंडियन टी20 लीग में अपनी बल्लेबाजी का जलवा बिखेर रहे थे। डिविलियर्स इंडियन टी20 लीग फ्रैंचाइजी बैंगलोर का एक अभिन्न अंग थे। उनकी लाजवाब बल्लेबाजी के कारण उनके भारत में भी करोड़ों फैंस है।

अचानक सन्यास की घोषणा से उनके चाहने वालों को झटका लगा है। डिविलियर्स के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ-साथ इंडियन टी20 लीग में अपनी शानदार बल्लेबाजी से दर्शकों को लंबे समय तक रोमांचित किया है। ऐसे में इंडियन टी20 लीग में बैंगलोर के सामने उनका प्रतिस्थापन ढूंढ़ने की चुनौती होगी। इस आर्टिकल में हम उन खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें बैंगलोर अगले सीजन के लिए होने वाले मेगा ऑक्शन में डिविलियर्स की जगह शामिल कर सकती है-

जोस बटलर-

इंग्लैंड के जोस बटलर वर्तमान में दुनिया के बेहतरीन टी20 क्रिकेटरों में शुमार है। जोस को व्हाइट बॉल क्रिकेट में क्लीन स्ट्राइकर माना जाता है। इंग्लैंड के अलावा वे फ्रैंचाइजी क्रिकेट में जिस भी टीम से खेले हैं वे उस टीम के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं। हाल ही में विश्व टी20 कप में भी उन्होंने इंग्लैंड के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया था और टूर्नामेंट का एक मात्र शतक भी उन्हीं के बल्ले से आया था। बल्लेबाजी के अलावा वे एक कुशल विकेट कीपर भी हैं और बतौर विकेट कीपर भी उनका योगदान सौ फीसदी होता है। 

टी20 क्रिकेट में उनके आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने 276 पारियों में 144.2 की शानदार स्ट्राइक रेट और 32.45 की औसत से 7135 रन बनाए हैं।

इंडियन टी20 लीग में वे वर्तमान में राजस्थान की टीम का हिस्सा हैं, अंतिम सीजन के दूसरे हाफ में वे भले ही वे हिस्सा नहीं ले पाए हो। लेकिन पहले हाफ में 7 मैचों में उन्होंने एक शतक समेत 254 रन बनाए थे। यदि अगले सीजन के लिए होने वाले मेगा ऑक्शन के लिए राजस्थान उन्हें रिटेन नहीं कर पाती है तो वे बैंगलोर की टीम में हमें नजर आ सकते हैं।

जॉनी बेयरस्टो 

आगामी ऑक्शन में जॉनी बेयरस्टो बैंगलोर के लिए एक अच्छी पिक हो सकते हैं। इंग्लैंड के बेयरस्टो सीमित ओवर के क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बॉल-हिटर्स में से एक रहे हैं। वह एक ऐसे बल्लेबाज भी हैं जो बल्लेबाजी क्रम में कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। टी20 क्रिकेट में उन्होंने 153 पारियों में 135 से ऊपर की शानदार स्ट्राइक रेट से एवं 30 की औसत से 3904 रन बनाए हैं। इंग्लैंड के लिए खेलते हुए, उन्होंने नंबर 4 पर अपना स्थान पक्का कर लिया है। बीच के ओवरों में वे एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं और इसी वजह से बैंगलोर उन पर विचार कर सकती है।

हैदराबाद टीम में शामिल बेयरस्टो ने इस सीजन में 7 मैचों में 142 के स्ट्राइक रेट और 41.33 के औसत के साथ 248 रन बनाए थे। यदि हैदराबाद उन्हें रीलीज़ करती है तो बैंगलोर इसका फायदा उठा सकती है। 

लियाम लिविंग्स्टोन-

इस लिस्ट में तीसरा नाम भी एक और इंग्लिश खिलाड़ी का ही है। लियाम लिविंग्स्टोन ने टी20 क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से बेहद प्रभावित किया है। दुनिया भर की क्रिकेट लीग्स चाहे वो हंड्रेड बॉल चैंपियनशिप हो या ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग उन्होंने बड़े-बड़े हिट लगाकर ये साबित किया है वे टी20 क्रिकेट में एक बड़ा नाम बन सकते हैं। टी20 क्रिकेट में उन्होंने 144 के जबरदस्त स्ट्राइक रेट के साथ 4038 रन बनाए हैं, ये आंकड़े दर्शाते हैं कि वे कितने जबरदस्त हिटर हैं। इसके अलावा वे गेंद से भी योगदान दे सकते हैं, क्योंकि वे ऑफ-ब्रेक और लेग स्पिन दोनों फेंकने में सक्षम हैं। 

इंग्लैंड के लिए मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने वाले लिविंग्स्टोन ने ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग 2020-21 में 14 मैचों में 426 रन बनाए थे जिसमें 28 छक्के भी शामिल थे। इंग्लैंड में हुई हंड्रेड बॉल चैंपियनशिप में भी उन्होंने अपना जलवा बिखेरा था। इंडियन टी20 लीग में वे राजस्थान की ओर से खेलते हैं लेकिन इस लीग में उन्हें अब तक उतना मौका नहीं मिला है। लेकिन यदि राजस्थान उन्हें रीलीज़ करती है और बैंगलोर उनमें दिलचस्प दिखाती है और उन्हें मौका दिया जाता है तो वे बैंगलोर के लिए बेहतरीन खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

एडेन मार्कराम-

दक्षिण अफ्रीका के ही एक और बेहतरीन खिलाड़ी एडेन मार्कराम बैंगलोर में एबी डिविलियर्स की जगह ले सकते हैं। यह शानदार बल्लेबाज प्रोटियाज के लिए शीर्ष फॉर्म में है। मार्कराम एक उत्तम दर्जे के और कंपोज्ड खिलाड़ी हैं, मार्कराम क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

प्रोटियाज के लिए नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने कुछ शानदार पारियां खेली हैं। सेंचुरियन में जन्मे क्रिकेटर ने टी20 में 128 की स्ट्राइक रेट से 65 पारियों में 1732 रन बनाए हैं। वह एक पार्टटाइम ऑफ स्पिनर भी है जो ऑफ-ब्रेक गेंदबाजी भी कर सकते हैं। इंडियन टी20 लीग के यूएई लेग में वे एक प्रतिस्थापन के रूप में पंजाब में शामिल हुए। वह 6 मैचों में 119 रन बनाने में सफल रहे। आगामी मेगा ऑक्शन में बैंगलोर मार्कराम पर भी विचार कर सकते हैं।

शिमरोन हेटमायर-

शिमरोन हेटमायर टी20 क्रिकेट के उभरते हुए सितारों में से एक हैं। वेस्टइंडीज का यह युवा बाएं हाथ के बल्लेबाज छोटे प्रारूप में प्रभावशाली रहा है। वेस्टइंडीज के 2016 अंडर-19 विजेता कप्तान ने टी20 क्रिकेट में 131.10 के शानदार स्ट्राइक रेट से 111 पारियों में कुल 2339 रन बनाए हैं। हाल ही में विश्व टी20 कप में, हेटमायर वेस्ट इंडीज के लिए 127 रन के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

2021 के इंडियन टी20 लीग सीजन में दिल्ली के लिए खेलते हुए, हेटमायर ने सीजन का सुपर स्ट्राइकर खिताब जीता। उन्होंने डेथ ओवरों में 193 का आश्चर्यजनक स्ट्राइक रेट भी हासिल किया है। हेटमायर जैसा खिलाड़ी बैंगलोर में एबी डिविलियर्स को रिप्लेस कर सकता है।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular