HomeCricketपंजाब को पहली बार चैंपियन बनाने में योगदान दे सकते हैं ये...

पंजाब को पहली बार चैंपियन बनाने में योगदान दे सकते हैं ये विदेशी खिलाड़ी

कोरोना वायरस के कारण स्थगित की गई प्रतिष्ठित इंडियन टी-20 लीग का 13वां संस्करण, अब 19 सितंबर से 10 नवंबर तक यूएई में खेला जाना है। काफी दिनों से क्रिकेट के रोमांच से दूर, ये क्रिकेट प्रेमियों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है। इस लीग के प्रशंसक सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में है। देशी विदेशी खिलाड़ियों को एक साथ एक ही मैच में एक-दूसरे के प्रति प्रतिस्पर्धा करते देखना वाकई एक रोमांचक अनुभव होता है। 

भारत के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के लिए जहां ये लीग एक बड़ा मंच हैं वहीं विदेशी खिलाड़ी भी इसमें अपना जलवा बिखेरते हैं। आइए जानते हैं, पंजाब की टीम के उन चार विदेशी खिलाड़ियों के बारे में जो पंजाब को पहली बार लीग का चैंपियन बनवा सकते हैं-

4. शेल्डन कॉटरेल – वेस्ट इंडीज के तेज गेंदबाज शेल्डन काॅटरेल का नाम सीमित ओवर क्रिकेट जगत में तेजी से उभर कर सामने आया है। वे एक प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज है और गेंदबाजी में विविधता लाने के लिए जाने जाते हैं। अलग-अलग वेरिएशन और गति से गेंदबाजी करना उनकी विशेषता है, इसलिए वे बल्लेबाजों को परेशान करने में सफल रहते हैं। ये उनका पहला इंडियन टी-20 लीग सीजन होगा। अपने अंतर्राष्ट्रीय टी-20 करियर में काॅटरेल 27 मैचों में 7.84 की इकाॅनमी दर से 36 विकेट हासिल कर चुके हैं।

3. क्रिस जॉर्डन – इंग्लैंड के प्रतिभाशाली क्रिकेटर क्रिस जाॅर्डन एक तेज गेंदबाज हैं। उन्हें डेथ ओवर्स में कसी हुई गेंदबाजी करने और निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए लंबे हिट्स लगाने के लिए जाना जाता है। वे टी-20 प्रारूप के बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं। 2016 में उन्होंने अपना इंडियन टी-20 लीग करियर शुरू किया था। चोटों से जूझने के कारण वे ज्यादा मैच नहीं खेल पाए, लेकिन इस वर्ष भी पंजाब के प्रमुख गेंदबाज होंगे। इंडियन टी-20 लीग में उन्होंने अब तक 11 मैचों में 9.03 की इकाॅनमी दर से 12 विकेट लिए हैं।

2. ग्लेन मैक्सवेल –ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल को सीमित ओवर क्रिकेट में विशेषज्ञता हासिल है। मैक्सवेल वर्तमान में सीमित ओवर क्रिकेट प्रारूप में दुनिया के श्रेष्ठ बल्लेबाजों की सूची में शामिल हैं वे मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं और अपनी टीम की बैंटिग लाइन अप को संतुलन प्रदान करते हैं। वे पंजाब टीम के प्रमुख बल्लेबाजों में से हैं, अपरंपरागत शाॅट्स लगाना उनकी विशेषता है, वे मैदान की चारों दिशाओं में शाॅट्स लगाने में माहिर हैं। इंडियन टी-20 लीग में उनके पास लंबा अनुभव है, इसके अलावा वो स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं साथ ही बेहद चुस्त फील्डर भी हैं, कई मौकों पर उन्होंने डायरेक्ट थ्रो फेंककर टीम को विकेट दिलाएं हैं। इंडियन टी-20 लीग में उन्होंने 69 मैचों में 6 अर्धशतकों और 161 की स्ट्राइक रेट से 1397 रन बनाए हैं और साथ ही 16 विकेट भी लिए हैं।

1. क्रिस गेल- क्रिस गेल को टी-20 क्रिकेट का पर्याय कहा जाता है। वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो कुछ ही ओवरों में मैच का रूख पलटने की क्षमता रखते हैं। वे एक सलामी बल्लेबाज हैं और टी-20 क्रिकेट में उनके नाम कई विश्व रिकाॅर्ड दर्ज है। इंडियन टी-20 लीग में सबसे ज्यादा छक्के मारने और सबसे लंबी पारी खेलने का रिकाॅर्ड भी उन्हीं के नाम दर्ज है। उनके पास इंडियन टी-20 लीग का लंबा अनुभव है। वे इस लीग के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक हैं और इस लीग में अब तक वे 125 मैचों में 151 की स्ट्राइक रेट एवं 6 शतक व 28 अर्धशतकों की मदद से 4484 रन बना चुके हैं।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular