HomeCricketन्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान दूसरा टेस्ट: मैच प्रीव्यू

न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान दूसरा टेस्ट: मैच प्रीव्यू

पहले टेस्ट मैच में रोमांचक जीत दर्ज करने के बाद न्यूजीलैंड पाकिस्तान के खिलाफ 3 जनवरी को दूसरा टेस्ट खेलने मैदान में उतरेगी। न्यूजीलैंड की नजरें जहां इस टेस्ट मैच को जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 60 अंक प्राप्त करने की होगी। वहीं पाकिस्तान अपने कप्तान बाबर आजम को एक बार फिर से मिस करेगा।

कहां खेला जाएगा मैच – हेगले ओवल, क्राइस्टचर्च

समय – 3:30 AM (भारतीय समयानुसार)

न्यूजीलैंड टीम प्रीव्यू-

बुधवार को पहले टेस्ट में पाकिस्तान पर 101 रनों की जीत के साथ न्यूजीलैंड ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। टीम को इस जीत से 60 अंक मिले और उसके 66.7 प्रतिशत अंक हो गए हैं। यदि न्यूजीलैंड इस टेस्ट को जीतती है तो वे 70 प्रतिशत जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंकतालिका में अपनी स्थिति को बेहद मजबूत कर लेंगे। इस टेस्ट में भी न्यूजीलैंड घरेलू परिस्थितियों का पूरी तरह फायदा उठाना चाहेगी। पिछले टेस्ट में सलामी बल्लेबाजों के नाकाम होने के बाद पहली पारी में पारी को संभाला केन विलियमसन ने। उन्होंने शानदार शतक जड़ा, उनके बाद राॅस टेलर, हेनरी निकोल्स और वाटलिंग ने भी अर्धशतक जड़े। वहीं दूसरी पारी में दोनों सलामी बल्लेबाजों लाथम और ब्लंडेल ने अर्धशतक जड़े। न्यूजीलैंड के पास बेहतरीन बैटिंग लाइन-अप है। 

वहीं गेंदबाजी में टीम के पास बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने पिछले टेस्ट में पाकिस्तान बल्लेबाजों पर लगाम कस दी। टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट, काइली जैमिसन और नील वैगनर ने पिछले मैच में बेहतरीन गेंदबाजी की थी। इस मुकाबले में भी टीम अपने तेज गेंदबाजों से उम्मीद करेगी।

पाकिस्तान टीम प्रीव्यू-

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान की स्थिति काफी खराब है। हालांकि पिछले मैच में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को अच्छी टक्कर दी थी और मैच को रोमांचक बनाया था। पहली पारी में बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के चलते पाकिस्तान ने 80 रन पर 6 विकेट गवां दिए थे। इसके बाद कप्तान मोहम्मद रिजवान और फहीम अशरफ ने पारी को संभाला। पाकिस्तान ने पहली पारी में 239 रन बनाए। दूसरी पारी में भी न्यूजीलैंड के पेस अटैक का सामना पाकिस्तानी बल्लेबाज नहीं कर पाए। दूसरी पारी में शुरूआती झटकों के बाद फवाद आलम और मोहम्मद रिजवान ने पारी संभाली। फवाद आलम ने दूसरी पारी में शतक जड़ा वहीं रिजवान ने दूसरी पारी में भी अर्धशतक जड़ा। लेकिन इन दोंनो के आउट होने के बाद पाकिस्तान की मैच ड्राॅ करवाने की उम्मीदें भी खत्म हो गई और न्यूजीलैंड मैच जीत गई।

पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी पहली पारी में न्यूजीलैंड को बैकफुट पर धकलेने में सफल हुए थे। लेकिन बाद में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने पारी को संभाल लिया था। उन्होंने 4 विकेट चटकाए थे तथा पहली पारी में यासिर शाह ने 3 विकेट चटकाए थे। दूसरी पारी में नसीम शाह ने 3 विकेट लिए, लेकिन यदि पाकिस्तान को न्यूजीलैंड में मैच जीतना है तो असधारण प्रदर्शन करना ही होगा।

पिच रिपोर्ट- हैगले ओवल एक बल्लेबाजी ट्रैक है लेकिन शुरूआती सत्र में यह तेज गेंदबाजों को अधिक मदद प्रदान करता है। इसलिए सुबह का सत्र महत्वपूर्ण होगा। चौथे और पांचवें दिन स्पिनर परेशान कर सकते हैं। लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है बल्लेबाज पिच का फायदा उठा सकते हैं। टाॅस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी चुन सकती है।

संभावित एकादश-

न्यूजीलैंड- टॉम लाथम, टॉम ब्लंडेल, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, काइल जैमीसन, टिम साउथी, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट

पाकिस्तान- शान मसूद, आबिद अली / इमाम उल हक, अजहर अली, फवाद आलम, हारिस सोहेल, मोहम्मद रिजवान (कप्तान एवं विकेटकीपर), फहीम अशरफ, यासिर शाह, मोहम्मद अब्बास, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

न्यूजीलैंड- केन विलियमसन, टिम साउथी

पाकिस्तान– फवाद आलम, शाहीन अफरीदी

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular