HomeCricketबांग्लादेश बनाम न्यूजीलैंड : मैच प्रीव्यू तीसरा टी20

बांग्लादेश बनाम न्यूजीलैंड : मैच प्रीव्यू तीसरा टी20

बांग्लादेश इस समय टी20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की मेजबानी कर रहा है और सीरीज के शुरूआती दो टी20 मैच जीतकर बांग्लादेश ने इतिहास रच दिया है। क्योंकि इससे पहले उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ कोई भी टी20 मैच नहीं जीता था। तीसरा टी20 मुकाबला रविवार 5 सितंबर को खेला जाएगा जिसे जीतकर बांग्लादेश सीरीज अपने नाम करना चाहेगी वहीं न्यूजीलैंड सीरीज में वापसी के इरादे से उतरेगी।

मैच का स्थान – शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम, ढाका

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

बांग्लादेश ने पिछले मैच में पहले बल्लेबाजी की थी और उन्होंने संयम दिखाते हुए अच्छी शुरूआत की। उनकी ओपनिंग जोड़ी नईम और लिटन दास ने पहले विकेट के लिए 59 रन जोड़कर उनकी टीम को एक मजबूत शुरूआत दी। इसके बाद महमूदउल्लाह की 37 रन की पारी की बदौलत वे 20 ओवरों में 141 का स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहे। 

यह परिस्थितियों का ज्ञान ही था जो उन्होंने चुनौतीपूर्ण विकेट पर 141 का स्कोर बनाया।

बांग्लादेश के पास एक अच्छी बल्लेबाजी ईकाई है। जिसमें मोहम्मद नईम, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन और महमुदुल्लाह अनुभवी बल्लेबाज हैं जो कि घरेलू परिस्थितियों को अच्छे से समझते हैं।

वहीं गेंदबाजी में स्पिनर हावी रहे, मेहदी हसन और शाकिब को 2-2 सफलताएं मिली और नसुम अहमद ने 1 विकेट लिया। हमने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों में थोड़ा अधिक संयम देखा और इसलिए मुस्तफिजुर रहमान और सैफुद्दीन को कोई सफलता नहीं मिली। लेकिन इस मैच में बांग्लादेश को इस बात का पूरा भरोसा होगा कि वह इस मैच के बाद 3-0 की बढ़त बना लेगा।

वहीं दूसरी और लगातार दूसरी हार के बाद हमें लगता है कि न्यूजीलैंड अब इस मैच के लिए फिन एलन को लाने का विकल्प चुन सकता है क्योंकि वह चयन के लिए उपलब्ध है। टॉम लैथम एकमात्र खिलाड़ी थे जो परिस्थितियों से तालमेल बैठा पाए थे क्योंकि उन्होंने नाबाद 65 रन बनाए थे। लेकिन वे फिर भी टीम को जीत नहीं दिला पाए और उन्होंने दूसरा टी20 मुकाबला केवल 4 रन के अंतर से गवांया।

तीसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड हेनरी निकोल्स को ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए भेज सकती है। क्योंकि वह स्पिन के खिलाफ काफी अच्छे हैं।

हालांकि बदलाव कुछ भी हो, यह साफ है कि न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज बांग्लादेशी स्पिनरों के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं। वे स्ट्राइक रोटेट करने में सक्षम नहीं हैं और स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाने में सक्षम होने के लिए कुछ जोखिम उठाने पड़ते हैं।

दूसरे मैच में न्यूजीलैंड की गेंदबाजी बेहतर रही क्योंकि रचिन रवींद्र तीन विकेट लेने में सफल रहे। उन्हें ईश सोढ़ी और मिच सेंटनर जैसे प्रमुख खिलाड़ियों की कमी खल रही है, जो बड़ा बदलाव कर सकते थे। हालांकि गेंदबाजी अच्छी है लेकिन फिर भी बांग्लादेशी बल्लेबाजी के खिलाफ संघर्ष करेगी, चाहे परिस्थितियां कितनी भी मददगार क्यों न हों।

न्यूजीलैंड इस मैच में जरूर वापसी करना चाहेगा क्योंकि यह मैच हारते ही सीरीज उनके हाथ से निकल जाएगी। इसलिए उम्मीद होगी की वे सीरीज में वापसी करें।

मौसम एवं पिच रिपोर्ट-

ढाका में परिस्थितियां गेंदबाजों के अनुकूल रही हैं और इस मैच में भी ऐसा ही होने जा रहा है। मौसम की बात की जाए तो हल्की बारिश की संभावना है। लेकिन फिर भी मैच पूरा हो सकता है। स्पिनर इस मुकाबले में भी हावी रहेंगे और बल्लेबाजों को बड़ा शॉट लगाने में परेशानी होगी। 150 के आसपास का स्कोर इस पिच पर बेहद चुनौतीपूर्ण है और लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम संघर्ष कर सकती है। 

संभावित एकादश-

बांग्लादेश-

मोहम्मद नईम, लिटन दास, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह (कप्तान), अफिफ हुसैन, नुरुल हसन (विकेटकीपर), महेदी हसन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मुस्तफिजुर रहमान, नसुम अहमद

न्यूजीलैंड-

टॉम ब्लंडेल, रचिन रवींद्र, विल यंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), हेनरी निकोल्स, कोल मैककोन्ची, डग ब्रेसवेल, एजाज पटेल, हामिश बेनेट, बेन सियर्स

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

बांग्लादेश– शाकिब अल हसन, महमूदुल्लाह

न्यूजीलैंड– रचिन रवींद्र, टॉम लैथम

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular