Tuesday, December 5, 2023
HomeSportsCricketप्ले ऑफ की रेस अभी भी जारी, अब क्या है प्ले ऑफ...

प्ले ऑफ की रेस अभी भी जारी, अब क्या है प्ले ऑफ का गणित?

इंडियन टी20 लीग के 13वें सीजन में अब केवल 2 लीग मैच शेष रहे हैं, लेकिन प्ले ऑफ के लिए दौड़ अभी भी जारी है, मुंबई केवल एकमात्र टीम है जिसने प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई किया है। लीग में रविवार को खेले गए दो मुकाबलों के बाद भी यह तय नहीं हो पाया बाकी की वे तीन टीमें कौनसी होंगी जो प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई करेंगी। हालांकि रविवार को हार के साथ ही पंजाब और राजस्थान का पत्ता कट चुका है और ये टीमें टूर्नामेंट से बाहर हो गईं। इन टीमों के बाहर होने के साथ ही प्ले ऑफ की दावेदारी भी खत्म हो गई।

ऐसे में प्ले ऑफ की दौड़ अभी भी रोमांचक है, आइए जानते हैं अब क्या है प्ले ऑफ का समीकरण-

मुंबई टीम पहले ही प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है और सर्वाधिक 18 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर बनी हुई है। हालांकि मंगलवार को मुंबई को अपने कोटे का आखिरी मुकाबला खेलना है, जो कि उनके लिए एक अभ्यास मुकाबला होगा। मुंबई के फिलहाल 13 मैचों में 9 जीत से 18 अंक हैं और उनका रनरेट भी सबसे बेहतर 1.296 का है।

प्ले ऑफ में पहुंचने के लिए अब बाकी तीन टीमों की तलाश है जिसके लिए अब चार टीमों में मुकाबला है। आज बैंगलोर का मुकाबला होगा दिल्ली से। दोनों ही टीमों के इस वक्त 13 मैचों में 7 जीत से 14 अंक हैं। हालांकि रन रेट के मामले में बैंगलोर (-0.145) की टीम दिल्ली (-0.159) से थोड़ी बेहतर है। आज के मुकाबले में जो भी टीम जीतेगी वो 16 अंकों के साथ अंकतालिका में दूसरे स्थान पर आएगी और प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी।

वहीं कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपने कोटे के सभी 14 मुकाबले खेल लिए हैं, रविवार को करो या मरो मुकाबले में उन्होंने राजस्थान को हराकर बाहर किया और उनके 7 जीत के साथ 14 अंक हो गए। कोलकाता का रनरेट फिलहाल -0.214  का हो गया है और वो अंक तालिका में चौथे स्थान पर बनी हुई है। हालांकि प्ले ऑफ में पहुंचने के लिए उसे मंगलवार को होने वाले हैदराबाद और मुंबई के मैच के परिणाम का इंतजार करना होगा।

आगे के मुकाबलों में कुछ ऐसे होंगे प्ले ऑफ के समीकरण – 

  • दिल्ली और बैंगलोर में से जो भी जीतेगी वो प्लेऑफ में पहुंच जाएगी।
  • हैदराबाद और मुंबई के मुकाबले में अगर हैदराबाद हारी तो दिल्ली और कोलकाता की टीमें अंकों के आधार पर प्ले ऑफ में पहुंच जाएंगी।
  • हैदराबाद ने अगर मुंबई को हरा दिया तो अंकों और रनरेट के आधार पर वो प्ले ऑफ में पहुंच जाएगी।
  • मुंबई के हारने की स्थिति में दिल्ली और कोलकाता में रनरेट के आधार पर प्लेऑफ के लिए टीम का चयन होगा।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular