HomeCricketनए खिलाड़ियों के साथ कुछ ऐसी हो सकती है राजस्थान की प्लेइंग...

नए खिलाड़ियों के साथ कुछ ऐसी हो सकती है राजस्थान की प्लेइंग इलेवन

इंडियन टी20 लीग का सबसे पहला खिताब अपने नाम करने वाली राजस्थान की टीम ने इंडियन टी20 लीग के पिछले सीजन में अपने प्रदर्शन से काफी निराश किया और टीम सबसे निचले स्थान पर रही। इस सीजन के लिए राजस्थान ने स्टीवन स्मिथ को रीलीज कर दिया है और संजू सैमसन को नया कप्तान नियुक्त किया गया है। 

इंडियन टी20 लीग के 14वें सीजन की निलामी के लिए राजस्थान ने इस लीग के इतिहास में सबसे बड़ी बोली लगाई और क्रिस मॉरिस को अपनी टीम में शामिल किया। उनके अलावा टीम में शिवम दूबे, लियाम लिविंग्स्टोन और आकाश सिंह ऑलराउंडर हैं। वहीं राजस्थान ने मुस्तफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, केसी करियप्पा और कुलदीप यादव को भी टीम में शामिल किया है।

हालांकि राजस्थान टीम इस बार मजबूत नजर आ रही है। लेकिन राजस्थान के लिए एक बड़ा झटका यह है कि तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर चोट के चलते शुरूआती कुछ मैचों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। 

आइए जानते हैं कि क्या रह सकती है इस बार राजस्थान की संभावित प्लेइंग इलवेन-

ओपनिंग जोड़ी-

जोस बटलर व बेन स्टोक्स/ यशस्वी जायसवाल

पिछले सीजन में राजस्थान ने अपनी ओपनिंग जोड़ी में कई बदलाव किए थे। स्टीव स्मिथ और रॉबिन उथप्पा ने भी टीम के लिए ओपनिंग की थी। लेकिन अब दोनों ही टीम से रीलीज कर दिए गए हैं। युवा प्रतिभा यशस्वी जायसवाल ने भी ओपनिंग की थी लेकिन उन्हें अधिकतर मैचों में बाहर बैठना पड़ा था। बेन स्टोक्स टीम से काफी समय बाद जुड़े थे और उन्हें भी ओपनिंग का जिम्मा सौंपा गया था। बेन स्टोक्स ने बतौर सलामी बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन किया था। जोस बटलर हालांकि मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हैं लेकिन बतौर ओपनर भी उनका रिकॉर्ड काफी अच्छा है। इसलिए यशस्वी जायसवाल को हम शायद ही ओपनिंग में देख पाएं। जहां तक संभव है राजस्थान बेन स्टोक्स और जोस बटलर की जोड़ी को ओपनिंग में भेजेगी।

मध्यक्रम-

संजू सैमसन, बेन स्टोक्स/डेविड मिलर, रियान पराग

इंडियन टी20 लीग में राजस्थान के नए कप्तान संजू सैमसन मध्यक्रम को मजबूत करते नजर आएंगे। संजू सैमसन एक पावर हिटर बल्लेबाज हैं और इस बार उनके पास बल्लेबाजी के साथ-साथ कप्तानी की जिम्मेदारी भी होगी। संजू सैमसन विकेटकीपर भी हैं लेकिन दोहरी जिम्मेदारी के चलते राजस्थान इस बार जोस बटलर को भी विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी सौंप सकता है। पिछले सीजन में संजू ने 14 मैचों में 375 रन बनाए थे इसमें 26 छक्के शामिल थे। 

इसके बाद यदि बेन स्टोक्स ओपनिंग में नहीं आते हैं तो वे मध्यक्रम में नंबर चार पर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं। बेन स्टोक्स राजस्थान के प्रमुख खिलाड़ी हैं। इसलिए उनका प्रदर्शन राजस्थान के लिए बहुत मायने रखता है। इंडियन टी20 लीग के अंतिम सीजन में स्टोक्स ने 8 मैचों में एक शतक समेत 285 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने 2 विकेट भी झटके थे। 

रियान पराग या डेविड मिलर भी हमें मध्यक्रम में देखने को मिल सकते हैं। अंतिम सीजन में रियान पराग ने अच्छी पारी खेली थी लेकिन बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाए थे। ऐसे में राजस्थान उन्हें फिर से मौका दे सकती है। वहीं डेविड मिलर भी राजस्थान के पास बेहतरीन विकल्प है।

ऑलराउंडर्स-

शिवम दुबे, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस

राहुल तेवतिया ने राजस्थान के लिए पिछले सीजन में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। राजस्थान के लिए उन्होंने मैच जिताउ पारियां खेली साथ ही विकेट भी चटकाए। 2020 में राहुल तेवतिया ने 14 मैचों में 42.5 की औसत एवं 139.34 की स्ट्राइक रेट से 255 रन बनाए। इसके अलावा 7.08 की इकॉनमी दर से 10 विकेट भी लिए इसलिए एक बार फिर से राहुल तेवतिया से राजस्थान को धमाकेदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

वहीं क्रिस मॉरिस जो कि इंडियन टी20 लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी बन चुके हैं। इस बार राजस्थान की ओर से खेलते दिखाई देंगे। राजस्थान टीम ने उन्हें 16.25 करोड़ में खरीदा है। वहीं शिवम दुबे पर भी बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा प्रदर्शन करने की जिम्मेदारी होगी।

गेंदबाज-

जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी

हालांकि जोफ्रा आर्चर चोटिल होने के कारण कुछ मैचों में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। उनकी जगह लियाम लिविंग्स्टोन हमें टीम में दिखाई दे सकते हैं। वहीं युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने अपने प्रदर्शन से पिछले सीजन में बहुत प्रभावित किया था। उन्होंने अपने पहले सीजन में 10 मैचों में 9 झटके थे। वहीं श्रेयस गोपाल टीम के मुख्य स्पिनर के तौर पर होंगे। श्रेयस गोपाल भारतीय पिचों पर अपनी गुगली गेंदो से विपक्षी बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं।

राजस्थान की संभावित एकादश इस प्रकार हो सकती है-

जोस बटलर (विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल/डेविड मिलर, संजू सैमसन (कप्तान), बेन स्टोक्स, शिवम दूबे, राहुल तेवतिया, रियान पराग, क्रिस मॉरिस, जोफ्रा आर्चर/लियाम लिविंग्स्टोन, श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी

ashishsaini
ashishsaini
News from different sources
RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular