HomeCricketबांग्लादेश बनाम पाकिस्तानः पहला टी20, मैच प्रीव्यू

बांग्लादेश बनाम पाकिस्तानः पहला टी20, मैच प्रीव्यू

पाकिस्तान का बांग्लादेश दौरा 19 नवंबर से शुरू होने जा रहा है। इस दौरे पर पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश के साथ तीन टी20 और दो टेस्ट मैच खेलेगी। सीरीज का पहला टी20 19 नवंबर को खेला जाएगा। बांग्लादेश का विश्व टी20 कप अभियान काफी खराब रहा और सुपर-12 मुकाबलों में उन्होंने पांच मुकाबले हारे। वहीं पाकिस्तान सुपर-12 मुकाबलों में पांच मैच जीतकर अजेय रही लेकिन सेमीफाइनल में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। हालांकि पाकिस्तान इस समय मजबूत स्थिति में है लेकिन बांग्लादेश को उनके घर में चुनौती देना पाकिस्तान के लिए मुश्किल होगा।

मैच का स्थान – शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम, ढाका

समय – 1:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

बांग्लादेश-

बांग्लादेश का विश्व टी20 कप टूर्नामेंट काफी खराब रहा था। लेकिन उससे पहले बांग्लादेश ने अपने घर में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज में हराया था। घरेलू सीरीज में वे अपनी घरेलू परिस्थितियों का एक बार फिर से पूरी तरह से फायदा उठाना चाहेंगे। लेकिन इस बार उनके लिए कठिन चुनौती होगी। क्योंकि पाकिस्तान इन धीमी परिस्थितियों से अच्छी तरह वाकिफ है। 

हालांकि फिर भी बांग्लादेश की कोशिश वापसी करने की होगी। तमीम इकबाल बांग्लादेश की टीम से अंगूठे की चोट के चलते बाहर हो गए हैं। वहीं दिग्गज आलराउंडर शाकिब अल हसन भी टीम में नहीं हैं, क्योंकि टी20 विश्व कप 2021 के दौरान उनको चोट लगी थी। शाकिब के अलावा शैफुद्दीन भी चोट के कारण इस टीम का हिस्सा नहीं हैं। जबकि महमूदुल्लाह और अफिफ हुसैन को फिनिशर बनाने का काम सौंपा जाएगा।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने इस तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए लिटन दास, सौम्य सरकार और रुबेल हुसैन को टीम से बाहर किया है, जबकि मुशफिकुर रहीम को टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है। इसके अलावा बांग्लादेश की टी20 टीम में बल्लेबाज नजमुल हुसैन शंटो और लेग स्पिनर अमीनुल इस्लाम की वापसी हुई है। वहीं, सैफ हसन, यासिर अली चौधरी, तेज गेंदबाज शोहिदुल इस्लाम और विकेटकीपर अकबर अली को पहली बार बांग्लादेश की टी20 टीम में चुना गया है। अकबर अली अंडर 19 टीम के कप्तान थे, जिसने अंडर 19 वर्ल्ड कप 2020 में जीता था।

वहीं गेंदबाजी में स्पिन का दबदबा रहने वाला है। स्पिनर्स अपनी फिरकी से पाकिस्तान को परेशान कर सकते हैं। इनके अलावा मुस्तफिजुर रहमान और तस्कीन अहमद भी उनके प्रमुख गेंदबाज होंगे।

बांग्लादेश की संभावित एकादश-

मोहम्मद नईम, नजमुल हुसैन शंटो , महमूदुल्लाह (कप्तान), सैफ हसन, अकबर अली (विकेटकीपर), आफीफ हुसैन, शमीम हुसैन, महेदी हसन, तस्कीन अहमद, शोरफुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान

पाकिस्तान

विश्व टी20 कप में पाकिस्तान की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने सुपर-12 में एक भी मैच नहीं गवायां था, हालांकि सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में उन्हें हार झेलनी पड़ी थी। उन्होंने भले ही खिताब नहीं जीता हो लेकिन यह दिखा दिया की उनकी टीम में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है।

इस सीरीज में बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और फखर जमान ऐसे तीन मुख्य बल्लेबाज होंगे जिन पर नजर रहेगी। मध्यक्रम मोहम्मद हफीज के बिना होने वाला है और इसलिए हैदर अली या इफ्तिखार अहमद को मौका मिल सकता है। आसिफ अली ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को एक उत्कृष्ट फिनिशर के रूप में बदल लिया है और इमाद वसीम और शायद शादाब खान के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

पाकिस्तान की असली ताकत उसकी गेंदबाजी में है। शाहीन अफरीदी, हारिस रौद, शादाब खान और इमाद वसीम सभी भरोसेमंद और शानदार फॉर्म में हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि हसन अली को एक और मैच मिलता है या फिर शाहनवाज दहानी को मौका मिलता है।

पाकिस्तान की गेंदबाजी यह सुनिश्चित करती है कि वह हमेशा सीरीज में बने रहने वाला है, चाहे पिच कैसी भी हो ।

पाकिस्तान की संभावित एकादश-

मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, शोएब मलिक, आसिफ अली, शादाब खान, इमाद वसीम, हसन अली, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी

पिच रिपोर्ट-

ढाका में हालात काफी स्पिन के अनुकूल होने वाले हैं। मैच कम स्कोर वाले होने की उम्मीद है और चौके या छक्के लगाना बहुत आसान नहीं होने वाला है। ढाका को बल्लेबाजी का बेहतर विकेट बनाने की बात होती रही है लेकिन ऐसा इतनी जल्दी होने वाला नहीं है। इस मैच में गेंदबाजों का दबदबा होने वाला है और पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोर 140 से ऊपर जाने की संभावना नहीं है।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

बांग्लादेश – मोहम्मद नईम, मुस्तफिजुर रहमान

पाकिस्तान – बाबर आज़म, शाहीन अफरीदी

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular