HomeCricketदक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तानः मैच प्रीव्यू

दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तानः मैच प्रीव्यू

दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच खेली जा रही चार टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला सोमवार 12 अप्रैल को खेला जाएगा। पहले मुकाबले को जीतकर पाकिस्तान ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

कहां होगा मैच – वांडरर्स स्टेडियम, जोहानसबर्ग

समय – 6:00 PM  (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

दक्षिण अफ्रीका ने पहले टी20 मैच में अपने प्रमुख खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में काफी अच्छा प्रदर्शन किया और पाकिस्तान के सामने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। पहले टी20 में टीम के शीर्षक्रम और मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। जनमन मलान और ने टीम को तेज शुरूआत दी और 2 चौके और 2 छक्कों की मदद से 24 रन बनाए। मार्करम ने 51 रन की पारी खेली वे दक्षिण अफ्रीका के लिए एक बेहतर खिलाड़ी साबित हो रहे हैं। वहीं हेनरिक क्लासेन ने मध्यक्रम में लाजवाब प्रदर्शन किया और 50 रन की पारी खेली। वहीं दक्षिण अफ्रीका के एक और खिलाड़ी विहान लुबे केवल चार रन बना सके। हालांकि वे एक आक्रामक बल्लेबाज हैं लेकिन उन्हें अभी और मौकों की जरूरत है। दूसरे मैच में भी दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों से ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

लेकिन गेंदबाजी दक्षिण अफ्रीका के लिए चिंता का विषय जरूर होगी। क्योंकि गेंदबाज 188 के स्कोर का बचाव नहीं कर पाए और पाकिस्तान ने इसे चेज़ कर लिया। क्योंकि अफ्रीका के पास तबरेज शम्सी और बेयूरन हेंड्रिक  विश्वस्तरीय गेंदबाज हैं, इसके अलावा उनके पास अनुभव वाले गेंदबाजों की कमी है। उम्मीद है कि इस मुकाबले में गेंदबाज पहले मुकाबले में हुई गलतियों से सीख लेंगे।

वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान ने इस सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया है। पहले उन्होंने वनडे सीरीज अपने नाम की उसके बाद पहले ही टी20 में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका द्वारा दिए गए 189 के लक्ष्य को सफलतापूर्वक प्राप्त कर लिया। यह टी20 मैचों में पाकिस्तान का सबसे बड़ा रन चेज़ था। इस रन चेज़ में मोहम्मद रिजवान ने बड़ा योगदान दिया। पहले मुकाबले में उन्होंने नाबाद 74 रन की पारी खेलते हुए पाकिस्तान को सबसे बड़ा लक्ष्य प्राप्त करने में सफलता दिलवाई। बाबर आजम, फखर जमान और मोहम्मद हफीज अपनी शुरूआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए। लेकिन मोहम्मद रिजवान ने सभी के साथ अच्छी साझेदारियां निभाई और टीम को जीत दिलाई। अंत में फहीम अशरफ की तेज पारी ने पाकिस्तान को लक्ष्य प्राप्ति में सहयोग किया। उम्मीद है कि इस मुकाबले में पाकिस्तान के अन्य दिग्गज खिलाड़ी भी अपना योगदान देंगे। 

वहीं पाकिस्तानी गेंदबाजी भी शानदार है और दक्षिण अफ्रीका के मुकाबले बेहतर है। पिछले मैच में हसन अली और मोहम्मद नवाज़ ने बेहतरीन गेंदबाजी की थी। शाहीन अफरीदी थोड़े महंगे साबित हुए थे। लेकिन हम उन्हें कम नहीं आंकना चाहेंगे। इस मुकाबले में पाकिस्तान से और भी बेहतर गेंदबाजी की उम्मीद रहेगी।

पिच रिपोर्ट-

जोहान्सबर्ग का ट्रैक एक बढ़िया बल्लेबाजी ट्रैक है। तेज गेंदबाज पिच से अतिरिक्त मदद ले सकते हैं। हम पहली पारी में 170-180 के स्कोर की उम्मीद कर सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।

संभावित एकादश-

दक्षिण अफ्रीका– जनमन मालन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन (कप्तान एवं विकेटकीपर), पाइट वैन बिलजोन, विहान लुबे, जॉर्ज लिंडे, एंडिले फेहलुकवेओ, सिसंडा मगला, बेयूरन हेंड्रिक, लिजाड विलियम्स, तबरेज शम्सी

पाकिस्तान– बाबर आज़म (कप्तान), मोहम्मद रिज़वान (विकेटकीपर), फखर ज़मान, मोहम्मद हफीज, हैदर अली, मोहम्मद नवाज, फहीम अशरफ, हसन अली, शाहीन अफरीदी, उस्मान कादिर, हरिस रऊफ

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

दक्षिण अफ्रीका एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन

पाकिस्तान– मोहम्मद रिज़वान, मोहम्मद नवाज

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular