HomeCricketबांग्लादेश बनाम श्रीलंकाः मैच प्रीव्यू

बांग्लादेश बनाम श्रीलंकाः मैच प्रीव्यू

नए कप्तान के साथ श्रीलंका बांग्लादेश के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलेगा। क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग के तहत खेली जाने वाली इस सीरीज की मेजबानी बांग्लादेश द्वारा की जाएगी

कहां खेला जाएगा मैच- शेर-ए-बांग्ला क्रिकेट स्टेडियम, ढाका

समय– 23 मई, 12:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

बांग्लादेश क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में 30 अंकों को हासिल करने के लिए 3 वनडे मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका की मेजबानी करेगा। दोनों टीमों के बीच हाल ही पल्लेकेल में टेस्ट सीरीज हुई थी जिसमें श्रीलंका ने बाजी मारी थी। 

श्रीलंका ने एकदिवसीय मैचों के लिए नए कप्तान की घोषणा करके एक साहसिक कदम उठाया और कुशल परेरा टीम की कमान संभालेंगे। कुसल मेंडिस को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। चयनकर्ताओं ने एंजेलो मैथ्यूज, करुणारत्ने, लाहिरू थिरिमाने और दिनेश चंडीमल जैसे कुछ बड़े नामों को भी हटा दिया। श्रीलंका 2015 विश्व कप के बाद से प्रयोग कर रहा है और उन्हें वनडे के लिए सर्वश्रेष्ठ संयोजन नहीं मिला है। करुणारत्ने ने पिछले विश्व कप में कप्तानी की थी लेकिन बोर्ड ने अब एक नया कप्तान चुनने का फैसला किया है और परेरा विश्व कप 2023 को देखते हुए अगले दो वर्षों तक इस टीम का नेतृत्व कर सकते हैं।

क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग में श्रीलंका की शुरूआत बहुत अच्छी नहीं रही। उन्हें वेस्टइंडीज ने पिछली एकदिवसीय सीरीज में 3-0 से हराया था और अगर आगे भी ऐसा ही जारी रहता है, तो श्रीलंका अगले विश्व कप में भाग लेने के लिए क्वालीफायर खेल सकता है। परेरा ने पहले ही संकेत दे दिया था कि उनकी टीम आक्रामक क्रिकेट खेलेगी और 101 मैचों के अनुभव के साथ वह युवा टीम के साथ चीजों को बदल सकते हैं। गुनाथिलाका ने 62.33 की औसत से 187 रन बनाकर वेस्टइंडीज सीरीज में अच्छी फॉर्म में थे। पिछले एक साल में हसरंगा ने अच्छे प्रदर्शन से प्रभावित किया है। ऑलराउंडर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में 130 रन बनाए और वह इस सतह पर एक प्रभावशाली गेंदबाज होंगे। पथुम निसानका श्रीलंका के पास एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है और उन्होंने पिछली एकदिवसीय श्रृंखला में शतक बनाया था।

इस बीच, बांग्लादेश की कहानी श्रीलंका के समान है लेकिन वे घर पर थोड़े बेहतर हैं। वेस्टइंडीज की बी टीम को घर में 3-0 से हराने के बाद, उन्हें न्यूजीलैंड में क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा, और तीनों मैचों में, उन्हें कीवियों ने हरा दिया। बांग्लादेश का वर्ल्ड कप-2019 में अच्छा प्रदर्शन था लेकिन वे 2023 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफायर खेलने से बचना चाहेंगे जो भारत में आयोजित किया जाएगा।

तमीम इकबाल उनके नए कप्तान हैं जिन्होंने तैयारी तब शुरू की थी जब उनकी टीम ने श्रीलंका में एकदिवसीय श्रृंखला खेली थी, लेकिन हार गए थे। कप्तान ने पिछले कुछ महीनों में बल्ले से काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने टेस्ट सीरीज में तीन अर्धशतक लगाए। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ वहां खेले गए एकमात्र वनडे में 92 रन बनाए। श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में 163 रन बनाने वाले शांतो को वनडे में खराब फॉर्म के कारण बाहर कर दिया गया है। उन्होंने अपने पिछले आठ मैचों में केवल 93 रन बनाए हैं। शाकिब अल हसन और मुस्ताफिजुर भी टीम में वापस आ गए हैं जिन्होंने हाल ही में इंडियन टी 20 लीग 2021 में भाग लिया था।

बांग्लादेश का घर में अच्छा रिकॉर्ड है और 2015 विश्वकप के बाद से, उन्होंने एकदिवसीय प्रारूप में कुछ अच्छी श्रृंखला जीतकर अपने रिकॉर्ड को बेहतर बनाया है। संभावना है कि मेजबान टीम उसी टीम के साथ मैदान में उतरेगी, जिस टीम को उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ आजमाया था। श्रीलंका नए कप्तान के साथ बेहतर टीम हो सकती है इसलिए यह एकदिवसीय मैच का शानदार होना चाहिए।

पिच रिपोर्ट-

ढाका का पिच आमतौर पर बल्लेबाजों के लिए फायदेमंद है। हमने यहां 270-280 का स्कोर बनते देखा है। पारी के बीच के ओवरों में स्पिनर्स को इस पिच से मदद मिल सकती है। नई गेंद से तेज गेंदबाजों को भी कुछ सहायता मिलने की उम्मीद है। ओस के प्रभाव को देखते हुए टीमें टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।

टीमें-

बांग्लादेश– तमीम इकबाल (कप्तान), शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, महमूदुल्लाह, अफिफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, मोहम्मद सैफुद्दीन, तस्कीन अहमद, लिटन दास, मुस्तफिजुर रहमान, सौम्य सरकार, मोसादेक हुसैन, महेदी हसन, शोरफुल इस्लाम

श्रीलंका- कुसल परेरा (कप्तान), कुसल मेंडिस (उपकप्तान), दनुष्का गुणाथिलका, धनंजया डी सिल्वा, पथुम निसानका, दासुन शनाका, आशेन बंडारा, वनिन्दु हसरंगा, इसुरु उदाना, अकिला धनंजय, निरोशन डिकवेला, दुष्मंथा चमीरा, रमेश मेंडिस, असिथा फर्नांडो, लक्ष्मण संदाकन, चमिका करुणारत्ने, बिनुरा फर्नांडो, शिरन फर्नांडो

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें

बांग्लादेश– तमीम इकबाल, शाकिब अल हसन

श्रीलंका– कुशल परेरा, दनुष्का गुणाथिलका

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular