Wednesday, February 1, 2023
HomeSportsCricketदूसरे टेस्ट में जीतने के लिए टीम इंडिया को इन क्षेत्रों में...

दूसरे टेस्ट में जीतने के लिए टीम इंडिया को इन क्षेत्रों में करना होगा सुधार

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में नंबर एक पर कायम टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड दौरे पर जाने से पहले सात टेस्ट मैच खेले थे और सातों टेस्ट जीते थे। लेकिन विदेशी धरती पर पहले ही टेस्ट मैच में टीम इंडिया को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। 

दूसरा टेस्ट मैच 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा। आइए नजर डालते हैं उन बातों पर जिनकी वजह से भारत को पहला मैच गंवाना पड़ा और दूसरे टेस्ट में वापसी करने के लिए भारतीय टीम को किन क्षेत्रों में सुधार करना होगा-

ओपनिंग जोड़ी-

रोहित शर्मा चोटिल होने की वजह से बाहर हैं और के एल राहुल को टेस्ट टीम में जगह नहीं दी गई। पहले टेस्ट में टीम इंडिया को इन दोनों बल्लेबाजों की कमी खली थी। भारत की नई सलामी जोड़ी पूरी तरह फ्लाॅप रही पृथ्वी शाॅ और मंयक अग्रवाल कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए। हालांकि मयंक अग्रवाल ने दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया लेकिन पृथ्वी शाॅ फ्लाॅप रहे।

पृथ्वी शाॅ की जगह शुभमन गिल 

पृथ्वी शाॅ की जगह शुभमन गिल को मौका देना टीम इंडिया के लिए फायदेमंद हो सकता है। पृथ्वी वनडे और टेस्ट दोनों में कमाल नहीं दिखा पाए हैं, शुभमन गिल ने पिछले महीने न्यूजीलैंड इलेवन के खिलाफ खेले गए मैच में बेहतरीन दोहरा शतक जमाया था। पृथ्वी शाॅ लगातार एक ही तरीके से आउट हो रहे हैं जिसका सीधा फायदा विपक्षी टीम को मिल रहा है।

हनुमा विहारी की जगह रविंद्र जडेजा

दूसरे टेस्ट में रवींद्र जडेजा को ऑलराउंडर के तौर पर प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाना चाहिए। बल्लेबाजी को मजबूती प्रदान करने के लिए हनुमा विहारी को टीम में शामिल किया गया था। लेकिन बाकी बल्लेबाजों की तरह वे भी असफल रहे। इसलिए उनकी जगह रविंद्र जडेजा अच्छा विकल्प हो सकते हैं वे एक बेहतरीन ऑलराउंडर है जो बाॅलिंग, बैटिंग के साथ बेहतरीन फील्डिंग भी करते हैं।

गेंदबाजी-

इस दौरे पर भारतीय टीम की गेंदबाजी में धार दिखाई नहीं दी। विशेषतौर से भारतीय टीम के मुख्य और दुनिया के नंबर एक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह न्यूजीलैंड में अपना जलवा बिखेरने में पूरी तरह नाकाम रहे हैं। वनडे सीरीज में उन्हें एक भी विकेट हासिल नहीं हुआ था और पहले टेस्ट में भी वे केवल एक विकेट ले पाए हैं। चोटिल होने के बाद से जब से उन्होंने टीम में वापसी की है वे उस लय के साथ गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं।

उमेश यादव को किया जा सकता है शामिल

बुमराह को आराम देकर उमेश यादव को टीम में शामिल करना चाहिए। निसंदेह बुमराह सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं लेकिन उन्हें कुछ और समय लेकर टीम में वापसी करनी चाहिए। दूसरे टेस्ट मैच में उनके स्थान पर उमेश यादव अच्छा विकल्प हो सकते हैं। उमेश यादव के पास अच्छी स्पीड है और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी।

न्यूजीलैंड के पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होते हैं इसलिए टीम प्रबंधन को दूसरे टेस्ट में कुछ बदलावों पर ध्यान देना होगा।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular