HomeCricketबांग्लादेश बनाम ऑस्ट्रेलिया: मैच प्रीव्यू पहला टी20

बांग्लादेश बनाम ऑस्ट्रेलिया: मैच प्रीव्यू पहला टी20

बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 मुकाबला मंगलवार 3 अगस्त को खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया इस समय बांग्लादेश के दौरे पर है। दोनों टीम आगामी टी20 विश्व कप के लिए इस सीरीज के द्वारा अपनी तैयारियों को मजबूत करना चाहेगी।

मैच का स्थान- शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम, ढाका

समय – 5:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

बांग्लादेश टी20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा और दोनों टीमें आगामी टी20 विश्व कप की तैयारी करेंगी। बांग्लादेश जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज खेलकर आ रही है और उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ एकदिवसीय और टी20 श्रृंखला दोनों जीती हैं। टी20 श्रृंखला काफी प्रतिस्पर्धी थी और उन्होंने निर्णायक मैच में 190 से भी अधिक के लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार प्रदर्शन किया। इस बीच, वेस्ट इंडीज में लिमिटेड ओवर सीरीज खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश आई है। वे 5 मैचों की टी20 श्रृंखला 4-1 से हार गए लेकिन वनडे श्रृंखला में 2-1 से जीत हासिल की थी।

एरोन फिंच बांग्लादेश श्रृंखला में भी नहीं खेलेंगे और वेड कप्तान की भूमिका निभाएंगे। ऑस्ट्रेलियाई टीम को मैक्सवेल और वार्नर जैसे अपने प्रमुख खिलाड़ियों की कमी खल रही है। बांग्लादेश सीरीज से उन्हें टी20 विश्व कप की तैयारी का अच्छा मौका मिलेगा। वेस्ट इंडीज में ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन उनके स्तर से कमजोर था जिसे वे यहां सुधारना चाहेंगे। वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल मार्श ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। वह टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे और गेंदबाजी में भी महत्वपूर्ण थे। पेस-अटैक में खासतौर पर स्टार्क का दबदबा था जो वेस्टइंडीज में कहर बरपा रहे थे। बांग्लादेश में स्पिन के कारण चीजें बदल सकती हैं। उनके लिए स्पिन कॉम्बिनेशन अहम होगा। टॉप ऑर्डर को भी रन बनाने होंगे। पिछले एक साल में वेड का टॉप ऑर्डर में अच्छा प्रदर्शन रहा है। ऑस्ट्रेलिया को बस अपना सर्वश्रेष्ठ संतुलन बनाने की जरूरत है। कुछ खिलाड़ियों के पास टी20 विश्व कप में चयन के लिए खुद को साबित करने का अंतिम मौका होगा।

इस बीच, बांग्लादेश की भी ऐसी ही कहानी थी लेकिन उन्होंने अपने खेल में सुधार किया। उन्होंने पिछले कुछ टी20 मैचों में अच्छा काम किया है, उन्हें शमीम हुसैन जैसे कुछ अच्छे खिलाड़ी मिले जिन्होंने फिनिशर की भूमिका निभाई। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 194 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 15 गेंदों में 31 रन बनाए। मेजबान टीम को शीर्ष क्रम में तमीम इकबाल और रहीम की कमी खलेगी लेकिन लिटन और सौम्या शीर्ष पर अपने प्रदर्शन को आगे बढ़ाएंगे। बांग्लादेश भी टी20 विश्व कप के लिए अच्छा संतुलन बनाने के लिए इस सीरीज में उतरेगा। गेंदबाजी थोड़ी चिंता का विषय है लेकिन वे स्पिन से ऑस्ट्रेलियाई टीम को परेशान कर सकते हैं। यह टी20 का शानदार मैच होना चाहिए और इसमें ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहेगा।

पिच एवं मौसम रिपोर्ट-

मीरपुर के शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम का ट्रैक स्पिनरों को अच्छी सहायता प्रदान करता है। धीमा विकेट होने के बावजूद हम यहां 160-170 का स्कोर देख सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेंगी। वहीं मैच के दौरान बारिश की भी संभावना जताई जा रही है।  


संभावित एकादश-

बांग्लादेश

मोहम्मद नईम/लिटन दास, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, महमूदुल्लाह (कप्तान), अफिफ हुसैन, नूरुल हसन (विकेटकीपर), शमीम हुसैन, नसुम अहमद, मोहम्मद सैफुद्दीन, तस्कीन अहमद, शोरफुल इस्लाम

ऑस्ट्रेलिया

मैथ्यू वेड (कप्तान और विकेटकीपर), जोश फिलिप, मिशेल मार्श, एलेक्स कैरी, मोइसेस हेनरिक्स, एश्टन टर्नर, डेनियल क्रिश्चियन, मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, रिले मेरेडिथ, जोश हेज़लवुड

प्रमुख खिलाड़ी

बांग्लादेश– शाकिब अल हसन, लिटन दास

ऑस्ट्रेलिया– मिशेल मार्श, मिशेल स्टार्क

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular