HomeCricketबीसीसीआई कर रही है टेस्ट व टी20 के लिए अलग-अलग टीमें बनाने...

बीसीसीआई कर रही है टेस्ट व टी20 के लिए अलग-अलग टीमें बनाने की तैयारी

कोविड-19 यानि कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में लाॅकडाउन की स्थिति  है, ऐसे में खेल जगत में भी कोई गतिविधि नहीं हो पा रही है। बीसीसीआई ने अपने सभी कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया है, यहां तक की इंडियन टी-20 लीग भी अनिश्चित काल के लिए स्थगित है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड को काफी नुकसान हो रहा है। इसलिए बीसीसीआई खेलों की बहाली के बाद में खेल शुरू होने पर एक विशेष प्लान तैयार कर रही है।

क्या है विशेष प्लान

कोरोना वायरस के कारण भारतीय क्रिकेट के राजस्वय में हुए नुकसान की भरपाई के लिए बीसीसीआई दो अलग-अलग टीमें एक साथ उतारने की योजना बना रही है. बीसीसीआई सीमित ओवरों के क्रिकेट और टेस्टल फॉर्मेट के लिए दो अलग टीमें बनाने पर विचार कर रही है, जिससे जब क्रिकेट वापस से शुरू हो तो नुकसान की भरपाई की जा सके।

बीसीसीआई के एक अधिकारी के अनुसार यह कोई भी नहीं जानता है कि इंटरनेशनल क्रिकेट कब शुरू होगा, मगर हमें अपने सभी स्टेक होल्डर्स का भी ध्यान रखना है, इसीलिए एक विकल्प ये है कि दो अलग-अलग टीमों का चयन किया जाए। एक टीम टेस्ट  क्रिकेट खेले और दूसरी टीम टी20 क्रिकेट खेले। हालांकि दो टीम बनाने को लेकर कोचिंग स्टाफ को भी लेकर काम करना होगा। कुछ ऐसा ही 2017 में ऑस्ट्रेलियाई टीम कर चुकी है, ऑस्ट्रेेलिया ने 22 फरवरी को एडिलेड में श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच खेलने के बाद अगले दिन 23 फरवरी को पुणे में  टेस्ट  मैच की शुरुआत की थी, इसके लिए ऑस्ट्रेलिया ने दो अलग-अलग टीमें बनाई थी।

चीफ सिलेक्टर बोले- टी-20 क्रिकेट से हो सीजन की शुरुआत-

टीम इंडिया के चीफ सिलेक्टर सुनील जोशी ने बीसीसीआई को यह सुझाव दिया है कि नए सीजन की शुरुआत टी-20 क्रिकेट से की जाए। पिछले दिनों नेशनल सिलेक्शन कमेटी की वीडियो कॉन्फ्रेंस से हुई बैठक में ऐसा प्रस्ताव दिया गया था। अगर बोर्ड इस पर सहमत होता है तो अगस्त में शुरू होने वाले सीजन का आगाज़ सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट से हो सकता है। सिलेक्शन कमेटी के मुताबिक, इससे खिलाड़ी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार हो सकेंगे। वर्ल्ड कप के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने हैं।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर क्वारेंटाइन रहेंगे  खिलाड़ी

टीम इंडिया को नवंबर-दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है। जहां टीम को चार टेस्ट खेलने हैं। सीरीज में एक टेस्ट को और जोड़ने को लेकर बातचीत जारी है। बीसीसीआई ने इसके लिए खिलाड़ियों को दो हफ्ते तक क्वारेंटाइन रखने पर सहमति दे दी है। ऐसे में सभी बोर्ड घाटे को कम करने के लिए कम दिनों में अधिक से अधिक मैच खेलने की तैयारी कर रहे हैं। यदि इंडियन टी-20 लीग इस साल नहीं होती है तो बोर्ड को 4 हजार करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान है। 

यदि ऐसा होता है, तो वर्तमान में भारत के सभी फाॅर्मेट के कप्तान विराट कोहली निश्चित तौर पर ही टेस्ट टीम की कप्तानी करेंगे। जबकि बीते कुछ महीनों में भारत के सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी के रूप में उभर कर सामने आए के एल राहुल को वनडे और टी20 प्रारूप के कप्तान के रूप में माना जा रहा है।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular