पांच इंग्लिश खिलाड़ी जो ‘ऑक्शन’ में पा सकते हैं ऊँचे दाम

दिल थाम के बैठिये क्योंकि फटाफट क्रिकेट के महामुकाबले यानि कि इंडियन टी-20 लीग के लिए ‘ऑक्शन’ की प्रक्रिया प्रारंभ होने वाली है। इसमें कुल 971 खिलाड़ी भाग लेंगे जिनमें 713 भारतीय और 258 विदेशी खिलाड़ी हैं। इस नीलामी में इंग्लैंड के 22 खिलाड़ी भी भाग लेंगे जिनमें से कई विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रह चुके हैं। इनमें से कुछ खिलाड़ी तो ऐसे हैं जिनको लीग की टीमें बेहद महंगे दामों में खरीद कर अपने दल में शामिल कर सकती हैं। वे खिलाड़ी कौन-कौन से हैं? आइये जानते हैं- 

टॉम बैंटन– दाएं हाथ के इस आक्रामक इंग्लिश बल्लेबाज ने इस वर्ष अपनी घरेलू टी-20 टीम के लिए 42.23 की औसत से 549 रन बनाये थे। इसके फलस्वरूप वे न्यूजीलैंड के दौरे पर गयी इंग्लैंड की टी-20 टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे थे। इंडियन टी-20 लीग की इस नीलामी में बहुत सी टीमें उन्हें अपने दल में शामिल करने को बेताब होंगी और हो सकता है कि वे महंगे दामों में भी बिकें।

इयोन मॉर्गन– इस वर्ष होने वाली नीलामी में इंग्लैंड की विश्व कप विजेता टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन पर भी सबकी निगाहें टिकी रहेंगी। पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने अपनी धुंआधार बल्लेबाजी से सभी को अचंभित किया है। इस बार उनका बेस प्राइस 1.5 करोड़ रूपये रखा गया है। ऐसे में वे इससे भी ऊँचे दामों में बिक सकते हैं।

जेसन रॉय– इस खिलाड़ी ने विश्व कप 2019 के दौरान अपनी आतिशी बल्लेबाजी से सभी को अचंभित कर दिया था। इन्होंने 7 पारियों 63.29 के औसत से कुल 443 रन बनाकर इंग्लैंड को विश्व कप जिताने में अहम भूमिका अदा की थी।

क्रिस जॉर्डन– यह हरफनमौला खिलाड़ी गेंद एवं बल्ले दोनों से अपनी टीम के लिए अमूल्य योगदान करने में सक्षम है। वे पारी की शुरूआत एवं अंतिम ओवरों में घातक गेंदबाजी करते हुए ना सिर्फ रन रोकते हैं बल्कि महत्वपूर्ण समय पर अपनी टीम को विकेट भी निकालकर देते हैं। अतः टी-20 में उनकी अहमियत और बढ़ जाती है। उनकी इसी काबिलियत को देखते हुए इंडियन टी-20 लीग की बहुत सी टीमें उन्हें महंगे दाम में खरीद सकती हैं।

डेविड मलान– इंग्लैंड के इस युवा बल्लेबाज ने इसी वर्ष न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गये एक अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच में मात्र 48 गेंदों में शतक ठोक कर तहलका मचा दिया था। अतः इंडियन टी-20 लीग की सभी टीमें उन पर दांव अवश्य लगाना चाहेंगी और उन्हें ऊँचे दाम मिलने की पूरी संभावना है।