HomeCricketन्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेशः मैच प्रीव्यू पहला वनडे

न्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेशः मैच प्रीव्यू पहला वनडे

बांग्लादेश का न्यूजीलैंड दौरा 20 मार्च से शुरू होने जा रहा है। बांग्लादेश को न्यूजीलैंड दौरे पर 3 वनडे एवं 3 टी20 मैच खेलने हैं। वनडे सीरीज का पहला मैच शनिवार 20 मार्च को खेला जाएगा। क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में यह न्यूजीलैंड का पहला मुकाबला होगा।

कहां खेला जाएगा मैच – यूनिवर्सिटी ओवल, डुनेडिन

समय – 20 मार्च, 3:30 AM (भारतीय समयानुसार)

न्यूजीलैंड टीम प्रीव्यू-

न्यूजीलैंड ने इस सीरीज से पहले अपने घर में ही ऑस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज में हराया था। इस सीरीज में उन्होंने 3-2 से जीत दर्ज की थी। न्यूजीलैंड इस सीरीज में अपने नियमित कप्तान केन विलियमसन के बिना खेलेगी, केन विलियमसन को चोट के चलते इस सीरीज से आराम दिया गया है। उनके स्थान पर टॉम लाथम इस सीरीज में न्यूजीलैंड की कप्तानी करेंगे। उनके अलावा रॉस टेलर भी इस सीरीज में न्यूजीलैंड टीम का हिस्सा नहीं होंगे। उनके स्थान पर टी20 मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाले डेविड कॉनवे को वनडे मैचों में डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। कॉनवे ने होम समर में कमाल का प्रदर्शन किया था। विल यंग और मार्क चैपमैन भी अंतिम एकादश का हिस्सा हो सकते हैं। 

गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट, टिम साउथी और काइली जैमिसन मुख्य तेज गेंदबाज होंगे वहीं सैंटनर एकमात्र स्पिनर होंगे। गप्टिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी फॉर्म वापस प्राप्त की। रॉस टेलर और विलियमसन की अनुपस्थिति में मार्टिन गप्टिल और टॉम लाथम पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। पिछले कुछ महीनों में न्यूजीलैंड ने वेस्ट इंडीज, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया को हराया है। न्यूजीलैंड के पास अनुभवी एवं युवा खिलाड़ियों का अच्छा समायोजन है और वे अपने घर में पसंदीदा टीम होगी।

बांग्लादेश टीम प्रीव्यू-

बांग्लादेश टीम क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में पहली बार अपने घर से बाहर खेलेगी। इससे पहले वेस्टइंडीज को घरेलू सीरीज में क्लीन स्वीप कर बांग्लादेश ने पूरे 30 प्वॉइंट हासिल किए। वे इस सीरीज को आगामी आईसीसी इवेंट्स की तैयारियों की तौर पर लेंगे। 2019 के विश्व कप के बाद तमीम इकबाल ने बांग्लादेश की कप्तानी संभाली। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अपनी पहली सीरीज गवांई थी लेकिन उसके बाद घर में मिली सफलता के बाद तमीम का और टीम का आत्मविश्वास जरूर बढ़ा होगा। बांग्लादेश ने पिछली सीरीज में दो नए खिलाड़ियों को वनडे टीम में मौका दिया था और हसन महमूद को अंतिम एकादश में मौका दिया जा सकता है। शाकिब अल हसन चोट और निजी कारणों के चलते इस सीरीज में नजर नहीं आएंगे इसलिए मिथुन को उनकी जगह टीम में शामिल किया जा सकता है। घरेलू सीरीज में तमीम कमाल की फॉर्म में थे उन्होंने 3 पारियों में 158 रन बनाए वहीं मेहदी हसन ने 7 विकेट झटके थे। 

2019 के विश्वकप के बाद से तमीम ने 93.60 की औसत से 468 रन बनाए हैं लिटन दास ने 347 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों को तेज पिचों पर अच्छा प्रदर्शन करना होगा। न्यूजीलैंड में मुस्ताफिजुर रहमान का प्रदर्शन भी बांग्लादेश के लिए महत्वपूर्ण रहेगा। शाकिब की अनुपस्थिति में मध्यक्रम में टीम को परेशानी हो सकती है इसलिए रहीम को अपने अनुभव का प्रयोग करना होगा। बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी चिंता होगी गेंदबाजी क्योंकि न्यूजीलैंड के मुकाबले में बांग्लादेश की गेंदबाजी काफी कमजोर है। 

पिच रिपोर्ट-

डुनेडिन की सतह बल्लेबाजी के लिए आदर्श है और यहां दोनों पारियों में काफी रन देखने को मिल सकते हैं। यहां 300 से अधिक स्कोर को भी प्राप्त किया जा सकता है। न्यूजीलैंड ने इस पिच पर 336 का लक्ष्य भी हासिल किया है इसलिए टॉस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

संभावित एकादश-

न्यूजीलैंड– ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कॉनवे, मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, काइल जैमीसन, टॉम लाथम (कप्तान) (विकेटकीपर), डेरिल मिशेल, जिमी नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, रॉस टेलर, विल यंग

बांग्लादेश– लिटन दास, तमीम इकबाल (कप्तान), नजमुल हुसैन शंटो, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मोहम्मद मिथुन, महमूदुल्लाह, सौम्या सरकार, मेहिदन, हसन महमूद, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

न्यूजीलैंड– मार्टिन गप्टिल, डेवोन कॉनवे

बांग्लादेश– तमीम इकबाल, लिटन दास

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular