HomeCricketदक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्ट इंडीज: मैच प्रीव्यू पहला टेस्ट

दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्ट इंडीज: मैच प्रीव्यू पहला टेस्ट

वेस्टइंडीज अपने घरेलू सत्र की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से करेगा। विंडीज ने हाल ही में टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ ड्रॉ खेला था, जबकि दक्षिण अफ्रीका को इस साल पाकिस्तान में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था।

कहां खेला जाएगा मैच– डेरेन समी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, सेंट लुसिया

समय– 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

वेस्टइंडीज के व्यस्त घरेलू सत्र की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से होगी और यह 2 मैचों की टेस्ट सीरीज होगी, जिसके बाद 5 टी20 मैच होंगे। डीन एल्गर कप्तान के रूप में टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका के प्रदर्शन को बढ़ावा देने की बड़ी जिम्मेदारी लेंगे। दक्षिण अफ्रीका को अपने पूर्व कप्तान प्लेसिस की कमी खलेगी, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। वह शीर्ष प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी थे जब दक्षिण अफ्रीका ने घरेलू श्रृंखला में श्रीलंका को हरा दिया था। यह 2019-21 के मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की आखिरी सीरीज होगी। दोनों टीमें तालिका में बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगी।

काफी समय बाद हम टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज को एक-दूसरे का सामना करते देखेंगे। प्रोटियाज को काफी कुछ साबित करना होगा और उनके लिए अपने देश में क्रिकेट को पुनर्जीवित करने के लिए प्रत्येक सीरीज महत्वपूर्ण है। उनके पास सीमित ओवर क्रिकेट और टेस्ट मैचों के लिए दो अलग-अलग कप्तान हैं। एल्गर का ध्यान अगली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पर होगा। शीर्ष क्रम में एडेन मार्कराम और डीन एल्गर के पास बड़ी जिम्मेदारी होगी। पिछले एक साल में टेस्ट प्रारूप में उनके अच्छे आंकड़े थे। मध्य क्रम में टेम्बा बावुमा, रस्सी वैन डेर डूसन और क्विंटन डी कॉक बड़ी जिम्मेदारी निभाएंगे। डैरेन सैमी क्रिकेट ग्राउंड में स्पिन फैक्टर को देखते हुए प्रोटियाज दो स्पिनरों को आजमा सकता है। लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे और कैगिसो रबाडा तेज गेंदबाजी आक्रमण संभालेंगे।

इस बीच, वेस्टइंडीज का विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में बेहतर प्रदर्शन था यह घरेलू सत्र उनके लिए महत्वपूर्ण होगा। उन्हें भारत के खिलाफ 2019 में पहली घरेलू श्रृंखला में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने चैंपियनशिप के शुरुआती टेस्ट में इंग्लैंड को हराया, जिसके बाद उन्हें दो हार का सामना करना पड़ा। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2021 में आया जब उन्होंने मजबूत बांग्लादेश को 2-0 से हराया और घरेलू श्रृंखला में श्रीलंका को भी मात दी। बांग्लादेश श्रृंखला के बाद ब्रैथवेट को नए टेस्ट कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया था और विंडीज ने चार मैचों में से एक भी मैच नहीं गंवाया। श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज से बाहर होने के बाद शाई होप, कीरन पॉवेल और रोस्टन चेज की वापसी होगी।

शाई होप के आने से टीम कॉम्बिनेशन बहुत अच्छा होगा और उनके पास अब एक मजबूत शीर्ष क्रम होगा। काइल मेयर्स की हालिया सफलता उनके लिए बहुत अच्छी बात है। वेस्टइंडीज भी अपने मुख्य स्पिनरों के रूप में रोस्टन चेज और रहकीम कॉर्नवाल दोनों को टीम में शामिल करेगा। सबसे अच्छी बात यह है कि वे बल्लेबाजी में भी गहराई प्रदान कर सकते हैं। वे पेस अटैक में एक चौंकाने वाला बदलाव कर सकते हैं। शैनन गेब्रियल, केमार रोच और अल्जारी जोसेफ में से केवल दो खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे। जेडन सील्स ने भी घरेलू मैचों में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था मेजबान टीम उन्हें टेस्ट में पदार्पण का मौका दे सकती है।

पिच रिपोर्ट

डैरेन सैमी क्रिकेट ग्राउंड एक अच्छी टेस्ट सतह है और हम यहां परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा ट्रैक धीमा होता जाएगा। अंतिम दो दिन स्पिनर्स खेल पर पकड़ बना सकते हैं। चौथी पारी में लक्ष्य का पीछा करना मुश्किल होगा और सुबह के सत्र तेज गेंदबाजों के पक्ष में हो सकते हैं।

संभावित एकादश-

वेस्ट इंडीज

क्रेग ब्रैथवेट (कप्तान), जर्मेन ब्लैकवुड, नक्रमाह बोनर, रोस्टन चेज, रहकीम कॉर्नवाल, जेसन होल्डर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, काइल मेयर्स, कीरन पॉवेल, केमार रोच


दक्षिण अफ्रीका

एडेन मार्कराम, डीन एल्गर (कप्तान), टेम्बा बावुमा, बुएरन हेंड्रिक्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सरेल इरवी, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, वियान मुल्डर, केशव महाराज, कागिसो रबाडा

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

दक्षिण अफ्रीका- डीन एल्गर, कगिसो रबाडा

वेस्ट इंडीज– जेसन होल्डर, रोस्टन चेज़

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular