HomeCricketपाँचवें टी-20 में व्हाइट वाॅश के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

पाँचवें टी-20 में व्हाइट वाॅश के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है, और भारत न्यूजीलैंड के बीच हुए पिछले दो टी-20 ने इस बात को सिद्ध भी कर दिया। तीसरे और चौथे टी-20 में नतीजा मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर से निकला और दोनों मैचों में कीवियों को हार नसीब हुई। 

भारतीय टीम 4-0 की अजेय बढ़त बनाकर सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी है और अब टीम इंडिया चाहेगी की अंतिम मैच जीतकर वे न्यूजीलैंड को व्हाइट वाॅश कर दे। वहीं कीवियों के पास प्रतिष्ठा बचाने का मौका होगा। विश्वकप-2019 के फाइनल से लेकर पिछले टी-20 तक न्यूजीलैंड ने जितनी बार सुपर ओवर खेला उसे कभी जीत नसीब नहीं हुई, इसलिए कीवी हर हाल में इस मैच को जीतना चाहेंगे।

न्यूजीलैंड की टीम

इस वर्ष टी-20 विश्वकप खेला जाना है और पिछले चार मैच हार चुकी न्यूजीलैंड को अपने प्रदर्शन को लेकर चिंता जरूर होगी।

कीवी टीम के कप्तान विलियमसन चोट के चलते पिछले मैच में नहीं खेले थे और इस मैच में उनके खेलने की संभावना कम ही है, इस मैच में भी कीवियों को अपने नियमित कप्तान और बेहतरीन बल्लेबाज के बिना ही मैदान पर उतरना होगा। 

हालांकि टिम साइफर्ट और कोलिन मुनरो काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, लेकिन वे भी मैच फिनिश करने में असफल रहे हैं। संभावना है कि न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी में अधिक बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे। 

न्यूजीलैंड की टीम को सबसे अधिक चिंता होगी राॅस टेलर की क्योंकि वे अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। वहीं प्रमुख तेज गेंदबाज टिम साउथी ने पिछले दोनों मैचों में सुपर ओवर में गेंदबाजी की थी और टीम दोनों मैच हार गई। इसलिए हमें न्यूजीलैंड की टीम में कुछ बदलाव जरूर देखने को मिल सकते हैं। 

टीम इंडिया

पिछले टी-20 में टीम इंडिया में तीन बदलाव देखने को मिले थे, रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा के बिना खेलने उतरी टीम मैच जीतने में सफल रही। 

अंतिम टी-20 में टीम प्रंबधन अंतिम एकादश में फिर से बदलाव कर सकता है। आगामी टी-20 विश्वकप को देखते हुए टीम नए खिलाड़ियों को भी आजमाना चाहेगी। इस मैच में केएल राहुल को आराम दिया जा सकता है, रिषभ पंत को उनकी जगह टीम में शामिल किए जाने की संभावना है। 

जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और मोहम्मद शमी ने अच्छी गेंदबाजी की है, हालांकि बुमराह सीरीज में थोड़े महंगे साबित हुए हैं। शार्दुल ठाकुर ने भी अंतिम ओवर में बेेहतरीन गेंदबाजी कर मैच टाई करवा दिया था। टीम इस मैच में कुलदीप यादव को एकादश में शामिल कर सकती है। 

पिच और मौसम

बे ओवल की पिच बल्लेबाजों के लिए बेहतरीन पिच है, खासकर पहली पारी में पिच सपाट रहती है, इसलिए टाॅस जीतकर कोई भी टीम यहां पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। माउंट माॅनगुनई का मैदान भी न्यूजीलैंड के बाकी मैदानों की तरह छोटा है, इसलिए यहां चौके-छक्कों की बारिश देखने को मिल सकती है।

मैच में बारिश की कोई संभावना नहीं है, मौसम सुहावना रहेगा और हवा की रफ्तार धीमी रहेगी।

टीम इंडिया यहां पहली बार कोई टी-20 खेलेगी और कीवियों की कोशिश होगी भारतीय टीम को इस मैदान पर जीत से डेब्यू नहीं करने दें।

संभावित एकादश

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, वाॅशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर।

न्यूजीलैंड: टिम साउथी (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, रॉस टेलर, कोलिन मुनरो, कोलिन डी ग्रैंडहोम, टाॅम बू्रस, मिशेल सैंटनर, टिम साइफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेटे, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनेर।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर

भारत: विराट कोहली, शार्दुल ठाकुर

न्यूजीलैंड: टिम साइफर्ट, ईश सोढ़ी





RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular