HomeCricketन्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेश: दूसरा टेस्ट, मैच प्रीव्यू

न्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेश: दूसरा टेस्ट, मैच प्रीव्यू

बांग्लादेश इस वक्त न्यूजीलैंड के दौरे पर है जहां टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। सीरीज के पहले टेस्ट में बांग्लादेश ने कीवियों को उनके घर में मात देकर इतिहास रच दिया। बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट जीता, यह जीत इसलिए भी खास थी क्योंकि न्यूजीलैंड टीम अपने देश में पिछले 17 टेस्ट मैचों से अजेय थी। सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार 9 जनवरी से खेला जाएगा।

मैच का स्थान – हेगले ओवल, क्राइस्टचर्च

समय – 3:30 AM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

न्यूजीलैंड 

न्यूजीलैंड पहले टेस्ट में किए गए प्रदर्शन से बेहद निराश होगी। अपने घर में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट हारना उनके लिए शर्मनाक होगा। लेकिन दूसरे टेस्ट में कीवी टीम बेहतरीन वापसी की कोशिश करेगी। पहले मैच में टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही कुछ खास नहीं रही। हालांकि पहली पारी में कॉनवे ने शानदार शतक लगाया और विल यंग तथा हेनरी निकोलस ने भी अर्धशतकीय पारियां खेलीं। लेकिन दूसरी पारी में विल यंग के अलावा अन्य बल्लेबाजों का बल्ला खामोश रहा। रॉस टेलर के लिए यह टेस्ट बेहद खास रहने वाला है क्योंकि इसके बाद वे सन्यास की घोषणा पहले ही कर चुके हैं और वे अपने अंतिम टेस्ट में अच्छी पारी खेलकर मैच को यादगार बनाना चाहेंगे। टीम इस मैच में टॉम लैथम, रचिन रविंद्र और टॉम ब्लैंडल से भी अच्छी बल्लेबाजी की उम्मीद करेगी। 

गेंदबाजी में भी टीम अपने तेज गेंदबाजों के उम्मीद करेगी। पिछले मैच में सभी विकेट तेज गेंदबाजो ने लिए। हालांकि पहली पारी में कीवी गेंदबाज बांग्लादेश को बढ़त लेने से रोक नहीं सके और इसका परिणाम उन्हें भुगतना पड़ा। पहली पारी में बोल्ट ने 4, साउदी ने 2, वेगनर ने 3 तथा जेमिसन ने 1 विकेट चटकाया।

न्यूजीलैंड की संभावित एकादश – 

टॉम लैथम (कप्तान), विल यंग, डेवोन कॉनवे, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउथी, नील वैगनर, ट्रेंट बोल्ट

बांग्लादेश-

दूसरी ओर बांग्लादेश न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट उन्हीं के घरेलू मैदान में जीतकर सातवें आसमान पर होगा। सीरीज में बांग्लादेश 1-0 से आगे है और बांग्लादेश इसी प्रदर्शन को दूसरे टेस्ट में भी दोहराना चाहेगी। लेकिन कीवियों के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतना इतना आसान नहीं होगा। हालांकि बांग्लादेश के सभी खिलाड़ी आत्मविश्वास से भरे होंगे लेकिन इस मैच में भी उन्हें कड़ी चुनौती मिलेगी। 

पहले मुकाबले में बांग्लादेश पूरी तरह से न्यूजीलैंड पर हावी रहा। मेहदी हसन और शोरिफुल इस्लाम की जोड़ी ने कीवी बल्लेबाजों पर लगाम कसी और उन्हें 328 पर समेट दिया। बांग्लादेश ने पहली पारी में कमाल की बल्लेबाजी की विशेष तौर से मध्यक्रम ने काफी प्रभावित किया। महमूद उल हसन, शंटो, मोमिनुल और लिटन दास ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं मेहदी हसन ने भी 47 रन का योगदान दिया और शानदार बढ़त बनाई। इसके बाद इबादत हुसैन ने 6 विकेट लेकर न्यूजीलैंड को 169 पर समेट दिया और मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए 8 विकेट से जीत हासिल की।

मोमिनुल हक की कप्तानी में टीम इतिहास रचना चाहेगी। टीम इस वक्त आत्मविश्वास से भरी है देखना दिलचस्प होगा कि क्या दूसरे टेस्ट में भी टीम वैसा ही प्रदर्शन कर पाएगी?

बांग्लादेश की संभावित एकादश –

शादमान इस्लाम, महमूदुल हसन जॉय, नजमुल हुसैन शांतो, मोमिनुल हक (कप्तान), मुशफिकुर रहीम, लिटन दास (विकेटकीपर), यासिर अली, मेहदी हसन, तस्कीन अहमद, शोरफुल इस्लाम, इबादत हुसैन

मौसम रिपोर्ट-

क्राइस्टचर्च में टेस्ट के आखिरी दो दिन बारिश की भविष्यवाणी की गई है और इससे यह टेस्ट बारिश से प्रभावित हो सकता है। पहले तीन दिन भी बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। 

पिच रिपोर्ट-

क्राइस्टचर्च की पिच बल्ले और गेंद से बीच अच्छा संतुलन प्रदान करती है। शुरूआती सत्र के बाद यहां बल्लेबाज अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं। क्योंकि शुरूआती सत्र में तेज गेंदबाजों को पिच से मदद मिलेगी और गेंद स्विंग होगी। इस मैच में भी दोनों टीमों के तेज गेंदबाजी आक्रमण पर नजर होगी। टॉस जीतकर टीमें पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगी।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

न्यूजीलैंड – डेवोन कॉनवे, ट्रेंट बोल्ट

बांग्लादेश – मोमिनुल हक, मेहदी हसन

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular