Saturday, February 4, 2023
HomeSportsCricketद रोज़ बाउल स्टेडियम में बने रिकॉर्ड्स

द रोज़ बाउल स्टेडियम में बने रिकॉर्ड्स

इंग्लैंड के साउथेम्प्टन में स्थित रोज बाउल क्रिकेट ग्राउंड में 18 जून से, पहली बार आयोजित की जा रही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इसी के साथ इस बड़े टूर्नामेंट के फाइनल का गवाह बनेगा रोज बाउल स्टेडियम। इस टेस्ट में भारत और न्यूजीलैंड में से कौन विजेता बनेगा यह तो पता नहीं। लेकिन रोज बाउल में हम कई रिकॉर्ड बनते जरूर देखेंगे।

इस आर्टिकल में हम रोज बाउल में अब तक खेले गए टेस्ट मैचों के आंकड़ों के बारे में जानकारी देंगे-

पिछले साल जनवरी 2020 में न्यूजीलैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच गवांना पड़ा था। इस हार के बाद केन विलियमसन की टीम ने लगातार 6 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की। इसके बाद उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई। वहीं दूसरी ओर टीम इंडिया ने इस साल की शुरूआत में इंग्लैंड को अपने घर में सीरीज हराई। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में मेहमान टीम को 3-1 से मात दी और न्यूजीलैंड के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बनीं।

अपने घर में इंग्लैंड को 3-1 से हराने से पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट सीरीज हराकर इतिहास रचा था। इस सीरीज में भारतीय टीम ने संघर्षों के बाद जीत हासिल की थी। इसलिए इस सीरीज को लंबे समय तक याद किया जाएगा। 18 जून से खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड का सिर्फ एक ही लक्ष्य होगा और वह होगा विजेता का खिताब हासिल करना। ऐसे में 18 जून से दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों की निगाहें रोज बाउल स्टेडियम पर होंगी।

मैदान के बारे में जानकारी-

साउथेम्प्टन के खूबसूरत रोज बाउल स्टेडियम में 25000 लोग मैच का लुत्फ उठा सकते हैं। यह मैदान अब तक कुल 6 टेस्ट मैचों की मेजबानी कर चुका है। इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच 16 जून 2011 को आयोजित किया गया था जो इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेला गया। यह मैच बिना किसी नतीजे के समाप्त हुआ था और ड्रॉ रहा था। यहां खेले गए सभी टेस्ट मैचों में इंग्लैंड टीम ने हिस्सा लिया है। यह पहली बार होगा जब दो तटस्थ टीमें इस मैदान पर आमने-सामने होंगी।

रोज बाउल पर सर्वोच्च टीम टोटल-

रोज बाउल पर सबसे बड़ा स्कोर इंग्लैंड की टीम ने बनाया है। 2020 में पाकिस्तान के खिलाफ हुए एक टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने 5388 स्कोर बनाया था। इसमें जैक क्रॉली ने 267 रन की शानदार पारी खेली थी। यह मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था।

सबसे कम टीम टोटल-

इस मैदान पर सबसे कम स्कोर भारतीय टीम के नाम दर्ज है। 2014 में एम एस धोनी की अगुवाई वाली टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में 178 पर ऑलआउट हो गई थी और 266 रनों के अंतर से इंग्लैंड ने भारत को इस मैच में मात दी थी।

साउथेम्प्टन में सर्वाेच्च व्यक्तिगत स्कोर

इस मैदान पर सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड जैक क्रॉली के नाम है। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अगस्त 2020 में पाकिस्तान के खिलाफ 267 रनों की पारी खेली थी। क्रॉली ने पारी में 34 चौके और एक छक्का लगाया था। उन्होंने इस पारी में 393 गेंदो का सामना किया था।

साउथेम्प्टन में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े

साउथेम्प्टन में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड वर्तमान में वेस्टइंडीज के क्रिकेटर जेसन होल्डर के पास है। जुलाई 2020 में, दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ 42 रन देकर 6 विकेट झटके। होल्डर के शानदार स्पैल की मदद से वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड को 4 विकेट शेष रहते हरा दिया।

साउथेम्प्टन में भारत का रिकॉर्ड

साउथेम्प्टन में खेलते हुए भारतीय टीम के आंकड़े भारत के पक्ष में नहीं है। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने साउथेम्प्टन के रोज बाउल में 2 टेस्ट मैच खेले हैं और दोनों मैच हारे हैं।

साउथेम्प्टन में न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड की टीम ने साउथेम्प्टन में कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है।

यहां दो टेस्ट मैच हार चुकी टीम इंडिया का सामना न्यूजीलैंड से खिताबी जंग के लिए होगा। ऐसे में रोज बाउल एक ऐतिहासिक मैच का गवाह बनेगा।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular