HomeCricketपाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका: मैच प्रीव्यू दूसरा टेस्ट

पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका: मैच प्रीव्यू दूसरा टेस्ट

दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में अपना अंतिम टेस्ट खेलेगा और दक्षिण अफ्रीका पहले टेस्ट में हार का सामना करने के बाद मजबूत वापसी करने की प्रयास करेगी।

कहां खेला जाएगा मैच – रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम, रावलपिंडी

समय – 10:30 AM (भारतीय समयानुसार)

दक्षिण अफ्रीका टीम प्रीव्यू-

पिछले मुकाबले में हार का सामना करने के बाद दक्षिण अफ्रीका पर दबाव होगा। क्योंकि वे पाकिस्तान के खिलाफ उनके घर में खेल रहे हैं। यह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले दक्षिण अफ्रीका का आखिरी टेस्ट होगा। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली उनकी सीरीज स्थगित कर दी गई है। वहीं अफ्रीका चाहेगी की वे इस टेस्ट में पाकिस्तान को हराये और सीरीज को बराबर करे। पिछले सात सालों में अफ्रीका ने एशियाई सरजमीं पर एक भी टेस्ट नहीं जीता है। उन्होंने गाले में अंतिम बार श्रीलंका को हराया था उसके बाद 13 टेस्ट मैचों में उन्हें कोई जीत नहीं मिली। 

पिछले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने अच्छी शुरूआत की थी लेकिन टीम लड़खड़ा गई पहली पारी में एक समय उनका स्कोर 2 विकेट पर 108 रन था। लेकिन टीम 220 पर ऑलआउट हो गई, गेंदबाजी में टीम की हालत कुछ ऐसी ही रही पहली पारी में पाकिस्तान के चार विकेट केवल 27 रन पर झटकने के बाद पाकिस्तान ने 378 रन बनाए। दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका की पारी फिर से उसी तरह बिखर गई। दूसरी पारी में भी एक समय उनका स्कोर एक विकेट पर 175 रन था लेकिन उसके बाद भी टीम 245 रन पर ऑलआउट हो गई। डीन एल्गर और मार्कराम उनके लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन मध्यक्रम ने निराश किया है। टीम इस मैच में उनके अनुभवी बल्लेबाजों डू प्लेसिस और डी कॉक से उम्मीद करेगी। वहीं रबाडा के साथ टीम के अन्य गेंदबाजों को भी गेंदबाजी में अपना जौहर दिखाना होगा।

पाकिस्तान टीम प्रीव्यू-

पाकिस्तान टीम का पलड़ा इस मैच में भारी रहने वाला है। क्योंकि वे पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका पर पहला मैच जीतकर दबाव बना चुके हैं। पाकिस्तान के पास यह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज जीतने का सुनहरा मौका होगा। क्योंकि लंबे समय से पाकिस्तान टीम ने दक्षिण अफ्रीका से सीरीज नहीं जीती है। पिछले मुकाबले में पाकिस्तान ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया। पहली पारी में फवाद आलम की शतकीय और आबिद अली और फहीम अशरफ की अर्धशतकीय पारियों ने पाकिस्तान को संभाला और बढ़त दिलाई। वहीं नुमान अली और यासिर शाह की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका के मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए। टीम चाहेगी कि उनके खिलाड़ी रावलपिंडी में भी वैसा ही प्रदर्शन करें और इस सीरीज में 2-0 से जीत दर्ज करे।

पिच रिपोर्ट-

रावलपिंडी का ट्रैक कराची से थोड़ा मिलता-जुलता है, लेकिन पिंडी की सतह पर हल्का सा उछाल है, जो सुबह के सत्रों में तेज गेंदबाजों की मदद कर सकता है। चौथे और पांचवें दिन स्पिनरों का दबदबा हो सकता है। पहले तीन दिन बल्लेबाजी करना आसान होगा।

संभावित एकादश-

पाकिस्तान-

आबिद अली, इमरान बट, अजहर अली, बाबर आजम (कप्तान), फवाद आलम, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फहीम अशरफ, यासिर शाह, हसन अली, नौमान अली, शाहीन अफरीदी

दक्षिण अफ्रीका-

डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, फाफ डु प्लेसिस, रासी वैन डेर डूसन, क्विंटन डी कॉक (कप्तान एवं विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, एनरिच नॉर्टेजे

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

पाकिस्तान- बाबर आजम, यासिर शाह

दक्षिण अफ्रीका- डीन एल्गर, कागिसो रबाडा

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular