HomeCricketपाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका: मैच प्रीव्यू पहला टेस्ट

पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका: मैच प्रीव्यू पहला टेस्ट

पाकिस्तान कराची में अपनी अंतिम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगा। पाकिस्तान पहले ही फाइनल से बाहर हो चुका है, जबकि दक्षिण अफ्रीका को अपने सभी मैच खेलने हैं और अन्य परिणामों पर उनकी टीमों को निर्भर रहना है।

कहां खेला जाएगा मैच – नेशनल स्टेडियम, कराची

समय – 10:30 AM (भारतीय समयानुसार)

पाकिस्तान टीम प्रीव्यू-

कोविड-19 ब्रेक के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट पाकिस्तान में वापसी कर रहा है, और पाकिस्तान कराची में पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खेलेगा। न्यूजीलैंड सीरीज से बाहर होने के बाद बाबर आजम टेस्ट कप्तान के रूप में अपना पहला मैच खेलेंगे। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान का प्रदर्शन खराब रहा है। उन्हें केवल बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ जीत मिली है। पिछली सीरीज में पाकिस्तानी टीम को न्यूजीलैंड ने व्हाइटवाॅश कर दिया था। उससे पहले अगस्त 2020 में उन्हें इंग्लैंड ने 1-0 से हराया। घरेलू सीरीज में पाकिस्तान पर भारी दबाव होगा। लेकिन वे इस सीरीज में पसंदीदा टीम होगी क्योंकि यह सीरीज उनकी धरती पर होने जा रही है। वे पहले ही विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल से बाहर हो गए हैं, लेकिन यदि वे इस श्रृंखला को जीतते हैं तो वे रैंकिंग में सुधार कर सकते हैं। पाकिस्तान ने पिछली न्यूजीलैंड सीरीज में चार खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं दी थी। इस सीरीज में बाबर आजम पर क्रिकेट के लंबे प्रारूप में टीम का नेतृत्व करने की बड़ी जिम्मेदारी होगी। अजहर अली और फवाद आलम का अनुभव घरेलू सीरीज में टीम के काम आ सकता है। दोनों इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में एक-एक शतक जड़ा था।

फहीम अशरफ पिछली सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय स्कोर बनाया था। उन्होंने श्रृंखला में 46.50 की औसत से 186 रन बनाए। वह गेंदबाजी में भी काफी उपयोगी साबित हुए थे और पाकिस्तान उन्हें दूसरे स्पिनर के रूप में आजमा सकता है। पिछली श्रृंखला के स्टैंड-इन कप्तान, मोहम्मद रिजवान, श्रृंखला के शीर्ष स्कोरर थे और दौरे पर उन्होंने तीन अर्धशतक बनाए। पाकिस्तान को अच्छी शुरुआत प्रदान करने की जिम्मेदारी शीर्ष क्रम पर होगी, और कराची में सलामी बल्लेबाजों के अच्छे आंकड़े हैं। बाबर आजम ने घरेलू टेस्ट में 202.50 की शानदार औसत से 405 रन बनाए हैं। आबिद अली ने घरेलू टेस्ट मैचों में 321 रन बनाए हैं और आखिरी घरेलू टेस्ट में उन्होंने 174 रन बनाए थे। घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले तबीश खान और सफेद गेंद से बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले हारिस राउफ को शाहीन और हसन अली के साथ तीसरे सीमर के रूप में माना जा सकता है। घरेलू प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट में हसन अली का शानदार प्रदर्शन रहा। यासिर शाह चैथे और 5 वें दिन बढ़िया स्पिन गेंदबाजी कर सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका टीम प्रीव्यू-

इस बीच, दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट टीम में सभी प्रमुख खिलाड़ियों को शामिल किया है, और घरेलू श्रृंखला में श्रीलंका के खिलाफ 2-0 की जीत के बाद वे अच्छे फॉर्म में हैं। उन्होंने डी कॉक को नए टेस्ट कप्तान के रूप में नियुक्त किया, और उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2019-21 में अपनी टीम को पहली सीरीज में जीत दिलाई। अफ्रीका अब 166 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं, और उन्हें अब 5 और टेस्ट खेलने हैं। पाकिस्तान श्रृंखला के बाद वे ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेंगे। यदि दक्षिण अफ्रीका सभी पांच मैच जीतती है, तो फाइनल में उनकी संभावना बन सकती है, लेकिन उन्हें अन्य टीमों के परिणामों पर निर्भर रहना होगा। चोट से उबरने के बाद कागिसो रबाडा की वापसी हुई है। प्लेसिस और एल्गर ने घरेलू सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था और उनका अनुभव मेजबानों पर भारी पड़ सकता है। केशव महाराज एकमात्र स्पिनर होंगे, लेकिन डी कॉक अतिरिक्त स्पिन विकल्प प्रदान करने के लिए शम्सी को प्लेइंग इलेवन में भी ले सकते हैं। नाॅर्टजे और सिपामला दोनों रबाडा के साथ टीम में बने रहेंगे। घरेलू टीम होने से भले ही पाकिस्तान की स्थिति मजबूत लगे लेकिन अफ्रीका से उन्हें कड़ी टक्कर मिलेगी। पाकिस्तान में दक्षिण अफ्रीका की आखिरी टेस्ट जीत भी कराची में दर्ज की गई थी।

पिच रिपोर्ट-

नेशनल स्टेडियम, कराची में बल्लेबाजों को अच्छी सहायता मिलती है। यहां पहले दो-तीन काफी रन देखने को मिल सकते हैं। सुबह का सत्र तेज गेंदबाजों की मदद करेगा। चौथी पारी में पीछा करना कठिन होगा क्योंकि बाद में स्पिनरों को पिच से अतिरिक्त मदद मिल सकती है।

संभावित एकादश-

पाकिस्तान

आबिद अली, इमरान बट, अजहर अली, बाबर आज़म (कप्तान), फवाद आलम, फहीम अशरफ, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), यासिर शाह, हारिस रौफ/तबीश खान, हसन अली, शाहीन अफरीदी

दक्षिण अफ्रीका

डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, रासी वैन डेर डूसन, फाफ डु प्लेसिस, क्विंटन डी कॉक (कप्तान एवं विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा, वियान मुल्डर, केशव महाराज, एंरिक नॉर्टजे, लुथो सिपामला, कगीसो रबाडा

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

पाकिस्तान- बाबर आज़म, हसन अली

दक्षिण अफ्रीका- डीन एल्गर, कगीसो रबाडा

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular