Thursday, June 8, 2023
HomeSportsCricketबतौर टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने हासिल की ये उपलब्धियां

बतौर टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने हासिल की ये उपलब्धियां

15 जनवरी की शाम भारतीय क्रिकेट स्टार विराट कोहली ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया। उनके अचानक लिए गए इस फैसले से समस्त क्रिकेट जगत हैरान है। गौरतलब है कि विराट कोहली इंडियन टी20 लीग की कप्तानी पहले ही छोड़ चुके हैं। उसके बाद उन्होंने भारतीय टीम की टी20 की कप्तानी भी छोड़ दी थी और उसके बाद उन्हें वनडे में भी कप्तान के पद से हटा दिया गया। अब विराट कोहली किसी भी टीम की कमान नहीं संभालेंगे।

उनके इस फैसले से एक दिन पहले ही टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के हाथों टेस्ट सीरीज गवांई थी और भारत का दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना एक बार फिर से अधूरा ही रह गया। भले ही टीम इंडिया ने यह सीरीज गवांई हो लेकिन विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में कई ऊँचाईयां भी हासिल की। इस आर्टिकल में हम विराट कोहली के उन रिकॉर्ड्स के बारे में बता रहे हैं जो बतौर टेस्ट कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज हैं-

टेस्ट में भारत के सबसे सफल कप्तान-

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुंची थी। भले ही टीम को इस खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन विराट कोहली फिर भी भारत के सबसे सफल कप्तान बने। विराट कोहली ने 68 टेस्ट मुकाबलों में टीम इंडिया की कप्तानी की, जिसमें से 40 मैचों में जीत भी मिली। 17 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा, जबकि 11 मुकाबले ड्रॉ रहे। वे भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान हैं। इस मामले में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी, सौरव गांगुली, मोहम्मद अजहरुद्दीन और सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों को पछाड़ दिया।

42 महीनों तक नंबर-1 टीम इंडिया के कप्तान-

विराट की अगुआई में भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में 42 महीनों तक टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर रही। कोहली की कप्तानी में टीम अक्टूबर 2016 में पहली बार टेस्ट में नंबर-1 टीम बनी थी और मार्च 2020 तक नंबर-1 पायदान पर बरकरार रही। लगातार 42 महीनों तक टेस्ट क्रिकेट में राज करना एक बड़ी उपलब्धि है।

ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में हराया-

2018-19 में भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर 2-1 से हराकर टेस्ट सीरीज जीती थी। इसके साथ ही कोहली एशिया पहले ऐसे कप्तान बन गए थे, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं की धरती पर टेस्ट सीरीज में हराया। इस सीरीज में बतौर कप्तान कोहली ने 7 पारियों में 40.29 की औसत के साथ 282 रन बनाए थे। 2020-21 में भी जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर लगातार दूसरी बार टेस्ट सीरीज जीती थी, उस सीरीज के पहले मैच में कोहली ही कप्तान थे। हालांकि सीरीज के बाकी मुकाबलों के लिए उन्होंने आराम लिया था और टीम की अगुआई अजिंक्य रहाणे ने की थी।

इंग्लैंड में दिखाया दम-

पिछले वर्ष यानि 2021 में भारत ने इंग्लैंड का दौरा किया था। जहां 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी थी। हालांकि कोरोना के चलते सीरीज का आखिरी मुकाबला नहीं खेला जा सका। सीरीज में खेले गए चार टेस्ट मैचों में फिलहाल टीम इंडिया 2-1 से आगे हैं। इस सफलता के पीछे भी विराट कोहली का शानदार नेतृत्व है। साल 2007 के बाद पहली बार भारतीय टीम का इंग्लैंड में इतना शानदार प्रदर्शन रहा। सीरीज का आखिरी टेस्ट इस वर्ष खेला जाएगा यदि टीम इंडिया इसे जीत लेती है या मैच ड्रॉ हो जाता है तो सीरीज भारत के नाम हो जाएगी।

बतौर कप्तान बेहतरीन बल्लेबाज-

पिछले 2 वर्षों से विराट के बल्ले से कोई शतक नहीं आया है। लेकिन तब भी उनके बल्ले से लगातार रन निकल रहे हैं। बतौर टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने 68 टेस्ट की 113 पारियों में 54.80 की औसत से 5864 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 18 फिफ्टी और 20 शतक निकले। बतौर कप्तान उन्होंने 7 दोहरे शतक भी जड़े और ऐसा करने वाले वे एकमात्र कप्तान हैं। बतौर कप्तान उन्होंने पहली 3 पारियों में लगातार 3 शतक जड़े थे। कप्तान के रूप में शतक जड़ने के मामले में वे दूसरे स्थान पर हैं ग्रीम स्मिथ 25 शतकों के साथ पहले स्थान पर हैं।

कप्तान के तौर पर विराट की अन्य उपलब्धियां-

  • विराट कोहली ने सबसे ज्यादा टेस्ट मुकाबलों में टीम इंडिया की कप्तानी का रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज किया है। विराट ने 68 मुकाबलों में कप्तानी की, जबकि महेंद्र सिंह धोनी ने 60 मुकाबलों में कप्तानी की थी।

  • विराट कोहली ने घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा 24 मुकाबले जीते हैं। इससे पहले सबसे ज्यादा टेस्ट मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था, जिन्होंने बतौर कप्तान भारत में 21 मैचों में जीत हासिल की थी।

  • SENA देशों में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले एशियाई कप्तान भी कोहली ही हैं। उन्होंने 7 मैच जीते हैं।
RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular