बांग्लादेश बनाम वेस्टइंडीजः मैच प्रीव्यू – पहला वनडे

वेस्टइंडीज की टीम अपने बांग्लादेश दौरे की शुरूआत एकदिवसीय सीरीज से 20 जनवरी को करने जा रही है। कोविड-19 महामारी के बाद यह बांग्लादेश की पहली अंतर्राष्ट्रीय सीरीज होगी। 

कहां खेला जाएगा मैच – शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम, ढाका

समय – 11:00 AM (भारतीय समयानुसार)

बांग्लादेश टीम प्रीव्यू-

बांग्लादेश लंबे समय बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने जा रही है और वेस्टइंडीज के साथ उनकी घरेलू सीरीज शुरू होने जा रही है। बांग्लादेश ने अपना आखिरी गेम एक साल पहले जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था। इस श्रृंखला में शाकिब की भी वापसी होगी, जो एक साल के निलंबन के बाद वापसी करेंगे। प्रतिबंध से पहले शाकिब बांग्लादेश के टेस्ट और टी 20 के कप्तान थे। उन्होंने दो नए खिलाड़ियों शोरिफुल इस्लाम और हसन महमूद को शामिल किया है। मेहदी हसन ने भी टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के बाद वनडे में जगह बनाई है। मुर्तजा के साथ इस श्रृंखला के लिए अल-अमीन हुसैन, शफीउल इस्लाम और मोहम्मद नईम को टीम में जगह नहीं दी गई है। शोरिफुल इस्लाम बांग्लादेश की अंडर-19 विश्व कप जीत का हिस्सा थे, और उनकी बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी बांग्लादेश के स्पिन आक्रमण को बढ़ावा देगी। हसन महमूद एक तेज गेंदबाज हैं और उन्होंने पिछले साल टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में पदार्पण किया था। उन्होंने हाल ही में संपन्न बंगबंधु टी20 कप में भी अच्छा प्रदर्शन किया है।

मेजबान बांग्लादेश अपने घर में एक खतरनाक टीम है। 2016 के बाद, उन्होंने घर में किसी भी एकदिवसीय द्विपक्षीय श्रृंखला को नहीं गंवाया, और इस रिकॉर्ड के आधार पर इस सीरीज में उनका पलड़ा भारी रहेगा। सभी खिलाड़ी घरेलू टी20 टूर्नामेंट में खेल चुके हैं। लिटन दास और तमीम दोनों ही बंगबंधु कप में काफी सुसंगत थे, और 300 से अधिक रन बनाए। मुस्तफिजुर रहमान ने 11.04 की औसत से टूर्नामेंट में सर्वाधिक 22 विकेट लिए। युवा इस्लाम ने 16 विकेट हासिल किए, और महुमेद ने 11 विकेट लिए। बांग्लादेश की इस टीम को ढाका में हराना आसान नहीं होगा।

वेस्ट इंडीज टीम प्रीव्यू-

वेस्टइंडीज की टीम इस बार अपने मुख्य खिलाड़ियों के बिना मैदान में उतरेगी। वेस्टइंडीज की टीम में इस सीरीज में हम कई नए चेहरे देखेंगे। त्रिनिदाद, टौबेगा और वेस्टइंडीज-ए के कप्तान रह चुके जेसन मोहम्मद एकदिवसीय मैचों में टीम की कमान संभालेंगे और सुनील अम्ब्रिस उप कप्तान होंगे। हरफनमौला बाएं हाथ के स्पिनर अकील होसिन और बाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज, कजर्न ओटले एकदिवसीय मैचों में डेब्यू करेंगे। हालांकि वेस्टइंडीज महामारी के दौरान न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खेल चुकी है। वेस्टइंडीज टीम प्रबंधन ने वेस्टइंडीज-ए और कैरेबियन टी20 लीग से खिलाड़ियों को चुना है। हेडन वॉल्श जूनियर उनके लिए मुख्य स्पिनर होंगे। 

कुल मिलाकर यह मुकाबला अनुभवी और युवा टीम के बीच होगा। यह सीरीज CWC सुपर सीरीज से तहत खेली जाएगी।

पिच रिपोर्ट-

शेरे-बांग्ला स्टेडियम एक अच्छी बल्लेबाजी सतह है और धीमे व्यवहार के कारण पिच से स्पिनर्स फायदा उठा सकते हैं। लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा यहां बल्लेबाजी आसान हो जाएगी। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 270 से 300 का स्कोर यहां बना सकती है। 

संभावित एकादशः

बांग्लादेश- तमीम इकबाल (कप्तान), शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मोहम्मद मिथुन, लिटन दास, महमूदुल्लाह, सौम्या सरकार, रूबेल हुसैन / तयाजुल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान, मेहदी हसन, मोहम्मद सैफुद्दीन / महेदी हसन


वेस्टइंडीज- जेसन मोहम्मद (कप्तान), सुनील अंबरीस, नकरमाह बोनर, जोशुआ दा सिल्वा, जहमर हैमिल्टन, चेमार होल्डर, अकल होसेन, अल्जारी जोसेफ, काइल मेयर, आंद्रे मैक्कर्थी, कजर्न ओटले, रोवमैन पावेल, रेमन रिफर, रोमारियो शेफर्ड,हेडन वाल्श जूनियर

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

बांग्लादेश- तमीम इकबाल, मुस्ताफिजुर रहमान

वेस्टइंडीज- जेसन मोहम्मद, अल्जारी जोसेफ