HomeCricketबांग्लादेश बनाम न्यूजीलैंड : मैच प्रीव्यू पांचवां टी20

बांग्लादेश बनाम न्यूजीलैंड : मैच प्रीव्यू पांचवां टी20

बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज का अंतिम टी20 मुकाबला शुक्रवार 10 सितंबर को खेला जाएगा। सीरीज में बांग्लादेश 3-1 से आगे है और सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी है। अंतिम टी20 मुकाबला जीतकर बांग्लादेश सीरीज को 4-1 से अपने नाम करना चाहेगी वहीं न्यूजीलैंड आखिरी मैच जीतकर सीरीज का समापन करने के इरादे से मैदान में उतरेगी।

मैच का स्थान – शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम, ढाका

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

बांग्लादेश की टीम अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में है और बांग्लादेश को बांग्लादेश में हराना हमेशा मुश्किल रहा है। सीरीज शुरू होने से पहले उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ कोई भी टी20 मैच नहीं जीता था लेकिन अब वे सीरीज अपने नाम कर चुके हैं। टी20 विश्व कप में एक महीने का समय बचा है और बांग्लादेश की तैयारी एकदम सही दिख रही है, लेकिन उन्हें संयुक्त अरब अमीरात में विश्व कप में खेल के तीनों विभागों में बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

भले ही उन्होंने समान टीम के साथ सीरीज जीती हो, हम उम्मीद करते हैं कि बांग्लादेश इस मैच में कुछ अलग टीम उतारेगा, मुख्य रूप से विश्व कप की तैयारी के लिए। शाकिब अल हसन और मुस्तफिजुर रहमान काफी व्यस्त हैं और इस मैच में उनके शामिल होने की संभावना कम ही है क्योंकि टीम प्रबंधन उन्हें आराम दे सकता है। हालांकि, उनके अन्य इन-फॉर्म गेंदबाजों के शुक्रवार को खेलने की उम्मीद है।

कागज पर और अब तक के प्रदर्शन के आधार पर, बांग्लादेश इससे अच्छी फॉर्म में नहीं हो सकती थी। जहां बांग्लादेश के लिए इस सीरीज जीत में पिच ने और घरेलू परिस्थितियों ने बड़ी भूमिका निभाई है, वहीं खिलाड़ियों ने बड़ा प्रभाव डाला है। अगर वे अब तक की तरह खेलना जारी रख सकते हैं, तो उन्हें हराना अविश्वसनीय रूप से कठिन होने वाला है।

वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने नहीं सोचा होगा कि वे बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज हार जाएंगे। न्यूजीलैंड ने वैसा प्रदर्शन नहीं किया जिसके लिए वे जाने जाते हैं और जैसा प्रदर्शन उन्होंने साल की शुरूआत में किया था। उनके पास इस दौरे पर आक्रामकता और क्षमता का अभाव रहा। भले ही उन्होंने बांग्लादेश का दौरा करने के लिए दूसरी टीम भेजी थी, लेकिन उनसे इस तरह के खराब प्रदर्शन की कभी उम्मीद नहीं की गई थी।

टी20 सीरीज में अब तक न्यूजीलैंड चार मैचों में से सिर्फ एक मैच ही जीत सका है। साथ ही, वे किसी भी मैच में सहज महसूस नहीं कर रहे हैं। जबकि उनकी गेंदबाजी ने अच्छा काम किया है, स्पिनरों के खिलाफ न्यूजीलैंड के बल्लेबाज संघर्ष कर रहे हैं।

पिछले मैच में भी न्यूजीलैंड सौ रन से कम पर आउट हो गई थी। कीवी टीम की सीरीज में यह दूसरा मौका था जब वह सौ से कम स्कोर पर आउट हो गया। जबकि उनके गेंदबाजों ने मेजबान टीम को काबू में रखने के लिए कड़ा संघर्ष किया, लेकिन कुल स्कोर बचाव के लिए बहुत कम था।

कुल मिलाकर, न्यूजीलैंड निश्चित रूप से अपने मुख्य आधार के बिना संघर्ष कर रहा है और इस मैच में भी वे बांग्लादेश के खिलाफ संघर्ष कर सकते हैं। सीरीज तो वे पहले ही गवां चुके हैं इसलिए वे अंतिम मुकाबले को जीतकर साख बचाने के उद्देश्य से मैदान में उतरेंगे।

पिच रिपोर्ट-

ढाका की पिच स्पिनरों के लिए स्वर्ग है और इस मैच में भी दोनों टीमों के लिए स्पिनर्स बहुत महत्वपूर्ण होंगे। बल्लेबाजों को यहां बहुत संघर्ष करना पड़ रहा है और इस मैच में भी यह जारी रहेगा। 130 का स्कोर भी इस पिच पर काफी चुनौतीपूर्ण है। लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को संघर्ष करना पड़ सकता है।

संभावित एकादश-

बांग्लादेश-

मोहम्मद नईम, लिटन दास, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह (कप्तान), अफिफ हुसैन, नूरुल हसन (विकेटकीपर), महेदी हसन, मोहम्मद सैफुद्दीन, नसुम अहमद, मुस्तफिजुर रहमान

न्यूजीलैंड-

फिन एलन, रचिन रवींद्र, विल यंग, टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल, कोल मैककॉन्ची, स्कॉट कुगलेइजन, एजाज पटेल, जैकब डफी

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

बांग्लादेश– शाकिब अल हसन, महेदी हसन

न्यूजीलैंड– रचिन रवींद्र, हेनरी निकोल्स

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular