HomeCricketपहली बार विश्व चैंपियन बनने के इरादे से मैदान पर उतरेगी टीम...

पहली बार विश्व चैंपियन बनने के इरादे से मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

इस साल महिला दिवस के मौके पर, महिला टी-20 विश्व कप का खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। मुकाबले में आमने-सामने होंगी ऑस्ट्रेलिया और भारत की महिलाएं। दोनों ही टीमें अपने प्रशंसको को महिला दिवस पर जीत का तोहफा देना चाहेगी। 

टीम इंडिया पहली बार खेलेगी विश्व कप फाइनल

महिला टी-20 विश्व कप का यह सातवां संस्करण है। पिछले 6 विश्व कप में से 4 बार ऑस्ट्रेलिया ने खिताब अपने नाम किया है। जबकि टीम इंडिया पहली बार विश्व कप फाइनल खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया की टीम के पास बड़े मुकाबलों का अनुभव ज्यादा है, लेकिन जिस तरह से भारतीय टीम इस विश्व कप में प्रदर्शन कर रही है, उसे देखते हुए लग रहा है कि ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर मिलेगी। भारतीय टीम इस विश्व कप में अजेय है जबकि ऑस्ट्रेलिया को एक हार का सामना भारत के खिलाफ ही करना पड़ा था।

हेड-टू-हेड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के कुल मुकाबलों की बात की जाए तो बेशक ऑस्ट्रेलिया ने अधिक मुकाबले जीते हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया को भारत ने उनके घर में ज्यादा बार हराया है। 

दोनों टीमों के बीच हुए कुल मैच: 19

भारत ने जीते: 6

ऑस्ट्रेलिया ने जीते: 13

भारत में हुए मुकाबले: 7

भारत ने जीते: 1

ऑस्ट्रेलिया ने जीते: 6

ऑस्ट्रेलिया में हुए मुकाबले: 8

भारत ने जीते: 4

ऑस्ट्रेलिया ने जीते: 4

इन आंकड़ों के आधार पर टीम इंडिया की सफलता दर ऑस्ट्रेलिया में ज्यादा रही है। इस साल दोनों टीमों के बीच 4 मुकाबले हुए हैं, जिसमें से दोनों टीमों ने 2-2 मुकाबले जीते हैं। 

मैच विवरण 

दिनांक: 8 मार्च 2020, रविवार

समय: दोपहर 12ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)

स्थान: मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न

इन भारतीय खिलाड़ियों पर रहेगा दरोमदार

16 वर्षीय शैफाली वर्मा जबरदस्त फाॅर्म में हैं और पिछले मैचों में उन्होंने तूफानी पारियां खेलकर टीम को मजबूत शुरूआत देकर टीम की जीत में अहम योगदान दिया है। भारतीय टीम की सबसे अहम कड़ी रही है गेंदबाजी, लेग स्पिनर पूनम यादव शानदार गेंदबाजी कर रही हैं और टूर्नामेंट में नौ विकेट लेकर गेंदबाजी में शीर्ष पर हैं। तेज गेंदबाज शिखा पांडे और स्पिनर राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ भी कसी हुई गेंदबाजी कर रही हैं।

मौसम और पिच

मेलबर्न में मौसम साफ रहने का अनुमान है और बारिश की आंशका नहीं है। मैच के लिए रिर्जव डे भी रखा गया है। मेलबर्न की पिच सूखी है और बल्लेबाजी के लिए अच्छी है, टाॅस जीतने वाली टीम की जीत की संभावना इस मैदान पर ज्यादा है। 

संभावित एकादश 

भारत : शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रॉड्रिगेज, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, तानिया भाटिया, शिखा पांडे, राधा यादव, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़।

ऑस्ट्रेलिया : बेथ मूनी, एलिसा हिली, मेग लेनिंग (कप्तान), एश्ले गार्डनर, रचेल हैंस, जेस जोनासेन, निकोला कैरी, डेलिसा किमिंस, जॉर्जिया वेरहैम या मोरी स्ट्रेनो, सोफी मोलिनेक्स, मेगन शट।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजरें

भारत : शैफाली वर्मा, पूनम यादव

ऑस्ट्रेलिया : मेग लेनिंग, एलिसा हिली

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular