HomeCricketपाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीकाः मैच प्रीव्यू - दूसरा टी-20

पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीकाः मैच प्रीव्यू – दूसरा टी-20

दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में हराने के बाद, पहले मैच में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका पर रोमांचक जीत दर्ज की और अब पाकिस्तान तैयार है दूसरे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को टक्कर देने के लिए। 

कहां खेला जाएगा मैच- गद्दाफी स्टेडियम, लाहौर

समय – 6:30 PM (भारतीय समयानुसार)

पाकिस्तान टीम प्रीव्यू-

पहले टी-20 में दक्षिण अफ्रीका पर 3 रन से जीत दर्ज करने के बाद पाकिस्तान ने टी-20 सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। इससे पहले पाकिस्तान ने टेस्ट सीरीज में भी दक्षिण अफ्रीका को क्लीन स्वीप किया था। पहले टी-20 में पाकिस्तान ने बाबर आजम का विकेट केवल दूसरी गेंद पर ही खो दिया। लेकिन खराब शुरूआत के बाद पाकिस्तान की टीम ने छोटी-छोटी साझेदारियों की मदद से स्कोर को 169 तक पहुंचा दिया। पाकिस्तान की ओर से सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली और 64 गेंदो पर 6 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 104 रन बनाए। लेकिन उनके अलावा पाकिस्तान के किसी भी बल्लेबाज के बल्ले से बढ़िया पारी नहीं निकली। उनके अलावा पाकिस्तान के बल्लेबाज हैदर अली ने 21 रन की पारी खेली। पाकिस्तान की पारी में यह दूसरा सर्वोच्च स्कोर था लेकिन 21 रनों की पारी में हैदर अली ने 3 छक्के जमाए। 

पाकिस्तान के गेंदबाजों ने शुरूआती ओवरों में कोई विकेट नहीं लिया। पावर प्ले भी बिना किसी विकेट के समाप्त हुआ लेकिन इसके बाद पाकिस्तानी गेंदबाजों ने जबरदस्त वापसी करते हुए पाकिस्तान को जीत दिलाई। हरीस ने रउफ ने 2 विकेट लिए, उस्मान कादिर ने भी 2 विकेट झटके और फहीम अशरफ ने एक विकेट हासिल किया। पाकिस्तान दूसरे मैच में भी जीत हासिल कर सीरीज अपने नाम करने के उद्देश्य से मैदान में उतरेगी।

दक्षिण अफ्रीका-

टेस्ट सीरीज गवांने के बाद दक्षिण अफ्रीका से उम्मीद थी कि वे टी-20 सीरीज में वापसी करेंगे। टी-20 सीरीज के पहले मैच में हालांकि उन्होंने शानदार खेल भी दिखाया लेकिन अंतिम ओवरों में जीत उनके हाथों से निकल गई और उन्होंने पहला टी-20 मैच 3 रन से गवां दिया। पहले टी-20 मैच में पाकिस्तान द्वारा दिए गए 170 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका 166 ही बना पाई। हालांकि जनमन मालन और रीज़ा हेनड्रिक्स ने दक्षिण अफ्रीका को शानदार शुरूआत भी दी थी और पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की थी। मालन ने 44 और हेंड्रिक्स ने 54 रन की पारियां खेलीं लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाज साझेदारी बनाने में नाकाम रहे। लाहौर में एक स्पिन विकेट था जिस पर दक्षिण अफ्रीका का मध्यक्रम असहाय दिखा। 

वहीं दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी में भी उतना दम नहीं दिखा। फेहलुकवेओ ने चार ओवरों में 2 विकेट झटके। फोर्टूइन और शम्सी को एक-एक सफलता मिली। दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज मोहम्मद रिजवान के आगे असमसर्थ दिखे। लेकिन इस मैच में स्पिनर फोर्टूइन और शम्सी को अपनी फिरकी गेंदबाजी से कमाल दिखाना होगा। 

पिच रिपोर्ट-

लाहौर की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी है। यहां दोनों पारियों में काफी रन बन सकते हैं और पिछले मैच में ऐसा हुआ भी। पिच उसी सतह पर खेला जाएगा और स्पिनर्स की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। टॉस जीतकर टीमें यहां पहले गेंदबाजी कर सकती है। 

संभावित एकादश-

पाकिस्तान- मोहम्मद रिज़वान (विकेटकीपर), बाबर आज़म (कप्तान), हैदर अली, हुसैन तलत, इफ्तिखार अहमद, ख़ुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज़, फ़हीम अशरफ़, उस्मान कादिर, शाहीन अफ़रीदी, हारिस रऊफ़

दक्षिण अफ्रीका- जनमैन मालन, रीजा हेंड्रिक्स, जैक्स स्निमैन, हेनरिक क्लासेन (कप्तान एवं विकेटकीपर), डेविड मिलर, ड्वाइन प्रीटोरियस, एंडिले फेहलुकवे, ब्योर्न फोर्टुइन, जूनियर डाला, लुथो सिपामला, तबरेज शम्सी

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

पाकिस्तान- मोहम्मद रिज़वान, उस्मान कादिर

दक्षिण अफ्रीका- रीजा हेंड्रिक्स, ब्योर्न फोर्टुइन

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular