HomeCricketबीसीसीआई ने इंडियन टी20 लीग के टाइटल स्पाॅन्सरशिप के लिए निविदाएं आमंत्रित...

बीसीसीआई ने इंडियन टी20 लीग के टाइटल स्पाॅन्सरशिप के लिए निविदाएं आमंत्रित की

इंडियन टी-20 लीग इस वर्ष यूएई में आयोजित की जाएगी और इसकी तैयारियां तेजी से चल रही हैं, क्योंकि टूर्नामेंट 19 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस लीग को यूएई में आयोजित किया जाएगा। गत जून में भारत और चीन के बीच हुए मतभेदों के चलते, इंडियन टी-20 लीग की टाइटल स्पाॅन्सरशिप कंपनी वीवो का बीसीसीआई से करार खत्म करने की मांग सोशल मीडिया पर भारतीय दर्शकों ने उठाई थी। क्योंकि वीवो एक चाइनीज कंपनी हैं और बीसीसीआई भी भारतीय दर्शकों को नाराज नहीं करना चाहती इसलिए बीसीसीआई ने इस साल के लिए वीवो से करार खत्म कर दिया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन टी20 लीग 2020 के लिए शीर्षक प्रायोजन अधिकार यानि टाइटल स्पाॅन्सरशिप राइट्स प्राप्त करने के लिए और इओआई(EOI) के लिए तीसरे पक्ष यानि थर्ड पार्टी को आमंत्रित किया है। बोर्ड ने सोमवार को नए स्पॉन्सर के लिए निविदाएं आमंत्रित की। सचिव जय शाह ने बोलियां जमा करने के लिए 13 पॉइंट्स की घोषणा की है। यह लीग संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर, 2020 से 10 नवंबर, 2020 तक आयोजित की जाएगी।

निविदा की बोलियों के कुछ बिंदु निम्न प्रकार हैं-


  • अधिकार 18 अगस्त, 2020 से 31 दिसंबर, 2020 तक की अवधि के लिए उपलब्ध हैं। अधिकार और उत्पाद श्रेणियों के बारे में विवरण जिसमें अधिकार उपलब्ध हैं, केवल उन दलों को प्रदान किया जाएगा जो ईओआई जमा करते हैं और योग्य पाए जाते हैं।

इच्छुक तीसरे पक्ष का टर्नओवर INR 300 करोड़ से अधिक होना चाहिए

  • तीसरे पक्ष के खातों की अंतिम ऑडिट के अनुसार, इच्छुक तीसरे पक्ष का टर्नओवर INR 300 करोड़ से अधिक होना चाहिए।
  • इच्छुक थर्ड पार्टी (मार्केटिंग एजेंसी/एजेंटों को छोड़कर) को किसी भी अधिकार को प्राप्त करने के लिए, नीचे दिए गए तरीके से ईओआई प्रस्तुत करनी होगी। संदेह से बचने के लिए, यह स्पष्ट किया जाता है कि मार्केटिंग एजेंसी/एजेंट बोली के लिए पात्र नहीं होंगे और मार्केटिंग एजेंसी/ एजेंट द्वारा प्रस्तुत किसी भी बोली को शुरू में अस्वीकार कर दिया जाएगा।
  • प्रत्येक ईओआई में निम्नलिखित बातों का समावेश होना चाहिए-
  1. संबंधित थर्ड पार्टी का पूरा नाम और पता तथा
  2. उत्पाद श्रेणी या उत्पाद श्रेणियों एवं रूचियों को इंगित करना होगा जिसके आधार पर थर्ड पार्टी को इंडियन टी20 लीग 2020 के लिए टाइटल प्रायोजक के रूप में नियुक्त किया जाएगा तथा
  3. INR 300 करोड़ के टर्नओवर का प्रमाण देने वाले अंतिम ऑडिट खातों को पेश करना होगा।

बताया गया कि अधिकार पाने वाले के नाम का ऐलान 18 अगस्त को किया जायेगा. बोलियां जमा करने की आखिरी तारीख 14 अगस्त है, बोर्ड ने एक विज्ञप्ति में कहा ,‘‘ ये अधिकार 18 अगस्त 2020 से 31 दिसंबर 2020 की अवधि के लिये उपलब्ध हैं. इसके बारे में विस्तार से जानकारी उन्हीं पक्षों को दी जायेगी जो ईओआई (एक्सप्रेस ऑफ इंटरेस्ट) जमा करेंगे और योग्य पाए जाएंगे.’’

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular