HomeCricketपाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका: मैच प्रीव्यू पहला टी20

पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका: मैच प्रीव्यू पहला टी20

दक्षिण अफ्रीका को उसके घर में एकदिवसीय सीरीज हराने के बाद पाकिस्तान अब तैयार है टी20 सीरीज के लिए। दोनों ही टीमों के लिए आगामी टी20 विश्व कप के लिहाज से यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण होगी। 4 टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला शनिवार 10 अप्रैल को खेला जाएगा। 

कहां होगा मैच – वांडरर्स स्टेडियम, जोहानसबर्ग

समय – 6:00 PM  (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू

टी20 सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम के प्रमुख खिलाड़ी उनकी टीम का हिस्सा नहीं होंगे। क्योंकि अधिकांश खिलाड़ी इंडियन टी20 लीग में व्यस्त हैं। अफ्रीकी टीम में ओपनिंग जोड़ी के रूप में मैदान पर आएंगे रीजा़ हेंड्रिक्स और जनमन मालन। रीजा हेंड्रिक्स ने टी20 मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं जनमन मलान को जब भी अवसर दिया गया है उन्होंने उस अवसर को पूरी तरह भुनाया है। इसलिए दोनों के कंधो पर दक्षिण अफ्रीका को मजबूत शुरूआत देने का दारोमदार होगा। नंबर तीन पर होंगे रासी वेन डेर डूसेन उसके बाद टेम्बा बावुमा नजर आ सकते हैं। हेनरिक क्लासेन, विहान लुबे और डाउइन प्रिटोरियस को भी लाइनअप में जगह मिलने की उम्मीद है। यह एक कमजोर बल्लेबाजी लाइनअप नहीं है, लेकिन पाकिस्तान जैसी टीम के सामने यह निश्चित रूप से सबसे मजबूत भी नहीं है। 

निचले क्रम में अनुभव की कमी एक समस्या हो सकती है। गेंदबाजों में तबरेज शम्सी गेंदबाजी यूनिट में प्रमुख गेंदबाज होंगे। हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ उनका रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है। ब्योर्न फोर्टुइन, ब्यूरेन हेंड्रिक्स और लुथोन सिपामाला भी गेंदबाजी यूनिट का हिस्सा होंगे। अफ्रिका अंतिम एकादश में इनका स्थान लगभग तय है। गेंदबाजी आक्रमण इतना मजबूत दिखाई नहीं दे रहा है क्योंकि तीसरे वनडे मैच में पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने इन गेंदबाजों के खिलाफ खूब रन बटोरे थे।

वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान ने अपनी टीम में कई दिलचस्प बदलाव किए हैं। पाकिस्तान ने इस बार पाकिस्तान टी20 लीग में से भी खिलाड़ियों को चुना है। जिन खिलाड़ियों ने लीग में अच्छा प्रदर्शन किया था उन्हें टीम में स्थान दिया गया है। पाकिस्तान के शीर्ष क्रम के चार खिलाड़ियों की बात की जाए तो बाबर आजम, शरजील खान, मोहम्मद हफीज और हैदर अली का नाम इनमें शामिल है। इनके अलावा फखर जमान भी खेमे में शामिल किए गए हैं। फखर जमान ने वनडे सीरीज में लगातार दो शतक जड़े थे और मैन ऑफ द सीरीज रहे थे। शादाब खान को टीम से बाहर किया गया है। 

बाबर और रिजवान पाकिस्तान के लिए ओपन करेंगे। रिजवान अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ दौर में चल रहे हैं। पिछले चार टी20 मैचों में उन्होंने 65 की औसत एवं 140.69 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। उस्मान कादिर को मुख्य स्पिनर के रूप में टीम में शामिल किया जा सकता है। उनके अलावा गेंदबाजी यूनिट में हरिस रउफ, शाहीन अफरीदी, और संभवतः हसन अली होंगे। 

पाकिस्तान टीम का पलड़ा टी20 सीरीज में भी भारी रहने वाला है।

पिच रिपोर्ट-

जोहान्सबर्ग का ट्रैक एक बढ़िया बल्लेबाजी ट्रैक है। तेज गेंदबाज पिच से अतिरिक्त मदद ले सकते हैं। हम पहली पारी में 170-180 के स्कोर की उम्मीद कर सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।

संभावित एकादश-

दक्षिण अफ्रीका- जनमन मालन, एइडन मार्कराम, पाइट वैन बिलजोन, ब्यूरेन हेंड्रिक्स , हेनरिक क्लासेन (कप्तान एवं विकेटकीपर), एंडिले फेहलुकवेओ, जॉर्ज लिंडे, ब्योर्न फोर्टुइन, लुथो सिपामला, तबरेज शम्सी, काइल वेर्रेनेने

पाकिस्तान- मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आज़म (कप्तान), हैदर अली, मोहम्मद हफीज, सरफराज अहमद, फहीम अशरफ, मोहम्मद नवाज, हसन अली, उस्मान कादिर, शाहीन अफरीदी, हरीस रऊफ

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

दक्षिण अफ्रीका हेनरिक क्लासेन, तबरेज शम्सी

पाकिस्तान– मोहम्मद रिजवान, बाबर आज़म

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular