HomeCricketदक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज : मैच प्रीव्यू, पांचवां टी20

दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज : मैच प्रीव्यू, पांचवां टी20

वेस्टइंडीज इस समय दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी कर रहा है। पांच टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला शनिवार 3 जुलाई को खेला जाएगा। पिछले मैच में मेजबान ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर सीरीज 2-2 से बराबर कर ली थी।

कहां खेला जाएगा मैच – नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, ग्रेनेडा

समय – 11:30  PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही सीरीज के आखिरी टी20 मैच  में दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। यह सीरीज का निर्णायक मैच भी होगा क्योंकि 3 मैचों तक दक्षिण अफ्रीका के पास 2-1 की बढ़त थी लेकिन पिछले मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पलटवार करते हुए सीरीज को 2-2 से बराबर कर दिया। पहले मैच को छोड़ दिया जाए तो तीनों मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की। सभी मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने बोर्ड पर 160-170 के बीच स्कोर बनाया। 

वेस्टइंडीज ने पिछले मुकाबले में 167 के स्कोर का बचाव किया। लैंडल सिंमस ने 47 रन बनाए लेकिन मध्यक्रम लड़खड़ा गया। लेकिन उसके बाद कीरोन पोलार्ड ने मोर्चा संभाला और 25 गेंदो में ताबड़तोड़ 51 रन जड़ दिए जिसमें 5 छक्के शामिल थे। पोलार्ड की पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने 167 रन बनाए। इसके बाद ड़वेन ब्रावो ने कमाल की गेंदबाजी की और 19 रन देकर 4 विकेट झटके, रसैल को भी 2 सफलताएं मिली। 

दक्षिण अफ्रीका को अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना होगा और वे केवल एक अच्छी पारी पर भरोसा नहीं कर सकते। डी कॉक ने एक और शानदार अर्धशतक बनाया लेकिन मध्यक्रम एक बार फिरं विफल रहा। दक्षिण अफ्रीका के लिए शम्सी  ने 13 रन देकर 2 विकेट एवं लिंडे ने 16 रन देकर दो विकेट लिए। गेंदबाजों ने बल्लेबाजों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया। लेकिन दक्षिण अफ्रीका को अपनी बल्लेबाजी में सुधार की आवश्यकता है। 

यह पिछले 11 मैचों में दक्षिण अफ्रीका की सातवीं हार थी और वे लंबे ब्रेक के बाद पहली टी20 सीरीज जीत पर नजर गड़ाए हुए हैं। कोविड के प्रकोप में, उन्हें तीन टी20 सीरीजों में हार का सामना करना पड़ा। इस बीच वेस्टइंडीज भी घर में एक के बाद एक सीरीज जीत सकती है। अगर वे हार जाते हैं, तो उन्हें 7 महीने में दूसरी टी20 सीरीज हार का सामना करना पड़ेगा क्योंकि वे आखिरी बार दिसंबर 2020 में न्यूजीलैंड से हार गए थे।

पिच रिपोर्ट

ग्रेनेडा में सेंट जॉर्ज की सतह एक अच्छा बल्लेबाजी विकेट है और यहां स्पिनर खेल पर अपनी पकड़ बना सकते हैं। अपने सुस्त व्यवहार के कारण ट्रैक धीमा होता जा रहा है। लक्ष्य का पीछा करना मुश्किल होगा क्योंकि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने यहां आखिरी तीन मैच जीते।

संभावित एकादश-

वेस्ट इंडीज

एविन लुईस, लेंडल सिमंस, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), कीरोन पोलार्ड (कप्तान), आंद्रे रसेल, फैबियन एलन, ड्वेन ब्रावो, ओबेद मैककॉय, फिदेल एडवर्ड्स


दक्षिण अफ्रीका

क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीज़ा हेंड्रिक्स, टेम्बा बावुमा (सी), एडेन मार्कराम, रस्सी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, जॉर्ज लिंडे, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी, लुंगी एनगिडी

मुख्य खिलाड़ी

वेस्ट इंडीज- फैबियन एलेन, कीरोन पोलार्ड

दक्षिण अफ्रीका– तबरेज़ शम्सी, डी कॉक

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular