HomeCricketदक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज : मैच प्रीव्यू, चौथा टी20

दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज : मैच प्रीव्यू, चौथा टी20

वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला 1 जुलाई को खेला जाएगा। दो लगातार मैच जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका इस मुकाबले को जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी वहीं वेस्टइंडीज के पास सीरीज को बराबर करने का मौका होगा।

कहां खेला जाएगा मैच – नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, सेंट जॉर्ज ग्रेनेडा

समय – 11:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका एक ही मैदान पर फिर आमने-सामने होंगी। दक्षिण अफ्रीकी टीम ने तीसरे टी20 में भी स्कोर का बचाव करते हुए अच्छा काम किया और अपनी क्लास साबित की। वेस्टइंडीज 168 रनों का पीछा करने में विफल रही और यह श्रृंखला का तीसरा मौका था जब मेजबान टीम लक्ष्य का पीछा कर रही थी। सभी मौकों पर दक्षिण अफ्रीका ने लगभग 160-170 का स्कोर बनाया। पहले मैच में, टी20 विश्व चैंपियंस ने 15 ओवर में  लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया लेकिन अगले दो मैचों में उसे दो हार का सामना करना पड़ा।

लेकिन फिर भी दक्षिण अफ्रीका को अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना होगा क्योंकि वे किसी एक बल्लेबाज की अच्छी पारी पर भरोसा नहीं कर सकते। डी कॉक ने शानदार अर्धशतक बनाया लेकिन मध्यक्रम एक बार फिर अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहा। मार्कराम और डूसन को अच्छी शुरुआत मिली लेकिन उन्होंने इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं किया। वेस्टइंडीज के लिए तीसरे टी20 में ओबेद मैककॉय ने 4 विकेट और ब्रावो ने 3 विकेट लिए। वहीं दक्षिण अफ्रीका की ओर से शम्सी ने एक और टाइट स्पैल फेंका।

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाजों ने लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरुआती विकेट के लिए 55 रन जोड़े और एक समय उनका स्कोर था- 104/4। वेस्टइंडीज को 46 गेंदों पर 64 रनों की जरूरत थी जो मेजबान टीम के लिए आसान काम था जब उनके बीच पोलार्ड और रसेल थे लेकिन उन्होंने डेथ ओवरों में लय खो दी। अंतिम ओवर में नॉर्टजे ने कैरेबियाई बल्लेबाजों को 15 रन  नहीं बनाने दिए और दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच को 1 रन से जीत लिया।

यह पिछले 10 मैचों में दक्षिण अफ्रीका की चौथी जीत थी और वे लंबे ब्रेक के बाद पहली टी20 सीरीज जीत पर नजर गड़ाए हुए हैं। कोविड के प्रकोप के दौरान उन्हें तीन सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। इस बीच, वेस्टइंडीज को एक और टी20 सीरीज हार का सामना करना पड़ सकता है। वे आखिरी बार दिसंबर 2020 में न्यूजीलैंड से हार गए थे। उन्होंने अपने पिछली घरेलू सीरीज में श्रीलंका को 2-1 से हराया था।

वेस्टइंडीज को अपना दृष्टिकोण बदलना होगा और वे हर पिच पर हिटिंग फॉर्मूले के साथ नहीं जा सकते। अगर वे इसी तरह से खेलते हैं तो उनके लिए आगामी सीरीजों में भी मुश्किल हो जाएगी। उनका अगली सीरीजें ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ है। वहीं दक्षिण अफ्रीका को बैक-टू-बैक स्कोर का बचाव करने के लिए अपने गेंदबाजों की सराहना करनी चाहिए। यह पहली बार था जब हमने बावुमा के नेतृत्व में पूर्ण दक्षिण अफ्रीका की टीम देखी। दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा इस मैच में भारी रहेगा।

पिच रिपोर्ट

सेंट जॉर्ज की सतह एक अच्छा बल्लेबाजी विकेट है और यहां स्पिनरों को काफी मदद मिलती है। अपने सुस्त व्यवहार के कारण ट्रैक धीमा होता जा रहा है। टॉस जीतकर  लक्ष्य का पीछा करना एक आदर्श कॉल होगा।

संभावित एकादश-

वेस्ट इंडीज

एविन लुईस, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), कीरोन पोलार्ड (कप्तान), आंद्रे रसेल, जेसन होल्डर, ड्वेन ब्रावो, फैबियन एलन, ओबेद मैककॉय, केविन सिंक्लेयर

दक्षिण अफ्रीका

क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीज़ा हेंड्रिक्स, टेम्बा बावुमा (कप्तान), रस्सी वैन डेर डूसन, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, जॉर्ज लिंडे, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी, लुंगी एनगिडी

मुख्य खिलाड़ी

वेस्ट इंडीज– आंद्रे रसैल, एविन लुईस

दक्षिण अफ्रीका- रस्सी वैन डेर डूसन,  क्विंटन डी कॉक

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular