HomeCricketबांग्लादेश बनाम श्रीलंकाः मैच प्रीव्यू, तीसरा वनडे

बांग्लादेश बनाम श्रीलंकाः मैच प्रीव्यू, तीसरा वनडे

बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेली जा रही तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला शुक्रवार 28 मई को खेला जाएगा। बांग्लादेश दोनों मैच जीतकर सीरीज को पहले ही अपने नाम कर चुकी है। तीसरे वनडे को जीतकर बांग्लादेश श्रीलंका को क्लीन स्वीप करना चाहेगी। वहीं श्रीलंका अंतिम मुकाबले को जीतकर अपनी साख बचाने के इरादे से उतरेगी।

कहां खेला जाएगा मैच- शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम, ढाका

समय – 12:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

बांग्लादेश ने अपने घर में श्रीलंका के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के पहले दोनों मैचों में बाजी मारी है। ऐसे में वे तीसरे मुकाबले को जीतकर क्लीन स्वीप करना चाहेंगे। दोनों मुकाबलों में बांग्लादेश का प्रदर्शन शानदार रहा। बांग्लादेश ने विश्व कप 2015 के बाद से अपने घर में खेली गई 11 वनडे सीरीज में से 10 अपने नाम की है।

इस सीरीज के पहले मुकाबले में बांग्लादेश ने 33 रन से बाजी मारी थी वहीं दूसरे मैच में उन्होंने 103 रन के बड़े अंतर से श्रीलंका को हराया। ऐसे में उम्मीद है कि बांग्लादेश को क्लीन स्वीप करने में कोई परेशानी नहीं होगी। बांग्लादेश की शुरूआत दूसरे मैच में अच्छी नहीं रही थी और एक समय उनका स्कोर 74 रन पर 4 विकेट था। लेकिन एक बार फिर से मुश्फिकुर रहीम ने अपनी टीम के लिए बेहतरीन पारी खेली। मुश्फिकुर ने पहले मैच में भी 84 रन की शानदार पारी खेली थी और उनका साथ दिया था महमूदउल्लाह ने, महमूदउल्लाह ने भी पहले मैच में अर्धशतक जड़ा था। दूसरे मैच में भी दोनों के बीच बेहतरीन साझेदारी हुई और इस मैच में मुश्फिकुर ने शतक जड़ा। 

महमूदउल्लाह ने 41 रन की पारी खेली। लेकिन बाकी के बल्लेबाज खास योगदान नहीं दे पाए और बांग्लादेश 48 ओवर में 246 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। लेकिन बांग्लादेश के ओपनिंग बल्लेबाजों को अपनी टीम को अच्छी शुरूआत देनी होगी। क्योंकि दोनों मैच बांग्लादेश ने मुश्फिकुर और महमूदउल्लाह की पारियों की बदौलत जीते हैं। ऐसे में टीम इस मैच में बाकी के बल्लेबाजों से भी उम्मीद करेगी।

वहीं गेंदबाजी में भी बांग्लादेशी गेंदबाज श्रीलंका पर भारी पड़े हैं। मेहदी हसन और मुस्ताफिजुर रहमान ने दोनों मैचों में श्रीलंकाई बल्लेबाजों को परेशान किया है। शाकिब अल हसन भी गेंदबाजी में प्रभावित रहे हैं। मेहदी हसन और मुस्तफिजुर ने दोनों मैचों में कुल मिलाकर 13 विकेट चटकाए हैं। 

एकदिवसीय मैचों में यह श्रीलंका की लगातार पांचवीं हार थी। इससे पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-0 से सीरीज गवाईं थी। नए कप्तान के तहत भी श्रीलंका के प्रदर्शन में सुधार नहीं हुआ है। दूसरे मैच में श्रीलंका ने 103 के बड़े अंतर से मुकाबला गवांया हालांकि दूसरा मुकाबला बारिश से प्रभावित था। लेकिन श्रीलंका ने 40 ओवर में 141 रन पर 9 विकेट खो दिए थे। दूसरे मुकाबले में श्रीलंका के गेंदबाज अधिक प्रभावी रहे और उन्होंने 50 ओवर से पहले बांग्लादेश को ऑलआउट किया। लेकिन बीच के ओवरों में वे विकेट नहीं निकाल सके। दुशमंथा चमीरा और संदाकन ने तीन-तीन विकेट झटके। शुरूआती ओवरों में श्रीलंकाई गेंदबाज विकेट निकालने में सफल रहे हैं। श्रीलंका चाहेगी कि गेंदबाज मध्यक्रम के बल्लेबाजों पर रोक लगा सके। 

लेकिन बल्लेबाजी में टीम का प्रदर्शन खराब रहा। पहले मैच में केवल वानिंदु हसरंगा ने निचले क्रम में बढ़िया पारी खेलकर संघर्ष किया था। उनके अलावा किसी भी बल्लेबाज के बल्ले से दोनों मैचों में कोई बढ़िया पारी नहीं आई है। दूसरे मुकाबले में सभी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरूआत के बाद अपने विकेट गवाएं। उनकी शुरूआत बांग्लादेश के अच्छी रही थी लेकिन बाद में लगातार गिरते विकेटों के कारण उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले को जीतकर श्रीलंका जीत के साथ इस श्रृंखला का समापन करना चाहेगी। लेकिन श्रीलंका के लिए यह आसान नहीं होगा।

क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में बांग्लादेश टॉप पर चल रहा है वहीं श्रीलंका अब इस लीग में सबसे निचले पायदान पर काबिज है।

पिच रिपोर्ट-

एक ही सतह पर बैक-टू-बैक गेम के बाद, ढाका की पिच बल्लेबाजी के लिए एक कठिन पिच है और यहां बल्लेबाजों को संभल कर खेलने की आवश्यकता होगी। नई गेंद से गेंदबाजों को मदद मिलेगी और मैच आगे बढ़ने के बाद स्पिनर इसका फायदा उठा सकते हैं। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना एक आदर्श विकल्प होगा।

संभावित एकादश-

बांग्लादेश– तमीम इकबाल (कप्तान), लिटन दास, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मोहम्मद मिथुन, महमूदुल्लाह, अफिफ हुसैन, मेहदी हसन, मोहम्मद सैफुद्दीन, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान

श्रीलंका– कुसल परेरा (कप्तान और विकेटकीपर), दनुष्का गुणथिलका, पथुम निसानका, कुसल मेंडिस, धनंजया डी सिल्वा, दसुन शनाका, आशेन बंडारा, वनिन्दु हसरंगा, इसुरु उदाना, लक्ष्मण संदाकन, दुष्मंथा चमीरा

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

बांग्लादेश-  मुशफिकुर रहीम, मेहदी हसन

श्रीलंका– वनिन्दु हसरंगा, दनुष्का गुणथिलका

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular