HomeCricketदक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज : मैच प्रीव्यू, तीसरा टी20

दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज : मैच प्रीव्यू, तीसरा टी20

वेस्टइंडीज इस समय दक्षिण अफ्रीका की मेज़बानी कर रहा है। टेस्ट सीरीज हारने के बाद टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज ने धमाकेदार जीत दर्ज की। लेकिन दूसरे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने उन्हें हरा दिया। सीरीज का तीसरा मुकाबला मंगलवार 29 जून को खेला जाएगा।

कहां खेला जाएगा मैच – नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, सेंट जॉर्ज, ग्रेनेडा

समय – 11:30 PM (भारतीय समयानुसार)

बैक-टू-बैक दो टी20 मैच खेलने के बाद वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका की टीमें एक दिन का ब्रेक लेने के बाद तीसरा टी20 खेलने के लिए मैदान में उतरेंगी। पहले टी20 मुकाबले में वेस्टइंडीज ने शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को मात दी। लेकिन दूसरे मैच में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज वो कमाल नहीं दिखा पाए। 

दूसरे टी20 में दक्षिण का प्रदर्शन अच्छा रहा और ओपनर्स हेंड्रिक्स और डिकॉक ने टीम को मजबूत शुरूआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 73 रन जोड़े। तीसरे नंबर पर आए कप्तान बावुमा ने भी अच्छी बल्लेबाजी की और 46 रन की पारी खेली। शुरूआती तीन बल्लेबाजों के बाद मध्यक्रम खास प्रदर्शन नहीं कर पाया। मैक्कॉय की शानदार गेंदबाजी की के सामने दक्षिण अफ्रीका के मध्यक्रम के बल्लेबाज खुलकर बल्लेबाजी नहीं कर सके। अफ्रीकी टीम ने 7 विकेट पर 166 रन बनाए। वेस्टइंडीज की ओर से मैक्काय ने शानदार गेंदबाजी की और 3 विकेट झटके। सिंक्लेयर ने भी 2 विकेट झटके। 

वहीं पहले मुकाबले को देखते हुए वेस्टइंडीज के सामने यह लक्ष्य छोटा लग रहा था। क्योंकि पहले टी20 में उन्होंने लगभग इतने ही रन 15 ओवर में चेज़ कर डाले थे। लेकिन इस मैच में बल्लेबाजों का प्रदर्शन विपरीत रहा। सधी हुई शुरूआत मिलने के बाद मध्यक्रम खास प्रदर्शन नहीं कर पाया। मध्यक्रम के बल्लेबाज स्ट्राइक रोटेट करने में असफल रहे और बड़े शॉट खेलने के प्रयास में उन्होंने विकेट गवाएं। फेबियन एलन ने अंत में ताबड़तोड़ पारी खेली लेकिन उनकी पारी बहुत देर में आई तब तक वेस्टइंडीज की उम्मीदें भी खत्म हो चुकी थीं। एलन ने 12 गेंदो में 5 छक्कों की मदद से 34 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज निर्धारित ओवरों में 9 विकेट पर 150 रन ही बना पाई। दक्षिण अफ्रीका की ओर से कगिसो रबाडा ने 4 ओवर में 3 विकेट झटके। जार्ज लिंडे ने स्पैल में केवल  19 रन देकर 2 विकेट झटके। 

दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज दोनों ही टीमों को अपने मध्यक्रम की कमजोरियों को दूर करना होगा। वहीं वेस्टइंडीज टीम को अपनी निरंतरता पर कार्य करने की जरूरत है। वेस्टइंडीज के पास बेहतरीन पावर हिटर बल्लेबाज हैं, लेकिन उनमें निरंतरता की कमी है। 

दोनों ही टीमों की नजरें इस मैच को जीतकर सीरीज में बढ़त बनाने पर होगी।

पिच रिपोर्ट- 

ग्रेनेडा में सेंट जॉर्ज की सतह एक शुद्ध बल्लेबाजी विकेट है और यह रन बनाने के लिए एक सपाट ट्रैक होगा। दो बैक-टू-बैक गेम के बाद, हम कुछ स्पिन की उम्मीद कर सकते हैं। टॉस जीतकर पीछा करना एक आदर्श कॉल होगी।

संभावित एकादश-

वेस्ट इंडीज– एविन लुईस, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), कीरोन पोलार्ड (कप्तान), आंद्रे रसेल, जेसन होल्डर, ड्वेन ब्रावो, फैबियन एलन, ओबेद मैककॉय, केविन सिंक्लेयर

दक्षिण अफ्रीका- क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीज़ा हेंड्रिक्स, टेम्बा बावुमा (कप्तान), रस्सी वैन डेर डूसन, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, जॉर्ज लिंडे, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी, लुंगी एनगिडी

मुख्य खिलाड़ी

वेस्ट इंडीज- क्रिस गेल, कीरोन पोलार्ड

दक्षिण अफ्रीका– रस्सी वैन डेर डूसन, क्विंटन डी कॉक

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular